×

Best Non Veg In Bareli : बरेली सिर्फ झुमकों के लिए नहीं बल्कि नॉन वेज के लिए भी है प्रसिद्ध , बेहद अलग और अनोखा है इसका

Best Non Veg In Bareli: बरेली एक अलग पाक अनुभव प्रदान करता है। यह अपने कबाब, बिरयानी और अन्य मुगलई और अवधी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। बरेली का स्थानीय व्यंजन क्षेत्र के जायके को दर्शाता है और भोजन के दीवानों के लिए यह एक स्वर्ग है। इसके अलावा बरेली कई प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों का घर है, जिनमें विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल शामिल हैं। इसका एक संपन्न शैक्षिक क्षेत्र है, जो देश के विभिन्न हिस्सों से छात्रों को आकर्षित करता है।

Preeti Mishra
Published on: 22 Jun 2023 3:23 AM GMT
Best Non Veg In Bareli : बरेली सिर्फ झुमकों के लिए नहीं बल्कि नॉन वेज के लिए भी है प्रसिद्ध , बेहद अलग और अनोखा है इसका
X
Best Non Veg In Bareli (Image credit: social media)

Best Non Veg In Bareli : बरेली भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक शहर है। यह देश के उत्तरी भाग में स्थित है और राजधानी लखनऊ से लगभग 250 किलोमीटर (155 मील) उत्तर पश्चिम में है।बरेली अपने विविध पाक कलाओं के लिए भी जाना जाता है, जिसमें स्वादिष्ट मांसाहारी व्यंजन भी शामिल हैं। इस शहर का एक समृद्ध इतिहास है और माना जाता है कि इसकी स्थापना 16वीं शताब्दी में हुई थी। इसने दिल्ली सल्तनत, मुगलों और अंग्रेजों सहित विभिन्न राजवंशों के शासन को देखा है, जिसने इसकी ऐतिहासिक विरासत में योगदान दिया है।

बरेली की प्रसिद्धि और महत्व

बरेली अपनी सांस्कृतिक विविधता और कला, साहित्य और संगीत पर इसके प्रभाव के लिए जाना जाता है। यह सूफी और उर्दू शायरी का केंद्र रहा है और इस शहर ने वर्षों से प्रसिद्ध कवियों और संगीतकारों को जन्म दिया है। बरेली पारंपरिक रूप से प्रमुख व्यापार मार्गों पर अपनी रणनीतिक स्थिति के कारण एक महत्वपूर्ण व्यापार और वाणिज्यिक केंद्र रहा है। यह शहर अपने कपड़ा उद्योग, विशेष रूप से ज़री के काम और कढ़ाई के उत्पादन के लिए जाना जाता है।

भोजन और व्यंजन

बरेली एक अलग पाक अनुभव प्रदान करता है। यह अपने कबाब, बिरयानी और अन्य मुगलई और अवधी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। बरेली का स्थानीय व्यंजन क्षेत्र के जायके को दर्शाता है और भोजन के दीवानों के लिए यह एक स्वर्ग है। इसके अलावा बरेली कई प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों का घर है, जिनमें विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल शामिल हैं। इसका एक संपन्न शैक्षिक क्षेत्र है, जो देश के विभिन्न हिस्सों से छात्रों को आकर्षित करता है।

बरेली के फेमस नॉन वेज पॉइंट्स

बरेली का झुमका जितना फेमस है उससे थोड़ा भी कम यहाँ का नॉन वेज नहीं है। जी हाँ , बरेली में मिलने वाली नॉन वेज थाली का स्वाद अन्य जगहों की अपेक्षा ज्यादा स्वादिष्ट और अनोखा होता है। यहाँ पर कुछ ऐसे आउटलेट्स और रेस्टुरेंट हैं जो वर्ल्ड बेस्ट नॉन वेज परोसते हैं। तो आइये जानते हैं बरेली के बेस्ट नॉन वेज पॉइंट्स।

मचान रेस्तरां (Machaan Restaurant) : पीलीभीत बाईपास रोड पर स्थित मचान रेस्तरां एक लोकप्रिय स्थान है जो कबाब, टिक्का और बिरयानी सहित विभिन्न प्रकार के मांसाहारी व्यंजनों के लिए जाना जाता है। यहाँ मिलने वाले नॉन वेज की काफी लम्बी रेंज है। एक लम्बी - चौड़ी फेहरिस्त के साथ यहाँ लाज़वाब नॉन वेज परोसे जाते हैं।

हाजी नूरा कबाब पराठा (Haji Noora Kabab Paratha) : चौकी चौराहा के पास स्थित यह भोजनालय अपने मुंह में पानी लाने वाले कबाब और पराठों के लिए प्रसिद्ध है। प्रामाणिक लखनवी शैली के व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। यहाँ का कबाब पराठा अपने अलग और बेहतरीन जायकों के कारण लोगों को बड़ी संख्या में अपनी ओर आकर्षित करता है।

अल नवाब (Al Nawab) : श्यामगंज क्रॉसिंग के पास स्थित अल नवाब अपने मुगलई और अवधी व्यंजनों के लिए जाना जाता है। वे स्वादिष्ट बिरयानी, कबाब और करी परोसते हैं जो बेहद स्वादिष्ट होते हैं। यहाँ बेहद नार्मल रेट में स्वादिष्ट नॉन वेज मिलते हैं। यहाँ पर ग्राहकों की अकसर भीड़ लगी रहती है।

रहीम (Rahim's) : सिविल लाइन्स पर स्थित यह रेस्टोरेंट अपने कबाब, रोल और बिरयानी के लिए प्रसिद्ध है। यह स्वादिष्ट मांसाहारी व्यंजन पेश करता है जो स्थानीय लोगों और आगंतुकों को समान रूप से आकर्षित करता है। यहाँ मिलने वाले कबाब और रोल के दीवाने पुरे शहर में मौजूद हैं। लोग दूर -दराज़ इलाके से यहाँ स्वादिष्ट नॉन वेज खाने आते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story