×

Best Sunset Points in India: यहां डूबते सूरज को देखने का आनंद ले, जानिए भारत के बेस्ट सनसेट पॉइंट्स

Best Sunset Points in India: भारत में कई अद्भुत सूर्यास्त स्थल हैं जो आपको प्रकृति की सबसे खूबसूरत तस्वीर देखने का मौका देते हैं। पश्चिम दिशा का अवलोकन करना इन अविश्वसनीय सूर्यास्त बिंदुओं को देखने से अधिक प्रेरणादायक कभी नहीं होगा। सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए भारत में इन खूबसूरत जगहों पर अवश्य जाए।

Vertika Sonakia
Published on: 18 Aug 2023 2:29 PM GMT
Best Sunset Points in India: यहां डूबते सूरज को देखने का आनंद ले, जानिए भारत के बेस्ट सनसेट पॉइंट्स
X
Best Sunset Points in India (Photo: Social Media)

Best Sunset Points in India: सूर्यास्त प्रकृति की भव्य घटनाओं में से एक है और सूर्यास्त देखना यहां आने वाले पर्यटकों के लिए एक वास्तविक आनंद है। लोगों को एक अविश्वसनीय अनुभव होता है जब वे किसी मनोरम स्थान से सूरज को पिघलते हुए देखते हैं। ये स्थान पहाड़ की चोटी, महासागर, ग्लेशियर या गगनचुंबी इमारत की चोटी हो सकते हैं। भारत में कई अद्भुत सूर्यास्त स्थल हैं जो आपको प्रकृति की सबसे खूबसूरत तस्वीर देखने का मौका देते हैं। पश्चिम दिशा का अवलोकन करना इन अविश्वसनीय सूर्यास्त बिंदुओं को देखने से अधिक प्रेरणादायक कभी नहीं होगा। सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए भारत में इन खूबसूरत जगहों पर अवश्य जाए।

भारत की खूबसूरत जगह

1) ताज महल पर सूर्यास्त: पीले, नारंगी और गुलाबी लाल रंग के सुखदायक रंगों के साथ, ताज महल सूर्यास्त के दौरान आश्चर्यजनक रूप से चमकता है। क्षितिज में डूबते हुए सूरज को देखने के लिए यह भारत में सबसे लोकप्रिय सूर्यास्त स्थलों में से एक है। सफेद संगमरमर की अद्भुत संरचना, इसकी नाजुक नक्काशी और यमुना नदी के पास स्थित स्थान, रोमांस और भव्यता से भरा अद्भुत सूर्यास्त बनाता है। अनुभव सचमुच उल्लेखनीय है।

2)हाजी अली दरगाह, मुंबई पर सूर्यास्त: हाजी अली मुंबई का एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल है। यह सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए भी एक अद्भुत जगह है। सूरज का डूबना, हाजी अली दरगाह की शांत पृष्ठभूमि, समुद्र और समुद्री पक्षियों की लंबी श्रृंखला एक सुरम्य सूर्यास्त का आनंद लेने का बिल्कुल सही तरीका है। यह भारत में सबसे अच्छे सूर्यास्त बिंदुओं में से एक है जो आगंतुकों को सबसे आरामदायक अनुभव प्रदान करता है।

3) कन्याकुमारी बीच से सूर्यास्त: कन्याकुमारी समुद्रतट पर सूर्यास्त बहुरंगी रेत के लंबे विस्तार के साथ, कन्याकुमारी समुद्र तट अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर सहित तीन समुद्रों के संगम पर सूर्यास्त का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह समुद्र तट विशिष्ट लाल रंग के सूर्यास्त के लिए प्रसिद्ध है। पूर्णिमा की शाम को, उगते चंद्रमा और डूबते सूरज के सही संयोजन का आनंद लें। यह अवसर इसे भारत का सबसे खूबसूरत सूर्यास्त स्थल बनाता है।

