×

Top Hill Stations in MP: गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है यह हिल स्टेशन, जहां भारी संख्या में आते हैं पर्यटक

Top Hill Stations in MP: इन दिनों ज्यादातर लोग हिल स्टेशन पर जाने की प्लानिंग करते हैं। कोई शिमला जाता है तो कोई मनाली जाकर अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करता है।

Kajal Sharma
Published on: 15 May 2023 6:38 PM GMT
Top Hill Stations in MP: गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है यह हिल स्टेशन, जहां भारी संख्या में आते हैं पर्यटक
X
MP Best Hill Station (Image- Social media)

Top Hill Stations in MP: गर्मियों की छुट्टियां पड़ने के बाद लोग परिवार के साथ घूमने की तैयारी करना शुरू कर देते हैं। इन दिनों ज्यादातर लोग हिल स्टेशन पर जाने की प्लानिंग करते हैं। कोई शिमला जाता है तो कोई मनाली जाकर अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि मध्य प्रदेश में भी कई शानदार हिल स्टेशन्स मौजूद हैं जहां जाकर आप अपनी छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश में स्थित बेस्ट हिल स्टेशन

पचमढ़ी हिल स्टेशन (Pachmarhi Hill Station)

होशंगाबाद जिले में स्थित पचमढ़ी हिल स्टेशन बेहद ही शानदार और सुंदर है। जहां की खूबसूरती आपको दीवाना करने के लिए काफी है। इस हिल स्टेशन पर हर साल हजारों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं, घने जंगल, सुंदर तालाब और हसीन वादियों के लिए फेमस यह हिल स्टेशन काफी शानदार है। यहां पर एक अप्सरा विहार भी स्थित है जिसके पास खूबसूरत झरना भी बहता हुआ दिखता है।

तामिया हिल (Tamia Hill)

तामिया हिल स्टेशन मध्य प्रदेश में स्थित बेहद ही शानदार और खूबसूरत हिल स्टेशन में गिना जाता है। जहां की हरी-भरी प्राकृतिक सुंदरता और सनसेट पॉइंट के बहद ही मशहूर है, यहां के जंगलों और खूबसूरत वादियों से घिरी इस जगह पर हर साल भारी मात्रा में लोग आते हैं। अपने खूबसूरत नजारों से मन मोह लेने वाली इस जगह पर लोगों का तांता लगा रहता है।

शिवपुरी (Shivpuri)

समर वेकेशन में कुछ अलग अनुभव करने के लिए यह एकदम बेस्ट जगह है, जहां हर साल भारी मात्रा में लोग आते हैं। यदि आप कुछ हटकर एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आप वेकेशन के लिए शिवपुरी आ सकते हैं। वन्यजीव प्रेमियों के लिए फेमस यह जगह काफी शानदार है।

मांडू (Mandu)

मध्य प्रदेश में स्थित यह मांडू हिल स्टेशन काफी मजेदार और शानदार जगह है, जहां की हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता आपको दीवाना करने के लिए काफी है। आप यहां कई शानदार जगहों पर घूम सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story