×

You Tube New Features: यूज़र्स का यूट्यूब एक्सपीरियंस होगा और बेहतर, नए फीचर्स की चल रही टेस्टिंग

You Tube New Features Soon: भारत में गूगल का वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म यूट्यूब अपने दर्शकों को खुश करने के लिए लगातार प्रयास करता रहता है। अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए यूट्यूब कुछ नए और शानदार फीचर्स लाता रहता है। हाल ही में यूट्यूब ने दो नए फीचर्स की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

Vertika Sonakia
Published on: 18 July 2023 2:52 PM GMT
You Tube New Features: यूज़र्स का यूट्यूब एक्सपीरियंस होगा और बेहतर, नए फीचर्स की चल रही टेस्टिंग
X
You Tube New Features Soon (Photo: Social Media)

You Tube New Features Soon: भारत में गूगल का वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म यूट्यूब अपने दर्शकों को खुश करने के लिए लगातार प्रयास करता रहता है। अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए यूट्यूब कुछ नए और शानदार फीचर्स लाता रहता है। हाल ही में यूट्यूब ने दो नए फीचर्स की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

नए फीचर्स की शुरू हुई टेस्टिंग
यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए दो नए शानदार फीचर्स लाने वाला है। इन फीचर्स की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। ये नए फीचर्स है avoid accidental tap with lock screen और long press to watch at 2X। आपको इन नए फीचर्स के बारे में कुछ जानकारी देते है।

Avoid Accidental Tap with lock Screen फीचर

यूट्यूब avoid accidental tap with lock screen feature की जांच में लगा हुआ है। यह फीचर यूट्यूब अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए लाया है। वीडियो देखते समय यह टच इनपुट को अक्षम करने में मदद करेगा ताकि एक्सीडेंटल टैप से कही वीडियो रूक न जाये।
यूट्यूब पर "अकस्मात टैप को लॉक स्क्रीन के साथ कैसे रोकें" जैसे शब्दों का उपयोग करके आप वीडियो संसाधन प्राप्त कर सकते हैं। निम्नलिखित चरणों का पालन करें ताकि आप उचित वीडियो प्राप्त कर सकें:

1) यूट्यूब वेबसाइट पर जाएं: अपने वेब ब्राउज़र में यूट्यूब के आधिकारिक वेबसाइट "www.youtube.com" को खोलें।

2) खोज बार में शब्द दर्ज करें: यूट्यूब के खोज बार में "अकस्मात टैप को लॉक स्क्रीन के साथ कैसे रोकें" जैसे शब्द टाइप करें और खोज बटन पर क्लिक करें।

3) वीडियो संसाधन देखें: खोज परिणाम में आपके द्वारा दर्ज किए गए शब्दों से संबंधित वीडियो संसाधनों की सूची दिखाई जाएगी। आप वीडियो चित्र के साथ किसी वीडियो के ऊपर क्लिक करके उसे चुन सकते हैं।

4) उपयुक्त वीडियो देखें: चयनित वीडियो पर क्लिक करें और उसे प्ले करें। यह आपको अकस्मात टैप को लॉक स्क्रीन के साथ कैसे रोकने के विभिन्न तरीकों के बारे यूट्यूब पर "अकस्मात टैप को लॉक स्क्रीन के साथ कैसे रोकें" जैसे शब्दों का उपयोग करके आप वीडियो संसाधन प्राप्त कर सकते हैं। निम्नलिखित चरणों का पालन करें ताकि आप उचित वीडियो प्राप्त कर सकें:

5) यूट्यूब वेबसाइट पर जाएं: अपने वेब ब्राउज़र में यूट्यूब के आधिकारिक वेबसाइट "www.youtube.com" को खोलें।

6) खोज बार में शब्द दर्ज करें: यूट्यूब के खोज बार में "अकस्मात टैप को लॉक स्क्रीन के साथ कैसे रोकें" जैसे शब्द टाइप करें और खोज बटन पर क्लिक करें।

7) वीडियो संसाधन देखें: खोज परिणाम में आपके द्वारा दर्ज किए गए शब्दों से संबंधित वीडियो संसाधनों की सूची दिखाई जाएगी। आप वीडियो चित्र के साथ किसी वीडियो के ऊपर क्लिक करके उसे चुन सकते हैं।

