×

Lucknow Famous Aminabad market: बेहद ही खास है लखनऊ का अमीनाबाद बाजार, जहां कम कीमतों में मिलता है हर सामान

Lucknow Famous Aminabad market: यहां रहने वाले लोग जब तक अमीनाबाद मार्केट से खरीदारी न कर लें तब तक शादी, दिवाली, होली, रक्षाबंधन और बर्थडे की शॉपिंग अधूरी ही रहती है। लखनऊ का अमीनाबाद बाजार एक ऐसा बाजार है, जहां आपको सब कुछ मिल जाता है।

Kajal Sharma
Published on: 12 May 2023 12:56 PM GMT
Lucknow Famous Aminabad market: बेहद ही खास है लखनऊ का अमीनाबाद बाजार, जहां कम कीमतों में मिलता है हर सामान
X
Lucknow Famous Aminabad Market (Image- Social media)

Lucknow Famous Aminabad Market: यूपी की राजधानी लखनऊ में शॉपिंग करने के लिए वैसे तो कई बाजार फेमस हैं। लेकिन यहां रहने वाले लोग जब तक अमीनाबाद मार्केट से खरीदारी न कर लें तब तक शादी, दिवाली, होली, रक्षाबंधन और बर्थडे की शॉपिंग अधूरी ही रहती है। लखनऊ का अमीनाबाद बाजार एक ऐसा बाजार है, जहां आपको सब कुछ मिल जाता है। दरअसल इस बाजार में महिला, पुरुष, बच्चे, बूढ़े और जवान सभी को अपनी जरूरत का सामान मिल जाता है। इसके अलावा इस बाजार में कई अच्छे रेस्टोरेंट भी हैं, जिनमें लोग नवाबी व्यंजन का स्वाद चखने के लिए आते हैं।

लखनऊ का अमीनाबाद बाजार

अमीनाबाद मार्केट में है मोहन मार्केट

अमीनाबाद मार्केट में मोहन मार्केट भी स्थित है, जहां शादी के सस्ते लहंगों के खरीदे जाते हैं। इतना ही नहीं गहनों के लिए मशहूर गढ़ाझाला बाजार भी अमीनाबाद में ही स्थित है। अमीनाबाद बाजार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आप यहां दस हजार रुपये भी ला दें तो भी आप अपने पूरे परिवार के लिए खरीदारी कर सकेंगे। दरअसल इस मार्केट में आपको 2 लाख रुपए का सामान भी 40 हजार रुपए में काफी आसानी से मिल जाता है।

मोलभाव की पूरी छूट

यह शहर का एक अकेला ऐसा बाजार है जहां से आप जितना चाहे उतना मोल-तोल कर सकते हैं। इस बाजार में स्थानीय से लेकर ब्रांडेड तक कपड़े, जूते, चप्पल, सैंडल और शादी के लहंगे, सोना, चांदी, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, होम डेकोर का सामान, कॉपी बुक, खाने-पीने का सामान और बैग आदि सब मिलता है।

हर तरह के मिलते हैं कपड़े

लखनऊ का यह बाजार काफी सस्ता बाजार है, जहां से आपको काफी कम कीमतों पर हर सामान आसानी से मिल जाता है। इस बाजार से आप बॉलीवुड फैशन के ट्रेंडिंग कपड़े भी खरीद सकते हैं। बताया जाता है कि यहां एक ही बाजार से आप सभी तरह की चीजें काफी आसानी से खरीद सकते हैं। जहां से आप समय के साथ-साथ पैसे की बचत भी कर सकते हैं।

बेहद ही पुराना है यह बाजार

लखनऊ में फेमस यह बाजार शहर का बेहद ही पुराना और पसंदीदा बजारों में गिना जाता है। जिसकी स्थापना नवाब अमीनउद्दौला द्वारा की गई थी। अमीनुद्दौला नवाब वाजिद अली शाह के पिता अमजद अली शाह के प्रधानमंत्री थे। जिन्होंने साल 1840 में इस बाजार की स्थापना की थी। इसे अंग्रेजों के सत्ता में आने के बाद विकसित किया गया था।

कैसे पहुंचे अमीनाबाद बाजार

लखनऊ के अमीनाबाद बाजार काफी मशहूर है जिसके लिए आप रिक्शा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां तक पहुंचने के लिए आप नक्खा या चौक का रास्ता भी अपना सकते हैं। वहीं कैसरबाग चौराहे से भी इस बाजार तक पहुंचा सकता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story