×

Mirzapur Best Tourist Place: मिर्जापुर में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगहें, जहां मिलता है बेहद ही खास अनुभव

Mirzapur Best Tourist Place: जहां कई फेमस चीजें हैं, जो शहर को एक अलग और खास पहचान भी देते हैं। इस शहर में कई फेमस टूरिस्ट प्लेस भी हैं, जहां जाकर आप एक अलग और खास अनुभव कर सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए मस्त पार्क हैं।

Kajal Sharma
Published on: 13 May 2023 10:54 AM GMT
Mirzapur Best Tourist Place: मिर्जापुर में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगहें, जहां मिलता है बेहद ही खास अनुभव
X
Mirzapur Best Tourist Place (Image- Social media)

Mirzapur Best Tourist Place: उत्तर प्रदेश का मिर्जापुर शहर बेहद ही शानदार और जाना-माना शहर है। जहां कई फेमस चीजें हैं, जो शहर को एक अलग और खास पहचान भी देते हैं। इस शहर में कई फेमस टूरिस्ट प्लेस भी हैं, जहां जाकर आप एक अलग और खास अनुभव कर सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए मस्त पार्क हैं तो माता के फेमस मंदिर भी इस शहर में हैं, जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते हैं।

मिर्जापुर में बेस्ट टूरिस्ट प्लेस

विंध्यावासिनी मंदिर (Vindhyavasini Temple)

मिर्जापुर में स्थित विंध्यासिनी मंदिर बेहद ही शानदार और जाना-माना मंदिर है। जहां दर्शन करने के लिए हर साल हजारों लोग माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। विंध्यावासिनी मंदिर में दर्शन करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु इस मंदिर में आते हैं। पौराणिक कथाओं की मानें तो माता सती का एक अंग इसी स्थान पर गिरा था।

इफ्तिखार का मकबरा (Iftikhar's Tomb)

साल 1613 में बनकर तैयार हुआ यह मकबरा मिर्जापुर की शान है, जो शहर के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस के तौर पर जाना जाता है। इस मकबरे का निर्माण इफ्तिखार खान द्वारा करवाया गया था, जो बंगाल में हुए एक युद्ध के दौरान मारे गए थे।

पक्का घाट (Pukka Ghat)

शहर मे मशहूर यह पक्का घाट गंगा नदी के किनारे बना हुआ है, जहां पर कई फेमस और शानदार मंदिर भी बने हुए हैं। जो अपनी खूबसूरत कारीगरी के लिए जाने जाते हैं, इस मंदिर के आस-पास कई फेमस और शानदार जगह भी स्थित हैं। जहां लोग अक्सर जाना पसंद करते हैं।

लखनिया वॉटरफॉल (Lakhaniya Waterfall)

मिर्जापुर में स्थित यह लखनिया वॉटरफॉल पिकनिक स्पॉट के तौर पर जाना जाता है। जहां के खूबसूरत नजारे देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं। इस जगह पर एक झरना भी है, जो करीब 100 मीटर की ऊंचाई से सीधे यहां गिरता है। छुट्टियां बिताने के लिए लोग अक्सर इस जगह पर आते हैं।

चुनार का किला (Chunar Fort)

चुनार का किला मिर्जापुर शहर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहां हर भारी संख्या में लोग आते हैं। यह किला शहर में गंगा नदी के किनारे ही स्थित है, जहां अक्सर नदी के बहते पानी की आवाजें भी सुनाई देती हैं। यह शहर में ऐतिहासिक जगहों के तौर पर जानी जाती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story