×

WhatsApp Voice Chats Feature: व्हाट्सएप जल्द लॉन्च करेगा वॉयस चैट फीचर, यहां जाने कैसे करेगा काम

WhatsApp Voice Chats Feature: व्हाट्सएप हाल ही में कुछ दिलचस्प फीचर्स के साथ प्रयोग कर रहा है। इसने हाल ही में वीडियो कॉल के लिए वीडियो संदेश और लैंडस्केप मोड पेश किया है।

Anjali Soni
Published on: 8 Aug 2023 3:55 AM GMT
WhatsApp Voice Chats Feature: व्हाट्सएप जल्द लॉन्च करेगा वॉयस चैट फीचर, यहां जाने कैसे करेगा काम
X
WhatsApp Voice Chats Feature(Photo-social media)

WhatsApp Voice Chats Feature: व्हाट्सएप हाल ही में कुछ दिलचस्प फीचर्स के साथ प्रयोग कर रहा है। इसने हाल ही में वीडियो कॉल के लिए वीडियो संदेश और लैंडस्केप मोड पेश किया है। मैसेजिंग सेवा अब ऐप पर वॉयस चैट का परीक्षण कर रही है। यह पहली बार में भ्रमित करने वाला लग सकता है क्योंकि यह सुविधा व्यक्तिगत चैट के लिए मौजूद है, लेकिन ग्रुप के लिए इस नई सुविधा का परीक्षण किया जा रहा है। यह सुविधा ग्रुप चैट प्रतिभागियों को हर बार वॉयस कॉल किए बिना आसानी से एक-दूसरे से बात करने की अनुमति देगी। यह क्लब हाउस और ट्विटर स्पेस के समान लगता है।

बीटा यूजर्स के लिए जारी हुआ व्हाट्सएप वॉयस चैट फीचर

नया व्हाट्सएप फीचर लेटेस्ट अपडेट वर्जन 2.23.16.19 के साथ एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है। व्हाट्सएप पर वॉयस चैट समूह चैट पर उपलब्ध हैं, और इन्हें समूह में किसी भी भागीदार द्वारा शुरू और शामिल किया जा सकता है। WABetaInfo द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, ग्रुप चैट नाम के ठीक बगल में एक वेव आइकन है, और उस पर टैप करने से वॉइस चैट शुरू हो जाएगी। वॉइस चैट इंटरफ़ेस समूह चैट के शीर्ष पर दिखाई देगा, और कोई भी सदस्य किसी भी समय इसमें शामिल हो सकता है और बाहर निकल सकता है।

व्हाट्सएप वॉयस चैट पर जुड़े लोगों की संख्या भी दिखाएगा। अगर वॉइस चैट को 60 मिनट तक खाली छोड़ दिया जाए तो यह अपने आप बंद हो जाएगी। जब भी कोई नई वॉयस चैट बनाई जाती है तो व्हाट्सएप ग्रुप में एक साइलेंट नोटिफिकेशन भी साझा करता है। वर्तमान में, यह सुविधा कथित तौर पर केवल 32 से अधिक प्रतिभागियों वाले समूहों के लिए उपलब्ध है। लेकिन यह 32 से कम सदस्यों वाले समूहों के साथ भी संगत हो सकता है। चूँकि सुविधा परीक्षण में है, इसलिए कुछ सीमाएँ हो सकती हैं।

जाने अन्य जानकारी

व्हाट्सएप वॉयस चैट एक उपयोगी विकल्प की तरह प्रतीत होता है क्योंकि इससे प्रतिभागियों के लिए त्वरित कॉल करना या बंद करना आसान हो जाता है। इस विकल्प से केवल आवश्यक या रुचि रखने वाले लोग ही वॉयस चैट में आसानी से शामिल हो सकते हैं। यह सुविधा भी ट्विटर स्पेस और क्लब हाउस के समान है जहां कोई ऑडियो सत्र शुरू करता है और कोई भी सुनने और बोलने के लिए इसमें शामिल हो सकता है। अभी, व्हाट्सएप वॉयस चैट बीटा में उपलब्ध है, और केवल एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए। इस सुविधा का स्थिर संस्करण कब जारी किया जाएगा, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story