×

Famous Street Shop In Bhopal: भोपाल में फेमस हैं यह स्ट्रीट फूड, जिसका स्वाद चखने दूर-दूर से आते हैं लोग

Famous Street Shop In Bhopal: कई फेमस स्ट्रीट फूड भी फेमस हैं, जिनका स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इन दुकानों का स्वाद इतना अच्छा होता है कि दूर-दूर से लोग यहां आते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 12 April 2023 8:45 PM GMT
Famous Street Shop In Bhopal: भोपाल में फेमस हैं यह स्ट्रीट फूड, जिसका स्वाद चखने दूर-दूर से आते हैं लोग
X
Famous Street Shop In Bhopal (Image- Social media)

Famous Street Shop In Bhopal: मध्य प्रदेश का भोपाल शहर कई चीजों के लिए जाना जाता है, यहां कई ऐसी जगहें और इमारते हैं जहां जाना लोगों को काफी पसंद आता है। इसके साथ ही यहां कई फेमस स्ट्रीट फूड भी फेमस हैं, जिनका स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इन दुकानों का स्वाद इतना अच्छा होता है कि दूर-दूर से लोग यहां आते हैं

भोपाल में फेमस स्ट्रीट फूड (Bhopal Me Famous Street Food)

कल्याण सिंह स्वाद भंडार (Kalyan Singh’s Swad Bhandar)

यदि आप भोपाल में हैं और कुछ अच्छा शाकाहारी खाना चाहते हैं तो कल्याण सिंह स्वाद भंडार आपके लिए एकदम बेस्ट जगह हैं। जहां से आपको ताजा, गर्म, नम, हल्का और मसालेदार भोपाली पोहा खाने को मिल जाएगा। जिसे कुरकुरे सेव और धनिए से शानदार गार्निश किया जाता है। वहीं इसके साथ मिलने वाली जलेबी मानो जैसे सोने सुहागा वाली कहावत को पूरा करती है। पोहा-जलेबी मध्य प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध नाश्ता है, लेकिन इंदौर में आपको इसका शानदार स्वाद चखने को मिलेगा। भोपाल और इंदौर दोनों ही जगह यह नाश्ता काफी अच्छे से परोसा जाता है, वहीं कल्याण सिंह जी की दुकान पर मिलने वाले पोहा जलेबी के चर्चे तो काफी दूर-दूर तक फैले हैं।

चटोरी गली पाय सूप (Paya Soup in Chatori Gali)

भोपाल की चटोरी गली आपको दिल्ली के चांदनी चौक की याद दिला देगी या आप इसे मुंबई के मोहम्मद अली रोड से भी जोड़ सकते हैं। यहां आपको खाने की कई वैरायटी मिल जाएगी, लेकिन जो यहां सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है वह है यहां मिलने वाला पाय का सूप जिसका स्वाद देश के कई हिस्सों में फेमस है। यहां मिलने वाला पाया सूप काफी गाढ़ा होता है। जिसे मस्त और हल्का मसाला डालकर खास तौर से तैयार किया जाता है, इसमें गेंहू और मकई के आटे का इस्तेमाल भी होता है जो इस सूप को और भी स्वादिष्ट बनाता है। दिन ढलते ही यहां लोगों की भीड़ लग जाती है, कटोरियों में मस्त गाढ़ा सूप मेमने के चूरे, मसालों और कटे धनिए से सजाकर परोसा जाता है।

जमल भाई टी शॉप (Jamal Bhai Tea Shop)

वैसे तो आपने चाय की कई मशहुर दुकाने देखी होंगी और यहां पर चाय का स्वाद भी पक्का चखा ही होगा। लेकिन भोपाल में अगर आपने जेमल भाई दुकान पर मिलने वाली चाय की चुसकी नहीं ली तो आप चाय शायद लेने से चूक जाएंगे। इस दुकान पर आपको सुलेमानी चाय मिलती है, जिसकी कई खास वैरायटी भी आप यहां ले सकते हैं। यहां आपको चीनी और हल्के नमक का इस्तेमाल करने बनाई गई शानदार चाय परोसी जाती है। जिसमें ऊपर से डाली गई ढेर सारी मिलाई आपको हमेशा इस याद दिलाती रहेगी।

कोह-ए-फिज़ा शाही टुकड़ा (Koh-e-Fiza-Shahi Tukda)

सभी मसालेदार भोजन से थोड़ी राहत पाने और मूड को रिफ्रेश करने के लिए सबसे अच्छी डिश है शादी टुकड़ा। तली हुई ब्रेड से बनकर तैयार हुई इस मिठाई को कई मेवों और मसालों से सजाया जाता है। दिखने में सुंदर और खाने में लजीज इस मिठाई का स्वाद चखने एक बाक कोह ए फिज़ा जरूर आएं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story