×

Agra Near Famous Places: वाइल्ड लाइफ का अनुभव करना हो तो आइये यहाँ, आगरा से सिर्फ एक घंटे का रास्ता

Agra Near Famous Places: आगरा से केवल 1 घंटे की ड्राइव पर, राष्ट्रीय चंबल वन्यजीव अभयारण्य पर्यटन स्थल है जो वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक आइडल स्पॉट है।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 Aug 2023 8:43 AM GMT
Agra Near Famous Places: वाइल्ड लाइफ का अनुभव करना हो तो आइये यहाँ, आगरा से सिर्फ एक घंटे का रास्ता
X
National Chambal Wildlife Sanctuary (Image Credit-Social Media)

Agra Near Famous Places: आगरा से केवल 1 घंटे की ड्राइव पर, राष्ट्रीय चंबल वन्यजीव अभयारण्य पर्यटन स्थल है जो वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक आइडल स्पॉट है। यह कुछ सबसे लुप्तप्राय प्रजातियों का निवास स्थान है, लेकिन यहां के मुख्य आकर्षण घड़ियाल, लाल मुकुट वाले कछुए, गंगा डॉल्फ़िन, भारतीय स्कीमर आदि हैं। आइये आपको बताते हैं यहाँ पहुंचकर आप और कहाँ कहाँ घूम सकते हैं।

राष्ट्रीय चंबल वन्यजीव अभयारण्य पर्यटन स्थल

ये खूबसूरत अभयारण्य चंबल नदी से घिरा हुआ है, जो भारत की सबसे स्वच्छ नदी में से एक मानी जाती है। ये आपको शहर के शोर शराबे से दूर एक अद्वितीय और प्रदूषण रहित वेकेशन देगा। यहाँ पहुंचकर पर्यटक आमतौर पर एक मोटर चालित नाव किराए पर लेते हैं और रिवर राफ्टिंग भी करते हैं। नाविक पक्षियों और जानवरों को बिना परेशान किए जितना संभव हो सके उनके करीब चलने में माहिर हैं, ताकि आपको सुंदर जानवरों को देखने का अवसर मिल सके।

यहाँ आपको प्रशिक्षित वन्यजीव विशेषज्ञ भी मिल जायेंगे जो आगंतुकों के साथ जा सकते हैं और वन्यजीवों के बारे में विशेषज्ञ जानकारी प्रदान कर सकते हैं। नदी और खड्डों के आसपास सैर का भी आयोजन किया जाता है जो विशेष रूप से सुबह और शाम के दौरान एक रोमांचक लेकिन शांत अनुभव देता है।
ये न केवल वन्यजीव प्रेमियों और पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है, बल्कि फुर्सत के पल बिताने के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। सामान्य जीप सफारी के साथ, ये राष्ट्रीय उद्यान आपको नदी सफारी, साइकिल की सवारी, ऊंट सफारी, घोड़े की सफारी की सुविधा भी प्रदान करता है।

राष्ट्रीय चंबल वन्यजीव अभयारण्य में घूमने लायक अन्य चीज़ें

किला अटेर

अटेर किले का निर्माण 1664-1698 के दौरान भदौरिया राजा बदन सिंह, महा सिंह और भक्त सिंह ने करवाया था। आपको महान खूनी दरवाजा, राजा का बंगला, हथियापोर आदि को निश्चित रूप से देखना चाहिए।

यहाँ का आस पास का नज़ारा काफी प्यारा है जिसका आप शांत बैठकर आराम से ले सकते हैं। किले के लिए आप बस या जीप ले सकते हैं जो अटेर रोड पर आसानी से उपलब्ध हैं, परिवहन सेवा सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक शुरू होती है।

बटेश्वर मंदिर

बटेश्वर मंदिर चंबल के घाटों पर स्थित है, जिसकी पृष्ठभूमि में असीम शांति की विडंबना है। ऐसा माना जाता है कि चंबल क्षेत्र के कुछ सबसे कुख्यात और वांछित डकैतों ने इसे अपना छिपने का स्थान बनाया था। जब तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने मामले को अपने हाथों में लेने का फैसला नहीं किया और 2005 में इसका जीर्णोद्धार नहीं किया, तब तक ये परिसर ख़राब आकार में ही था। मंदिर परिसर 200 मंदिरों से बना है और मध्य प्रदेश में चंबल की चट्टानी चट्टानों की गहराई में स्थित है। ये मंदिर भगवान शिव या बटेश्वर महादेव को समर्पित हैं और इसलिए इन्हें बटेश्वर मंदिर कहा जाता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story