×

WhatsApp Screen Share Feature: व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल के दौरान कर सकेंगे अपनी स्क्रीन शेयर, जाने कैसे करता है फीचर काम

WhatsApp Screen Share Feature: व्हाट्सएप हाल ही में हर दूसरे हफ्ते नए फीचर्स लॉन्च कर रहा है। अब आप व्हाट्सएप पर और भी बहुत कुछ कर सकते हैं, और लेटेस्ट फीचर ऐप को Google मीट और ज़ूम के करीब लाएगा।

Anjali Soni
Published on: 10 Aug 2023 2:56 AM GMT
WhatsApp Screen Share Feature: व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल के दौरान कर सकेंगे अपनी स्क्रीन शेयर, जाने कैसे करता है फीचर काम
X
WhatsApp Screen Share Feature(Photo-social media)

WhatsApp Screen Share Feature: व्हाट्सएप हाल ही में हर दूसरे हफ्ते नए फीचर्स लॉन्च कर रहा है। अब आप व्हाट्सएप पर और भी बहुत कुछ कर सकते हैं, और लेटेस्ट फीचर ऐप को Google मीट और ज़ूम के करीब लाएगा। व्हाट्सएप अब आपको वीडियो कॉल के दौरान अपनी स्क्रीन साझा करने की अनुमति देता है। साथ ही आप इस दौरान ग्रुप्स में भी बात कर सकेंगे। इसमें आपको अन्य से कोई भी अप्प डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा।

वीडियो कॉल के दौरान व्हाट्सएप स्क्रीन शेयर

व्हाट्सएप ने वीडियो कॉल के दौरान आपकी स्क्रीन साझा करने की क्षमता जोड़ी है। इसका अनिवार्य रूप से मतलब यह है कि जब भी आप व्हाट्सएप वीडियो कॉल पर हों तो आप अपनी स्क्रीन का लाइव दृश्य साझा कर सकते हैं। यह फीचर अभी लॉन्च किया गया है इसलिए इसे सभी यूजर्स तक पहुंचने में कुछ समय लगेगा। यह मोबाइल, डेस्कटॉप और टैबलेट के लिए व्हाट्सएप पर उपलब्ध है। आप वीडियो कॉल के दौरान 'शेयर' आइकन का चयन करके इस सुविधा को सक्षम कर सकते हैं।

व्हाट्सएप आपको एक विशिष्ट ऐप या अपनी पूरी स्क्रीन साझा करने के बीच चयन करने देता है। इसलिए जरूरी नहीं है कि आपको अपनी स्क्रीन पर सब कुछ दिखाना होगा और साझा करने के लिए केवल एक ऐप चुनना होगा। मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप पर स्क्रीन शेयरिंग कैसे काम करती है इसकी एक इमेज के साथ नई सुविधा की घोषणा की। व्हाट्सएप पर स्क्रीन शेयरिंग लैंडस्केप मोड पर काम करती है जहां प्रतिभागी साइड में दिखाई देते हैं। जिसके बारे में बात करते हुए, व्हाट्सएप पर लैंडस्केप मोड अब सभी के लिए उपलब्ध है। यह पहले बीटा पर उपलब्ध था, और iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया था।

व्हाट्सएप पर मीडिया कैप्शन कैसे एडिट करें

जैसा कि नाम से पता चलता है, लैंडस्केप मोड वीडियो कॉल के दौरान आपके फोन का ओरिएंटेशन बदल देता है। आप अपना फ़ोन फ़्लिप करके लैंडस्केप मोड पर स्विच कर सकते हैं। यह अब भी संभव है लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो दिशा नहीं बदलती। नया फीचर ओरिएंटेशन को भी बदल देगा जिससे आपको वीडियो कॉल का व्यापक दृश्य मिलेगा। न केवल स्क्रीन शेयरिंग के लिए बल्कि यह सुविधा तब मददगार हो सकती है जब आप कई प्रतिभागियों के साथ समूह वीडियो कॉल में हों। एक और छोटा लेकिन उपयोगी फीचर जो व्हाट्सएप ने शुरू किया है वह मीडिया कैप्शन को एडिट करने की क्षमता है। यह फीचर लेटेस्ट WhatsApp अपडेट के साथ iPhone यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। तो अब जब भी आप व्हाट्सएप पर फोटो या वीडियो कैप्शन के साथ भेजते हैं, तो टेक्स्ट में कोई गलती होने पर आप उसे एडिट कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story