×

Lucknow Famous Janpath Market: लखनऊ में शॉपिंग के लिए बेस्ट है यह मार्केट, जहां से खरीद सकते हैं हर तरह का सामान

Lucknow Famous Janpath Market: यहां खरीदारी करने के लिए कई फेमस मार्केट उपलब्ध है लेकिन खरीदारी के शौकिन लोगों के लिए लखनऊ का जनपथ बाजार पहली पसंद है।

Kajal Sharma
Published on: 13 May 2023 2:16 PM GMT
Lucknow Famous Janpath Market: लखनऊ में शॉपिंग के लिए बेस्ट है यह मार्केट, जहां से खरीद सकते हैं हर तरह का सामान
X
Lucknow Famous Janpath Market (Image- Social media)

Lucknow Famous Janpath Market: लखनऊ में खरीदारी के लिए वैसे तो कई फेमस बाजार आपको मिल जाएंगे, जहां से आप शॉपिंग कर सकते हैं। यहां खरीदारी करने के लिए कई फेमस मार्केट उपलब्ध है लेकिन खरीदारी के शौकिन लोगों के लिए लखनऊ का जनपथ बाजार पहली पसंद है। जो न सिर्फ शहर में फेमस है बल्कि यहां से आपको हर तरह का सामान काफी आसानी से मिल जाता है। यह बाजार शहर के मध्य में स्थित है।

लखनऊ का फेमस बाजार

जनपथ मार्केट लखनऊ का इतिहास

लखनऊ की जनपथ मार्केट का इतिहास ब्रिटिश काल से जाना जाता है। ब्रिटिश शासन के दौरान यह मुख्य मार्ग ब्रिटिश रेजिडेंसी को शहर के केंद्र से जोड़ता था। वहीं 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में ही इस बाजार की स्थापना कर दी गई थी। पिछले कुछ वर्षों में जनपथ बाजार में कई नवीनीकरण और विस्तार हुए हैं। लेकिन फिर भी शॉपिंग लवर्स के लिए यह फेवरेट जगह है।

खरीदारी के लिए बेस्ट है यह बाजार

जनपथ बाजार शहर का एक काफी बड़ा बाजार है जहां खरीदारी के लिए कई तरह के ऑप्शन मिल जाते हैं। यहां से आप पारंपरिक हस्तकला से लेकर ट्रेंडिग फैशन तक कई तरह के चीजें यहां से खरीद सकते हैं। इस बाजार में आपको कई तरह के ऑप्शन मिल जाते हैं।

पारंपरिक लखनवी चिकनकारी

लखनऊ अपनी चिकनकारी के लिए जाना जाता है, जो लखनऊ शहर की पहचान के रूप में जाना जाता है। शहर के इस बाजार में चिकनकारी की विशेषता वाली कई दुकानें आपको मिल जाएंगी। जहां से आप अलग-अलग रंगों और स्टाइल के कुर्ते में अलग-अलग चिकनकारी देख सकते हैं।

हैंडिक्राफ्ट (Handicraft)

जनपथ मार्केट अपनी हस्तकला के लिए भी जाना जाता है। जनपथ बाजार में आप मिट्टी के बर्तन, पीतल के बर्तन और लकड़ी के सामान जैसे कई प्रकार के हस्तकला के सामान आसानी से खरीद सकते हैं। हस्तकला किसी के लिए एक बेहद ही खूबसूरत और सबसे अच्छा उपहार होता है।

ज्वैलरी (Jewellery)

अगर आप ज्वैलरी की शॉपिंग करना चाहते हैं, तो लखनऊ का यह बाजार आपके लिए एक बेहद ही अच्छी और फेमस जगह है। जहां आपको कई प्रकार की ज्वैलरी काफी कम कीमतों पर खरीदने के लिए मिल जाती है। इस बाजार में आपके लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं, जैसे आप यहां से कई तरह के पारंपरिक झुमके और चूड़ियों से लेकर कई खास तरह की ज्वैलरी यहां से खरीद सकते हैं।

कपड़ें और एक्सेसरीज़ (Clothing And Accessories)

लखनऊ का यह फेमस जनपथ बाजार फैशन के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह है। आप एक किफायती मूल्य पर नवीनतम फैशन रुझान पा सकते हैं।

स्ट्रीट फूड (Street Food)

जनपथ बाजार की कोई भी यात्रा बिना स्ट्रीट फूड के पूरी नहीं होती। बाजार में कई स्ट्रीट स्टॉल हैं जो विभिन्न प्रकार के भोजन और स्नैक्स प्रदान करते हैं। चाट से लेकर लस्सी तक, सभी के लिए हमेशा कुछ न कुछ होता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story