×

BEST Places to Visit in Andaman: अंडमान का हैवलॉक द्वीप नहीं है किसी जन्नत से कम, ठण्ड में बनाये घूमने का प्लान

Andaman Famous Places Havelock Island: अगर बात करें इस द्वीप की तो कम शब्दों में यह कह सकते हैं कि यह स्वर्ग है। यह द्वीप ज्यादातर घने जंगल से घिरा हुआ है और ऊंचे हरे पेड़ों की छाया में सफेद रेतीले समुद्र तटों से घिरा हुआ है। यहाँ जाकर आप फ़िरोज़ा नीले रंग के साथ क्रिस्टल साफ़ पानी में गोता लगा कर एक दम तरोताजा हो जायेंगे।

Preeti Mishra
Published on: 29 Aug 2023 10:37 AM GMT
BEST Places to Visit in Andaman: अंडमान का हैवलॉक द्वीप नहीं है किसी जन्नत से कम, ठण्ड में बनाये घूमने का प्लान
X
Andaman Famous Places Havelock Island (Image: Social Media)

Andaman Famous Places Havelock Island: हैवलॉक द्वीप, जिसे आधिकारिक तौर पर स्वराज द्वीप के नाम से जाना जाता है, हमारे देश के अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में स्थित एक सुरम्य द्वीप है। यह अपने आश्चर्यजनक समुद्र तटों, साफ़ फ़िरोज़ा पानी और जीवंत समुद्री जीवन के लिए प्रसिद्ध है। यह द्वीप दक्षिण अंडमान जिले में आता है और राजधानी पोर्ट ब्लेयर से लगभग 40 किमी दूर है।

अगर बात करें इस द्वीप की तो कम शब्दों में यह कह सकते हैं कि यह स्वर्ग है। यह द्वीप ज्यादातर घने जंगल से घिरा हुआ है और ऊंचे हरे पेड़ों की छाया में सफेद रेतीले समुद्र तटों से घिरा हुआ है। यहाँ जाकर आप फ़िरोज़ा नीले रंग के साथ क्रिस्टल साफ़ पानी में गोता लगा कर एक दम तरोताजा हो जायेंगे। पर्यटकों को इसके आदर्श समुद्र तट, शांत वातावरण और पानी के नीचे की अद्भुत दुनिया बेहद पसंद आती है।

आपको बता दें कि ​​अंडमान के द्वीपों में हैवलॉक निश्चित रूप से सबसे अधिक पर्यटन अनुकूल है और यही कारण है कि पर्यटक सबसे ज्यादा इसी द्वीप का दौरा करते हैं। यहाँ के बांस कॉटेज से लेकर लक्जरी विला, टॉप क्लास रेस्तरां, सभी कुछ यहाँ मौजूद हैं।

हैवलॉक द्वीप की कुछ प्रमुख विशेषताएं और आकर्षण

हैवलॉक द्वीप अपने प्राचीन और सुंदर समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। कुछ सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में शामिल हैं:

राधानगर बीच: अक्सर एशिया के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक, राधानगर बीच अपनी नरम सफेद रेत, साफ नीले पानी और लुभावने सूर्यास्त के लिए जाना जाता है।
एलीफेंट बीच: यह समुद्र तट स्नॉर्कलिंग, तैराकी और मूंगा चट्टानों की खोज के अवसर प्रदान करता है। यह अपने जीवंत समुद्री जीवन और पानी के नीचे की सुंदरता के लिए भी जाना जाता है।
कालापत्थर समुद्र तट: अपनी अनोखी काली चट्टानों और हरे-भरे परिवेश के लिए जाना जाने वाला, कालापत्थर समुद्र तट विश्राम के लिए एक शांत स्थान है।

वाटर एक्टिविटी

हैवलॉक द्वीप के चारों ओर का क्रिस्टल-साफ़ पानी विभिन्न प्रकार की जल गतिविधियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है:

स्नॉर्कलिंग: हैवलॉक के चारों ओर मूंगा चट्टानें रंगीन मछलियों और समुद्री जीवन से भरपूर पानी के नीचे की दुनिया का पता लगाने के लिए उत्कृष्ट स्नॉर्कलिंग अवसर प्रदान करती हैं।
स्कूबा डाइविंग: यह द्वीप स्कूबा डाइविंग के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, जहां गोताखोरी स्थल शुरुआती और अनुभवी गोताखोरों दोनों के लिए उपलब्ध हैं। विविध समुद्री जीवन और मूंगा संरचनाएँ यहाँ का मुख्य आकर्षण हैं।
कयाकिंग: आप शांत पानी में कयाकिंग करके समुद्र तट और मैंग्रोव का पता लगा सकते हैं।

समुद्री जीवन

हैवलॉक द्वीप महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान का हिस्सा है, जो नाजुक समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित करता है। स्नॉर्कलिंग या डाइविंग के दौरान आप मछलियों, मूंगों और अन्य समुद्री जीवों की विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं।

लाइटहाउस, प्राकृतिक सौंदर्य और इको-पर्यटन

विजयनगर बीच क्षेत्र में एक सुरम्य लाइटहाउस है। लाइटहाउस के शीर्ष से दृश्य बिंदु आसपास के परिदृश्य और महासागर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।द्वीप की हरी-भरी उष्णकटिबंधीय वनस्पति, साफ पानी और शांत वातावरण इसे प्रकृति प्रेमियों और विश्राम चाहने वालों के लिए स्वर्ग बनाते हैं। हैवलॉक द्वीप के अधिकारी पर्यावरण की रक्षा और द्वीप की प्राकृतिक सुंदरता को संरक्षित करने के लिए जिम्मेदार पर्यटन और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देते हैं।

हैवलॉक द्वीप की अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से यात्रा व्यवस्था, परमिट और गतिविधियों पर विचार करते हुए। द्वीप की शांत सुंदरता और अनुभवों की विविधता इसे उष्णकटिबंधीय स्वर्ग और एक यादगार द्वीप अवकाश की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती है।

हैवलॉक द्वीप जाने का बेस्ट टाइम

हैवलॉक द्वीप की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय शुष्क मौसम के दौरान है, जो आम तौर पर नवंबर से अप्रैल तक होता है। यह अवधि द्वीप के समुद्र तटों और जल गतिविधियों का आनंद लेने के लिए सुखद मौसम, शांत समुद्र और उत्कृष्ट स्थितियाँ प्रदान करती है। सुहावने मौसम और शांत समुद्र के कारण यह हैवलॉक द्वीप में पर्यटन का चरम मौसम माना जाता है। इस समय तापमान हल्का और आरामदायक होता है। साफ आसमान और हल्की समुद्री हवाएं इसे बाहरी गतिविधियों, स्नॉर्कलिंग, डाइविंग और समुद्र तट पर विश्राम के लिए आदर्श बनाती हैं। उच्च मांग के कारण इस दौरान होटल अधिक मंहगे हो सकते हैं।

लखनऊ से हैवलॉक द्वीप कैसे जाएँ

लखनऊ से हैवलॉक आइलैंड जाने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली जाना होगा। दिल्ली से हैवलॉक द्वीप तक यात्रा करने के लिए, आपको पहले फ्लाइट लेना होगा और उसके बाद फ़ेरी से जाना होगा। दिल्ली से पोर्ट ब्लेयर तक के लिए आपको फ्लाइट मिलेगी। फ्लाइट की अवधि लगभग 5 से 6 घंटे की होती है। पोर्ट ब्लेयर से, आपको हैवलॉक द्वीप के लिए नौका लेनी होगी। यहां सरकार द्वारा संचालित फ़ेरी के साथ-साथ निजी फ़ेरी भी उपलब्ध हैं। नौका के प्रकार और समुद्र की स्थिति के आधार पर नौका की सवारी में लगभग 1.5 से 2.5 घंटे लग सकते हैं। इसके अतिरिक्त पोर्ट ब्लेयर से हैवलॉक द्वीप के लिए भी कुछ फ्लाइट का ऑप्शन होता है। पोर्ट ब्लेयर से हैवलॉक द्वीप तक की उड़ान अवधि अपेक्षाकृत कम है, लगभग 20 से 30 मिनट।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story