4) कच्छ के रण में सूर्यास्त: कच्छ का रण भारत का एक और भव्य सूर्यास्त स्थल है। कच्छ के रण में सूर्यास्त पर्यटकों को रेगिस्तान में एक सुंदर प्राकृतिक आश्चर्य का आनंद लेने जैसा महसूस कराता है। कच्छ के सफेद रण में, यह घटना आगंतुकों को शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है। कच्छ के रण में साफ दिन में सूरज को डूबते हुए देखने से ज्यादा खूबसूरत कुछ नहीं है।

5) माउंट आबू में सूर्यास्त: माउंट आबू में सूर्यास्त माउंट आबू में सूर्यास्त बिंदु पर सूर्यास्त एक अद्भुत अनुभव है क्योंकि क्षितिज में डूबते सूरज का दृश्य आगंतुकों को आश्चर्यचकित कर देता है। ठंडे मौसम, सुखद पृष्ठभूमि के साथ, एक गर्म चाय का कप और मकई के भुट्टे एक मनमोहक सूर्यास्त सुनिश्चित करते हैं। माउंट आबू का सनसेट पॉइंट खूबसूरत सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है।

6) मानसून पैलेस, उदयपुर का सूर्यास्त: सज्जन गढ़ पैलेस के रूप में भी जाना जाने वाला, मानसून पैलेस आगंतुकों को अविश्वसनीय सूर्यास्त पेश करने के लिए जाना जाता है। एक महत्वपूर्ण विरासत संरचना होने के साथ-साथ, यह भारत का एक लोकप्रिय सूर्यास्त बिंदु भी है। मॉनसून पैलेस की ऊंचाई से, आप सूरज को क्षितिज में डूबते हुए हर जगह अपने रंग छोड़ते हुए देख सकते हैं।

7) एलेप्पी बीच, केरल का सूर्यास्त: एलेप्पी बीच भारत के सबसे जादुई सूर्यास्त स्थलों में से एक है। क्षितिज पर सूरज पृथ्वी के इस तरफ से विदाई लेता है और पतली झुर्रियों का एक विस्तृत खुला संकलन एकत्रित हो जाता है। अरब सागर में फैले टूटे हुए पुल पर सूर्यास्त देखना जादुई है। अल्लेप्पी बीच की शाम कुछ ऐसी है जिसकी आपको हमेशा तलाश रहती है।

8) पालोलेम बीच,गोवा का सूर्यास्त: पालोलेम बीच अपने गोलाकार आकार और चारों ओर ताड़ के पेड़ों की अविश्वसनीय प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह भारत के सबसे खूबसूरत सूर्यास्त स्थलों में से एक होने के लिए भी जाना जाता है। लकड़ी की झोपड़ियाँ, ताड़ के पेड़ और पानी के भव्य और दोषरहित विस्तार के साथ, गोवा के पालोलेम समुद्र तट पर सूर्यास्त एक अद्भुत अनुभव है।

9) डिसकित, नुब्रा घाटी का सूर्यास्त: नुब्रा घाटी की अछूती सुंदरता जादुई रूप से शुद्ध है जो इसे सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। लद्दाख के दिस्किट गांव में सूर्यास्त एक जादुई अनुभव है क्योंकि पर्वत श्रृंखलाएं पीले और नारंगी रंग की मनमोहक छटा बिखेरती हैं जिससे वातावरण जगमगा उठता है। सूर्यास्त के दौरान, सूरज की कोणीय किरणें रेगिस्तान में जीवन लाती हैं और इसे घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह बनाती हैं। प्रत्येक ढाँचा जादू का एक टुकड़ा बनाता है जिससे घाटी में सूर्यास्त का अनुभव अवश्य होता है।

10) राधानगर बीच: राधानगर समुद्रतट पर सूर्यास्त अत्यंत अद्भुत होता है, जो इसे भारत में सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक बनाता है। समुद्र तटों की अछूती सुंदरता; प्रवाल भित्तियाँ और प्राकृतिक पृष्ठभूमि यादगार सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए एक आदर्श आभा बनाती हैं। यादगार सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए यह भारत के शीर्ष स्थलों में से एक है

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story