8) उपयुक्त वीडियो देखें: चयनित वीडियो पर क्लिक करें और उसे प्ले करें। यह आपको अकस्मात टैप को लॉक स्क्रीन के साथ कैसे रोकने के विभिन्न तरीकों के बारे यूट्यूब पर "अकस्मात टैप को लॉक स्क्रीन के साथ कैसे रोकें" जैसे शब्दों का उपयोग करके आप वीडियो संसाधन प्राप्त कर सकते हैं। निम्नलिखित चरणों का पालन करें ताकि आप उचित वीडियो प्राप्त कर सकें:

9) यूट्यूब वेबसाइट पर जाएं: अपने वेब ब्राउज़र में यूट्यूब के आधिकारिक वेबसाइट "www.youtube.com" को खोलें।

10) खोज बार में शब्द दर्ज करें: यूट्यूब के खोज बार में "अकस्मात टैप को लॉक स्क्रीन के साथ कैसे रोकें" जैसे शब्द टाइप करें और खोज बटन पर क्लिक करें।

10) वीडियो संसाधन देखें: खोज परिणाम में आपके द्वारा दर्ज किए गए शब्दों से संबंधित वीडियो संसाधनों की सूची दिखाई जाएगी। आप वीडियो चित्र के साथ किसी वीडियो के ऊपर क्लिक करके उसे चुन सकते हैं।

11) उपयुक्त वीडियो देखें: चयनित वीडियो पर क्लिक करें और उसे प्ले करें। यह आपको अकस्मात टैप को लॉक स्क्रीन के साथ कैसे रोकने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

Long press to watch at 2x फीचर

यह यूट्यूब फीचर सभी यूजर्स को वीडियो की स्पीड बढ़ाने में मदद करता है। इस फीचर का प्रयोग करने के लिए वीडियो को देर तक टैप करें। उसके बाद प्लेबैक स्पीड पर टैप करके अलग-अलग विकल्पों में से कोई एक विकल्प चुने। यदि आप वीडियो को लंबे समय तक दबाते हैं तो 2 x स्पीड अपने आप वीडियो में हो जाएंगी। इन फीचर्स का 13 अगस्त तक टेस्ट होगा।

Stable Volume फीचर

यूट्यूब का स्थिर आयतन सुविधा वीडियो कला को उचित आयतन पर सुनिश्चित करने के लिए यूट्यूब के मार्गदर्शन नियामकों द्वारा शुरू की गई एक सुविधा है। इसका उपयोग करके, उपयोगकर्ता अपने चैनल पर नियमित रूप से वीडियो अपलोड कर सकते हैं, और इसे एक निर्दिष्ट आयतन पर सीमित कर सकते हैं।
यूट्यूब का स्थिर आयतन सुविधा उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होती है जिनके पास चैनल के लिए अधिक विश्वास होता है और जिनकी चिंता हो सकती है कि अनचाहे वीडियो या सामग्री के कारण उनका चैनल खतरे में पड़ सकता है। स्थिर आयतन सुविधा उन चैनलों को संगठित रखने में मदद करती है जिन्हें नियमित और सत्यापित वीडियो प्रस्तुत करने की जरूरत होती है।

स्थिर आयतन सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को यूट्यूब संपर्क टीम को अपने चैनल पर इंग्रजीयों के माध्यम से अनुरोध करना होगा। अनुरोध को समीक्षा किया जाएगा और उपयोगकर्ता को उपयुक्त आयतन की घोषणा की जाएगी। एक बार जब आयतन घोषित कर दिया जाएगा, तो चैनल एक स्थिर आयतन के अंतर्गत वीडियो अपलोड कर सकेगा। इसके अलावा, स्थिर आयतन फ़ीचर का उपयोग करने वाले चैनलों को अधिक नजरअंदाज किया जाएगा और वीडियो परिस्थितियों को नियंत्रित करने के लिए और अनुचित सामग्री से बचने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा और सत्यापन सुविधाएं उपलब्ध की जाएंगी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story