×

Best Places to Visit in Shahjahanpur: शाहजहांपुर में फेमस हैं यह टूरिस्ट प्लेस, जहां हर साल आते हैं हजारों लोग

Tourist Places In Shahjahanpur: शाहजहांपुर में कई चीजों के लिए जाना जाता है, यहां घूमने के लिए भी कई शानदार जगहें हैं जहां आप अपने परिवार और दोस्तो के साथ घूम सकते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 14 April 2023 7:30 AM GMT
Best Places to Visit in Shahjahanpur: शाहजहांपुर में फेमस हैं यह टूरिस्ट प्लेस, जहां हर साल आते हैं हजारों लोग
X
Best Places to Visit in Shahjahanpur (Image- Social media)

Best Places to Visit in Shahjahanpur: शाहजहांपुर में कई चीजों के लिए जाना जाता है, यहां घूमने के लिए भी कई शानदार जगहें हैं जहां आप अपने परिवार और दोस्तो के साथ घूम सकते हैं। इस शहर में कई मंदिर और प्राचीन गुरुद्वारा भी है जो लोगों के लिए काफी खास और अलग मान्यता रखता है। इन जगहों पर घूमने के लिए हर साल कई लोग आते हैं। आज हम आपको शाहजहांपुर के ऐसे ही कुछ टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं।

शाहजहांपुर में फेमस है ये टूरिस्ट प्लेस

बाबा विश्वनाथ मन्दिर (Baba Vishwanath Temple)

शाहजहांपुर में स्थित यह बाबा विश्वनाथ मंदिर भगवान शंकर को समर्पित है। जहां शिव-शंकर की प्रतिमा तो विराजित है ही इसके साथ हा यहां राधा-कृष्ण की मूर्ति भी लगी हुई है। इस मंदिर में अकसर लोगों की भीड़ देखी जाती है। यह काफी बड़ा और साफ-सुथरा मंदिर है| जहां आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं, मंदिर के प्रांगण में नि:शुल्क जूता-चप्पल उतारने की सुविधा भी है।

शहीद उद्यान (Shaheed Udyan)

शहीद उद्यान पार्क शहर का काफी जाना माना पार्क है जो बाबा विश्वनाथ मन्दिर से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस पार्क में देश के लिए शहीद हुए वीरों की मूर्ति लगाई गई है। यहां आप अपने परिवार के साथ आ सकते हैं, जहां बच्चों को काफी कुछ सीखने के लिए मिलता है।

गुरुद्वारा कुटिया साहिब (Gurudwara Kutiya Sahib)

शाहजहांपुर में स्थित यह गुरुद्वारा देखने हर साल हजारों लोग आते हैं। वहीं सिख समुदाय के लोगों के लिए इस गुरुद्वारे का काफी महत्व है। बताया गया है कि यह वो जगह है जहां सिख समुदाय के गुरु बाबा सुखदेव जी महाराज ने तप किया था। जिसके बाद इस जगह पर यह गुरुद्वारा बना दिया गया है। इस पवित्र स्थल पर साल 1956 से अखंद दीप जल रहा है।

कालीबड़ी मन्दिर (Kalibari Temple)

कालीबाड़ी मंदिर शाहजहांपुर के खिरनी बाग में स्थित है, यह मंदिर मुख्य रुप से काली माता को समर्पित है। मंदिर में काफी बड़ा प्रांगण भी है जहां मां काली की एक बहुत सुंदर और आलौकिक मूर्ति बनी हुई है। इसके आलावा मंदिर के प्रांगण में कई छोटे-छोटे मंदिर बने हुए है। इस मंदिर हर साल कई श्रद्धालु आते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story