×

Bundelkhand Famous Places: बुंदेलखंड के बिना यूपी का सफर है अधूरा, जाने यहाँ की टॉप टूरिस्ट जगहों के बारे में

Tourist Places in Bundelkhand: बुंदेलखंड कई खूबसूरत झरने, अद्भुत किले और आध्यात्मिक स्थान हैं जहां आप प्रियजनों के साथ खूबसूरत समय का आनंद ले सकते हैं। यदि आप बुन्देलखण्ड क्षेत्र में अपने परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियाँ बिताने की सोच रहे हैं, तो कहीं और मत जाइए क्योंकि मैंने बुन्देलखण्ड में मनमोहक पर्यटन स्थलों के लिए कुछ बेहतरीन सुझाव दिए हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 15 Aug 2023 9:03 AM GMT
Bundelkhand Famous Places: बुंदेलखंड के बिना यूपी का सफर है अधूरा, जाने यहाँ की टॉप टूरिस्ट जगहों के बारे में
X
Bundelkhand Famous Places (Photo: Social Media)

Bundelkhand Famous Places: बुंदेलखंड एक क्षेत्र है, जो मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश राज्यों में स्थित है। यह क्षेत्र ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है और इसकी समृद्धि का मुख्य स्रोत कृषि है। यहाँ की भाषा और सांस्कृतिक परंपराएँ भारतीय विविधता का हिस्सा हैं। प्राकृतिक रुप से समृद्ध बुंदेलखंड में मानसून आते ही सौंदर्य में आया निखार पर्यटकों को बहुत पहले से लुभाता रहा है।

बुन्देलखण्ड कई ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थानों की भूमि है जो बुन्देलखण्ड में महान पर्यटन स्थल हैं। इसमें कई खूबसूरत झरने, अद्भुत किले और आध्यात्मिक स्थान हैं जहां आप प्रियजनों के साथ खूबसूरत समय का आनंद ले सकते हैं। यदि आप बुन्देलखण्ड क्षेत्र में अपने परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियाँ बिताने की सोच रहे हैं, तो कहीं और मत जाइए क्योंकि मैंने बुन्देलखण्ड में मनमोहक पर्यटन स्थलों के लिए कुछ बेहतरीन सुझाव दिए हैं।

1)बृहस्पति कुंड वाटरफॉल, पन्ना: बृहस्पति कुंड वाटरफॉल मध्य प्रदेश, भारत में स्थित है और यह पन्ना जिले में पाया जाता है। 400 फीट ऊंचा बृहस्पति कुंड झरना, जिसे भारत का नियाग्रा फॉल्स भी कहा जाता है, पन्ना जिले (मध्य प्रदेश) के पहाड़ी खेड़ा गांव में स्थित है। बृहस्पति कुंड जो कालिंजर के निकट है, समस्त बुन्देलखण्ड क्षेत्रों में सबसे सुन्दर स्थान है। यह पन्ना से 37 किमी, बांदा से 85 किमी और कालिंजर किले से 29 किमी दूर है।

आप बृहस्पति कुंड पन्ना की अपनी यात्रा के हर पल का आनंद लेंगे, चाहे वह घाटी में सड़क यात्रा हो, पहाड़ों के माध्यम से ट्रैकिंग हो, झरने के नीचे ठंडे पानी में स्नान करना हो, वहां पिकनिक मनाना हो, या बस वहां बैठकर पानी को देखना हो बड़ी ऊंचाई से गर्जना करते हुए गिरना, यह सब मन को बहुत शांति देता है। आप इस जगह पर परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के साथ जा सकते हैं।

2) शबरी वाटरफॉल, चित्रकूट: यूपी के चित्रकूट धाम के पास शबरी झरना बुन्देलखण्ड के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। शबरी जलप्रपात का परिदृश्य चट्टानों पर बहते पानी से भरा हुआ है, पानी चट्टानों से टकराने की तेज आवाज के साथ ऊंचाई से नीचे गिर रहा है, इसका दृश्य आपको अपनी अवर्णनीय सुंदरता से सम्मोहित कर देगा। झरने के नीचे स्नान करना सबसे अच्छा अनुभव है आप परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते हैं।

घूमने का सही समय: शबरी झरने की यात्रा के लिए बरसात का मौसम सबसे अच्छा है क्योंकि मानसून के मौसम में पानी का प्रवाह अधिक होता है।जुलाई से सितंबर सबसे अच्छे महीने हैं, हालांकि आप दिसंबर तक यात्रा कर सकते हैं। झरने के नीचे नहाना आपको बहुत पसंद आएगा। अगर आपको आउटडोर पिकनिक पसंद है तो चित्रकूट धाम के पास की यह खूबसूरत जगह आपके लिए बेस्ट है। आप या तो घर का बना खाना ला सकते हैं और यहां खाना पका सकते हैं।

