×

Darjeeling Tour Packages: इस गर्मी ज़रूर जाएं दार्जिलिंग तो मिस न करें ये 5 जगहें, जानिए किस बजट में घूम सकते यहाँ आप

Darjeeling Tour Packages: आज हम आपके लिए दार्जिलिंग टूर पैकेज के बारे हर एक जानकारी भी लेकर आये हैं। आइये जानते हैं कि यहाँ घूमने के लिए सबसे अच्छी कौन कौन सी जगहें हैं और पूरा प्लान कितने बजट में होगा।

Shweta Shrivastava
Published on: 10 Jun 2023 7:22 AM GMT
Darjeeling Tour Packages: इस गर्मी ज़रूर जाएं दार्जिलिंग तो मिस न करें ये 5 जगहें, जानिए किस बजट में घूम सकते यहाँ आप
X
Darjeeling Tour Packages (Image Credit-Social Media)

Darjeeling Tour Packages: गर्मी के मौसम में हर कोई हिल स्टेशन का प्लान बना रहा है और अगर आप भी ऐसा कोई प्लान बना रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। दरअसल दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित एक आकर्षक हिल स्टेशन है। जिसे अंग्रेजों के आने से पहले मुख्य रूप से देशी जनजातियों द्वारा बसाया गया था, जिसमें लेप्चा भी शामिल थे। दार्जिलिंग में इस पूर्व-औपनिवेशिक युग के इतिहास के अवशेष अभी भी मौजूद हैं। 1835 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने सिक्किम के राजा से दार्जिलिंग का अधिग्रहण करने के बाद, ये कई लोगों के लिए गर्मियों में घूमने का बेस्ट डेस्टिनेशन बन गया। आज ये दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है। आइये जानते हैं कि यहाँ घूमने के लिए सबसे अच्छी कौन कौन सी जगहें हैं और पूरा प्लान कितने बजट में होगा।

गर्मियों के दौरान दार्जिलिंग में घूमने के कुछ बेहतरीन स्थान

टाइगर हिल (Tiger Hill)

दार्जिलिंग पहुंचते ही सबसे पहले पर्यटक जहाँ जाते हैं वो है टाइगर हिल। आप भी अपने दिन की शुरुआत सुबह सुबह कंचनजंगा पर्वत पर सबसे खूबसूरत सूर्योदय देखने के साथ कर सकते हैं। यहाँ का दृश्य वास्तव में आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। जिसके बाद आपको लगेगा कि इसके लिए इतनी सुबह जागना वर्थ था।

दार्जिलिंग रोपवे (Darjeeling Ropeway)

हिल स्टेशनस पर एडवेंचर आपको भी काफी आकर्षित करता है तो दार्जिलिंग रोपवे आपके लिए ही है। जिसकी सवारी आपको उत्साह से भर देगी, जिसे रंगीत वैली पैसेंजर केबल कार के नाम से भी जाना जाता है। ये घाटियों, चाय के बागानों और बर्फ से ढके पहाड़ों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

बतासिया लूप (Batasia Loop)

अगर आप भी फोटोग्राफी के शौक़ीन हैं तो ये स्पॉट आपके लिए बेस्ट है। ये सर्पिल रेलवे लूप आसपास के पहाड़ों, चाय बागानों और दार्जिलिंग शहर के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

पीस पैगोडा (Peace Pagoda)

पहाड़ों के सुंदर दृश्यों वाला एक शांत बौद्ध मंदिर है पीस पैगोडा। जलपहाड़ पहाड़ी की ढलानों पर स्थित,पीस पैगोडा शहर और आसपास स्थित है। यहाँ आपको शांति और सुकून का अनुभव होगा।

हैप्पी वैली टी एस्टेट (Happy Valley Tea Estate)

दार्जिलिंग अपनी चाय के लिए प्रसिद्ध है, ऐसे हैं आप जब वहां जाएं तो हैप्पी वैली टी एस्टेट की यात्रा ज़रूर करें। चाय बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए निर्देशित भ्रमण करें, चाय बागानों का पता लगाएं और कुछ सुगंधित दार्जिलिंग चाय का स्वाद लें।

दार्जिलिंग टूर पैकेज

दार्जिलिंग को 'क्वीन ऑफ़ द हिल्स' के रूप में जाना जाता है क्योंकि ये अपने सम्मोहक स्थानों, पहाड़ों और घाटियों के आश्चर्यजनक दृश्यों, प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। आज हम आपके लिए दार्जिलिंग टूर पैकेज के बारे हर एक जानकारी भी लेकर आये हैं। ये पैकेज आपको लगभग 1400/- पर नाईट स्टे से लेकर शुरू होता है। दार्जिलिंग में आप 3 से 4 रातों का स्टे लेकर पूरा शहर धूम सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story