×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Agra Ki Most Famous Baraf Chuski: 80 साल पहले ठेले पर बेची जाती थी सुसाराम की चुस्की, आज पूरे आगरा में है फेमस

Famous Chuski Shop In Agra: चुस्की भी हर जगह अपनी अलग ही छाप छोड़ती है। कहीं आपको चुस्की का खट्टा-मीठा स्वाद मिलेगा, तो कहीं रबड़ी चुस्की का मजेदार स्वाद आपको दीवाना बना देगा।

Kajal Sharma
Published on: 14 April 2023 7:40 AM GMT
Agra Ki Most Famous Baraf Chuski: 80 साल पहले ठेले पर बेची जाती थी सुसाराम की चुस्की, आज पूरे आगरा में है फेमस
X
Agra Ki Most Famous Baraf Chuski

Agra Ki Most Famous Baraf Chuski: गर्मी का मौसम आते ही चुस्की की याद आ ही जाती है। रंग-बिरंगी, खट्टी-मीठी, नींबू मसाले के स्वाद के साथ मिलने वाली ठंडी-ठंडी बर्फ की चुस्की खाने का अपना अलग ही आनंद है। वैसे तो देश के कोने-कोने में कई चीजें फेमस हैं, लेकिन चुस्की भी हर जगह अपनी अलग ही छाप छोड़ती है। कहीं आपको चुस्की का खट्टा-मीठा स्वाद मिलेगा, तो कहीं रबड़ी चुस्की का मजेदार स्वाद आपको दीवाना बना देगा। ऐसी ही एक मजेदार चुस्की की दुकान आगरा में फेमस है जहां आपको चुस्की की कई वैरायटी मिल जाती है।

आगरा में फेमस है सुसाराम की चुस्की

आगरा में 80 साल से बिक रही है फैमस चुस्की

आगरा के बेलनगंज में सुसाराम की दुकान चुस्की के स्वाद के लिए फेमस है, जहां पिछले 80 सालों से चुस्की बेची जा रही है। इस दुकान पर अलग अंदाज में ही चुस्की सर्व की जाती है। जिसके लिए खास मिट्टी के कुल्लड़ और सकोरे में खट्टी-मीठी रबड़ी वाली चुस्की परोसी जाती है। यह चुस्की आगरा शहर में दूर-दूर तक फेमस है। गर्मी के मौमस में तेज गर्म लू के थपेड़ों से बचने के लिए लोग चुस्की का आनंद लेते हैं।

बाबूलाल ने की थी इस चुस्की की शुरुआत

इस दुकान की शुरुआत 80 साल पहले बाबूलाल द्वारा की गई थी जब वह एक ठेले पर रबड़ी बेचने की काम करते थे। इस छोटे से ठेले भी इस चुस्की की बिक्री कहीं कम नहीं थी, जिसके बाद सुसाराम ने इस ठेले को संभाला और इस लजीज स्वाद और खूबसूरती को बढ़ाया है। यह कुल्हड़ में बेची जाने वाली चुस्की रंग-बिरंगे शरबत के साथ परोसे जाते हैं। वहीं अब सुसराम के बाद उनके बेटे निर्मल कश्यप इस काम को बढ़ावा दे रहे हैं। साल 2012 में सुसराम की मृत्यु के बाद यह दुकान उनके बेटे संभाल रहे हैं।

अब बदल गया चुस्की का स्वाद

पहले इस चुस्की में काजू, दूध, रबड़ी आदि सब डाला जाता है, लेकिन अब इस चुस्की को बनाने का अपना अलग ही तरीका है। जिसके लिए बर्फ को मशीन से घिसकर मजेदार रंगीन शरबत और रबड़ी के साथ परोसा जाता है। मिट्टी के सकोरे में बेची जाने वाली यह चुस्की 20 से 40 रुपये में बेची जाती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story