×

Delhi Closed in G20 Summit: दिल्ली में 3 दिन रहेगा अवकाश, आइये बनायें घूमने का सस्ता प्लान, इन जगहों पर बिताएँ छुट्टियां

Delhi Closed in G20 Summit: दिल्ली निवासी हिल्स स्टेशन और अन्य स्थानों में इस तीन दिन की छुट्टी मनाने की प्लानिंग में जुट गए हैं। जिसकी वजह से आस पास के साथ होटल्स भर चुके हैं। आइये जानते हैं कि ऐसे में आप कहाँ कहाँ जा सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 3 Sep 2023 3:21 AM GMT
Delhi Closed in G20 Summit: दिल्ली में 3 दिन रहेगा अवकाश, आइये बनायें घूमने का सस्ता प्लान, इन जगहों पर बिताएँ छुट्टियां
X
Delhi Closed in G20 Summit (Image Credit-Social Media)

Delhi Closed in G20 Summit: जैसे-जैसे जी20 शिखर सम्मेलन नजदीक आ रहा है, लोग अपने वेकेशन के प्लान्स बनाने भी शुरू कर रहे हैं। दरअसल इस मौके पर नई दिल्ली में सार्वजनिक छुट्टियां होंगी, जिसका उद्देश्य दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन कार्यक्रम की सुरक्षा और सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करना है। आपको बता दें कि दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन शनिवार, 9 सितंबर, 2023 और रविवार, 10 सितंबर, 2023 को आयोजित किया जाएगा। इस दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान, 8-10 सितंबर तक बैंक बंद होने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की एक अधिसूचना में बुधवार, 23 अगस्त को कहा गया था कि नई दिल्ली जिले में संस्थान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। ऐसे में अब दिल्ली निवासी हिल्स स्टेशन और अन्य स्थानों में इस तीन दिन की छुट्टी मनाने की प्लानिंग में जुट गए हैं। जिसकी वजह से आस पास के साथ होटल्स भर चुके हैं। आइये जानते हैं कि ऐसे में आप कहाँ कहाँ जा सकते हैं।

दिल्ली के आस पास यहाँ मनाये ये छुट्टियां

कसोल दिल्ली से 542.4 किमी की दूरी पर एक शानदार हिल स्टेशन है। बाय रोड आपको ये करीब 11 घंटा 31 मिनट का समय लेगा। यहाँ का नज़ारा आपको बेहद पसंद आएगा। यहाँ आप ट्रैकिंग से लेकर कई अडवेंचयस चीज़ें कर सकते हैं। ये ट्रेक आपको ब्यास नदी के किनारे-किनारे चलते हुए, देवदार और ओक के जंगलों से होते हुए और हरी-भरी घाटी को पार करते हुए पार्वती घाटी में गहराई तक ले जाता है। ऊपर के रास्ते में आपको कई खूबसूरत झरने और एक शिव मंदिर देखने को मिलेगा। पूरे दिन हिमालय की बर्फीली चोटियाँ आपका साथ देंगी।

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य (Sultanpur Bird Sanctuary)

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य पक्षी प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन स्पॉट है जहाँ आप एक दिन की यात्रा की योजना बना सकते हैं। पक्षियों की चहचहाहट और पार्कों की हरियाली से सुसज्जित ये जगह आपको एक सुखद अनुभव देगी। ये दिल्ली के पास 100 किमी के भीतर घूमने लायक उन जगहों में से एक है, जहां आपको निवासी और प्रवासी पक्षियों की विभिन्न प्रकार की प्रजातियां देखने को मिलती हैं। दिल्ली से इसकी दूरी मात्र 40.5 किलोमीटर है।

नीमराना (Neemrana)

अलवर शहर का एक प्राचीन ऐतिहासिक शहर, नीमराना दिल्ली के लोगों के लिए हमेशा से ही एक लोकप्रिय वीकेंड स्पॉट रहा है। इस शहर की सबसे अच्छी पहचान नीमराना किले से होती है, जो 16वीं शताब्दी का किला था जिस पर पहले पृथ्वीराज चौहान का कब्जा था। किला अब एक लक्जरी हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है। ये शहर फोर्ट-ट्रेकिंग, हाथी की सवारी और खरीदारी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। वहीँ इसकी दिल्ली से दूरी लगभग 105 किलोमीटर है। NH48 के माध्यम से यहाँ पहुंचने में आपको लगभग 3 घंटे लग सकते हैं।

ओखला पक्षी अभयारण्य (Okhla Bird Sanctuary)

ओखला पक्षी अभयारण्य दिल को प्रसन्न करने वाला है और इसे दिल्ली से 100 किलोमीटर के भीतर वीकेंड में पक्षी देखने वालों की पसंदीदा लिस्ट शामिल किया गया है। ओखला पक्षी अभयारण्य कई पक्षी प्रजातियों के पारिस्थितिकी तंत्र को बचाने के लिए बनाया गया है। ये पार्क 3.5 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसके पार भव्य यमुना नदी बहती है। यहां आप लगभग 1,00,000 प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ देशी पक्षियों की 400 प्रजातियों में से किसी एक को देख सकते हैं। दिल्ली से यहाँ तक की दूरी मात्र 38 किलोमीटर है।

दमदमा झील (Damdama Lake)

दमदमा झील हरियाणा की विशाल कच्ची झीलों में से एक है और दिल्ली के पास 100 किमी के भीतर घूमने लायक स्थान हैं। आप गुड़गांव अलवर हाईवे से यहाँ की यात्रा कर सकते हैं। यहां आपको कई मनोरंजक, साहसिक विकल्प मिल जायेंगे। जिनका अनुभव आप यहाँ पहुंचकर कर सकते हैं , जैसे साइकिल चलाना, रॉक क्लाइंबिंग, मछली पकड़ना, कैंपिंग और ट्रैकिंग। इसके अलावा, आपको इस जगह पर जाते समय हॉट एयर बैलूनिंग और पैरासेलिंग गतिविधि भी अवश्य आज़मानी चाहिए। इसके अलावा, यहां बंजी जंपिंग की सुविधा भी दी जाती है। इसलिए, असंख्य मनोरंजक गतिविधियों के साथ, दमदमा झील रोमांच चाहने वालों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है। दिल्ली से यहाँ तक की दूरी 63.1 किलोमीटर है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story