3) राहिला सागर सूर्य मंदिर, महोबा: महोबा (बुंदेलखंड) में राहिला सागर सूर्य मंदिर, जो 1000 साल से भी पहले चंदेलों द्वारा बनाया गया था, एक प्रतिष्ठित भारतीय सांस्कृतिक विरासत का एक उदाहरण है। रहिलिया सागर सूर्य मंदिर का निर्माण 5वें चंदेल शासक राहिला देव वर्मन ने अपने शासन काल (890 ई. - 915 ई.) के दौरान करवाया था, जो रहिलिया गांव (महोबा से दक्षिण-पश्चिम दिशा में 3 किमी दूर) में स्थित है, जिसका नाम राजा राहिला देव के नाम पर रखा गया था। उन्होंने रहिलिया सागर नामक एक जलकुंड और उसके तट पर एक मंदिर भी बनवाया। राहिला सागर सूर्य मंदिर महोबा (स्थानीय रूप से राहिलिया मंदिर के रूप में जाना जाता है) महोबा (बुंदेलखंड) के बाहरी इलाके में राहिल सागर झील के किनारे स्थित है, महोबा को चंदेला साम्राज्य के शासन के दौरान महोत्सव नगर के रूप में जाना जाता था।

4) पन्ना घाटी: खूबसूरत पन्ना घाटी हमेशा से दुनिया भर के लोगों के लिए एक पर्यटन स्थल रही है। पन्ना को धरती पर भगवान का गहना भी कहा जाता है और यह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। शानदार झरने से लेकर, अद्भुत जंगल और हीरे की खदानें देखने लायक हैं। पन्ना अपने हीरों (दुनिया का सबसे महंगा रत्न) की प्रचुरता के लिए लोकप्रिय है। यह स्थान प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरत जगहों से भरपूर है जिसे आप बृहस्पति कुंड में जाकर देख सकते हैं। पन्ना में सबसे लोकप्रिय स्थान नीचे दिए गए हैं। आप प्राकृतिक वातावरण से भरी खूबसूरत घाटी का आनंद ले सकते हैं। पन्ना में आप बहुत सारी चीज़ें कर सकते हैं।

- पन्ना में हीरे की खदानों का भ्रमण करें और हीरे की खोज की प्रक्रिया देखें और विशेषज्ञों से बात करें।

- पांडव जलप्रपात और गुफाएं, वह स्थान जहां पांडवों ने अपने निर्वासन के दौरान आश्रय की तलाश की थी (पौराणिक कथाओं के अनुसार)

- पन्ना राष्ट्रीय उद्यान, जो पन्ना में केन नदी के तट पर स्थित है। यह बाघों के लिए प्रसिद्ध है।

- रनेह जलप्रपात और मगरमच्छ अभयारण्य है।

5) खजुराहो: खजुराहो मध्य प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अपने प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जो दुनिया की कुछ बेहतरीन कलाओं को दर्शाते हैं। सुंदर, जटिल और अभिव्यंजक, खजुराहो मंदिरों की मूर्तियां आपको विस्मय और आश्चर्य में डाल देंगी।
खजुराहो में कई खूबसूरत मंदिरों के साथ-साथ कुछ महान संग्रहालय और जल निकाय भी हैं। आपको कई प्राचीन कामुक मूर्तियां मिलेंगी जो पुरुषों और महिलाओं के बीच सेक्स के विभिन्न कृत्यों को दर्शाती हैं और इसने खजुराहो को भारत के कामसूत्र शहर होने की प्रसिद्धि दिलाई थी।

6) ओरछा: ओरछा बुन्देलखण्ड क्षेत्र के सर्वोत्तम पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अपने महान मंदिरों, किलों और बेतवा नदी में जल क्रीड़ाओं के लिए जाना जाता है। ओरछा एक समृद्ध इतिहास और आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के साथ झाँसी के पास एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए यह जगह एक आदर्श पर्यटन स्थल है। यह राजसी शहर देश के छिपे खजानों में से एक है। ओरछा की स्थापना 16वीं शताब्दी में राजपूत सरदार रुद्र प्रताप ने की थी। ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं।

7) चित्रकूट धाम: मानसिक शांति पाने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ जाने के लिए आध्यात्मिक शहर चित्रकूट धाम सबसे अच्छी जगह है। चित्रकूट बुन्देलखण्ड का एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल एवं पर्यटन स्थल है। यह पूरे वर्ष अमावस्या, सोमवती अमावस्या, दीपावली, शरद-पूर्णिमा, मकर संक्रांति, राम नवमी जैसे अवसरों पर और छुट्टियों के दौरान मुफ्त नेत्र देखभाल चिकित्सा शिविरों के लिए तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। 'आरोग्यधाम' जैसे प्रसिद्ध 'आयुर्वेदिक' और 'योग' केंद्र चित्रकूट में स्थित हैं। यह दुनिया भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है।

यह बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्थित धार्मिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व का स्थान है। यह हिंदू धर्मग्रंथों में वर्णित कई मंदिरों और स्थलों के लिए जाना जाता है। चित्रकूट महान संत गोस्वामी तुलसीदास की तपोभूमि भी है। भगवान राम ने अपने 14 वर्ष के वनवास के दौरान यहां समय बिताया था और अपने छोटे भाई भरत से भी मुलाकात की थी। उस स्थान का नाम भरत मिलाप है। यहाँ चित्रकोट में देखने लायक कुछ खूबसूरत जगहें हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story