×

Chandni Chowk History: विदेशो तक हैं दिल्ली चांदनी चौक के चर्चे, जानिए क्या है इतिहास और खासियत

Chandni Chowk History: भारत में काफी भीड़भाड़ वाले स्थानों में गिना जाता है। फिर भी, यह वह जगह भी है जहां आपको कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड, मसाले और सौदेबाजी के सामान मिलता है।

Kajal Sharma
Published on: 20 May 2023 8:09 AM GMT
Chandni Chowk History: विदेशो तक हैं दिल्ली चांदनी चौक के चर्चे, जानिए क्या है इतिहास और खासियत
X
Chandni Chowk History (Image- Social media)

Chandni Chowk in Delhi Guideline: दिल्ली का चांदनी चौक देश-विदेश में फेमस काफी शानदार बाजार है। जो भारत में काफी भीड़भाड़ वाले स्थानों में गिना जाता है। फिर भी, यह वह जगह भी है जहां आपको कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड, मसाले और सौदेबाजी के सामान मिलता है। यह बाजार आज का नहीं है बल्कि इसका इतिहास के गहरा नाता है। आइए जानते हैं चांदनी चौक के बारे में सबकुछ विस्तार से।

चांदनी चौक के लिए बेस्ट गाइड

किस तरह पड़ा चांदनी चौक नाम

ऐसा कहा जाता है कि चांदनी चौक, जिसका अर्थ है मूनलाइट स्क्वायर। इस बाजार को पानी के एक बड़े तालाब में चंद्रमा के प्रतिबिंब से अपना नाम दिया गया है। किसी समय में इस जगह पर एक तालाब हुआ करता था, यह तालाब वर्तमान में टाउन हॉल के सामने चौक में मौजूद था। लेकिन अंग्रेजों ने इसके ऊपर एक क्लॉक टॉवर बनाया। धीरे-धीरे पूरी गली और आस-पास का इलाका चांदनी चौक के नाम से जाना जाने लगा।

चांदनी चौक में कहां से क्या खरीदें (chandni chowk bazar se kya kharide)

हालांकि चांदनी चौक की गलियों की उलझन डराने वाली लग सकती है। लेकिन आपको यहां कोई भी चीज काफी आसानी से मिल जाती है। यदि आप कुछ और यूनिक खरीदना चाहते हैं तो यहां पर व्यक्तिगत खरीदारी यात्रा करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यहां पर दरीबा कलां में इत्र और गहने, कटरा नील में कपड़े और साड़ी, मोती बाजार में शॉल और पील, बल्लीमारान बाजार में धूप का चश्मा और जूते, गली गुलियां में पीतल और तांबे की पुरानी वस्तुएं मिलती हैं। इसके साथ ही आप यहां एशिया का सबसे बड़ा मसाला बाजार में घूमने का अनुभव भी ले सकते हैं।

चांदनी चौक की जगहों से जुड़े इतिहास (chandni chowk ka itihas)

  • आज बल्लीमारान के नाम से जानी जाने वाली गली में मिर्ज़ा ग़ालिब का घर था। जो एक प्रशंसित उर्दू कवि थे।
  • कटरा नील में रमलिंग चुन्नामल हवेली थी जो धनी कपड़ा व्यापारी और दिल्ली के पहले नगर आयुक्त राय लाला चुन्नामल की थी। जो आज भी उनके वंशजों के स्वामित्व में है।
  • जामा मस्जिद के करीब, 200 साल पुरानी, ​​एंग्लो-इंडियन हवेली को फंकी वॉल्ड सिटी कैफे और लाउंज में बदल दिया गया है।
  • गुरुद्वारा शीश गंज साहिब गुरु द्वारा वह जगह है जहां नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर का 1675 में सम्राट औरंगजेब ने सिर कलम कर दिया था।

यदि आप लाल किले से फतेहपुरी मस्जिद तक चांदनी चौक की मुख्य सड़क की लंबाई में घूमते हैं, तो आपको अलग-अलग धर्मों के पूजा के स्थान मिलेंगे। इनमें श्री दिगंबर जैन लाल मंदिर भी शामिल है।

लोकेशन (chandni chowk bazar location)

चांदनी चौक, कनॉट प्लेस बिजनेस डिस्ट्रिक्ट और पहाड़गंज से कुछ ही मील की दूरी पर स्थित है। जो आज पुरानी दिल्ली के केंद्र के रूप में जाना जाता है। आप यहां मेट्रो ट्रेन द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं। यह निकटतम मेट्रो ट्रेन स्टेशन येलो लाइन पर चांदनी चौक और हेरिटेज लाइन पर लाल किला (लाल किला) है। ट्रेन से जाने पर आप इस जगह पर लगने वाले बेवजह के जाम से बच सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story