×

Famous Tourist Places: सितम्बर में इन पांच हिल स्टेशन पर घूमने का बनाये प्लान, मूड हो जायेगा सेट

Famous Tourist Places: सितंबर महीने में हिल स्टेशनों पर जाना एक सुखद अनुभव देगा। आप इन जगहों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद भरपूर तरीके से ले सकेंगे । चाहे परिवार या दोस्तों किसी के भी साथ हिल स्टेशन में घूमना हमेशा रोमांचक और सुखदायी होता है। ऐसे में अगर आप भी सितंबर के महीने में हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन 5 ख़ास जगहों को भी सपने लिस्ट में शामिल कर लें। क्योंकि ये भारत की सबसे ज्यादा लोकप्रिय जगहों में से एक है।

Preeti Mishra
Published on: 25 Aug 2023 8:44 AM GMT
Famous Tourist Places: सितम्बर में इन पांच हिल स्टेशन पर घूमने का बनाये प्लान, मूड हो जायेगा सेट
X
 Famous Tourist Places?(Image credit: social media)

Famous Tourist Places: सितंबर महीने में किसी हिल स्टेशन में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। आमतौर पर सितंबर का महीना सुहावने मौसम वाला होता है। ऐसे में हिल स्टेशनों पर जाना एक सुखद अनुभव देगा। आप इन जगहों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद भरपूर तरीके से ले सकेंगे ।
चाहे परिवार या दोस्तों किसी के भी साथ हिल स्टेशन में घूमना हमेशा रोमांचक और सुखदायी होता है। ऐसे में अगर आप भी सितंबर के महीने में हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन 5 ख़ास जगहों को भी सपने लिस्ट में शामिल कर लें। क्योंकि ये भारत की सबसे ज्यादा लोकप्रिय जगहों में से एक है।

भारत के 5 लोकप्रिय हिल स्टेशन

1. शिमला, हिमाचल प्रदेश (Shimla, Himachal Pradesh)

सितंबर में घूमने के लिए शिमला एक शानदार हिल स्टेशन है। इस समय के दौरान मौसम आमतौर पर सुखद और आरामदायक होता है, जिससे यह शहर और इसके आसपास का भ्रमण करने का एक शानदार अवसर बन जाता है। आपकी शिमला यात्रा के लिए अधिक विस्तृत यात्रा कार्यक्रम यहां दिया गया है:

अवधि: 2-3 दिन

शिमला में देखने लायक जगहें

अपने दिन की शुरुआत भगवान हनुमान को समर्पित जाखू मंदिर के दर्शन से करें। आप या तो पैदल चलकर मंदिर तक जा सकते हैं या टैक्सी ले सकते हैं। स्कैंडल पॉइंट और रिज से मनमोहक दृश्यों का आनंद लें। वाइसरीगल लॉज का दौरा करें, जिसे राष्ट्रपति निवास के नाम से भी जाना जाता है, जो सुंदर वास्तुकला और बगीचों वाली एक ऐतिहासिक इमारत है। हिमाचल प्रदेश के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने के लिए राज्य संग्रहालय देखें। इसके अलावा आप यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल शिमला-कालका टॉय ट्रेन की सवारी कर सकते हैं। इसके आध्यात्मिक महत्व और आसपास के परिदृश्य के मनोरम दृश्यों के लिए तारा देवी मंदिर जाएँ। स्थानीय हिमाचली व्यंजनों का भी भरपूर आनंद लेना बिलकुल ना भूलें।

2. मुन्नार, केरल (Munnar, Kerala)

मुन्नार केरल का एक लुभावनी हिल स्टेशन है, जो अपने हरे-भरे चाय बागानों, ठंडी जलवायु और आश्चर्यजनक प्राकृतिक दृश्यों के लिए जाना जाता है। सितंबर में मुन्नार की यात्रा एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि मानसून का मौसम कम होने लगता है, जिससे साफ आसमान और सुखद मौसम मिलता है।

अवधि: 2-3 दिन

मुन्नार में देखने लायक जगहें

नीलगिरि तहर जैसे अन्य वन्यजीवों के साथ-साथ प्रसिद्ध नीलकुरिंजी फूलों (हर 12 साल में खिलते हैं) को देखने के लिए एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करें। मट्टुपेट्टी बांध का अन्वेषण करें और जलाशय पर नाव की सवारी करें। पश्चिमी घाट और पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के मनोरम दृश्यों के लिए टॉप स्टेशन पर जाएँ। इसके अलावा आप पास की पहाड़ियों में ट्रैकिंग या रॉक क्लाइम्बिंग का प्रयास कर सकते हैं। यदि समय मिले तो दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी अनामुडी चोटी पर जाएँ। साथ ही स्थानीय केरल व्यंजन में अप्पम, पुट्टू और केरल शैली की मछली करी जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों का भी आनंद लेना ना भूलें।

3. ऊटी, तमिलनाडु (Ooty, Tamil Nadu)

ऊटी, जिसे उधगमंडलम के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो अपने आकर्षक परिदृश्य, सुखद जलवायु और औपनिवेशिक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। ऊटी की यात्रा के लिए सितंबर एक शानदार समय है, क्योंकि मानसून कम होने लगता है और मौसम अधिक सुहावना हो जाता है।

अवधि: 2-3 दिन

ऊटी में देखने लायक जगहें

पहाड़ियों के बीच एक सुंदर ट्रेन की सवारी के लिए, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, नीलगिरि माउंटेन रेलवे पर चढ़ें। सरकारी वनस्पति उद्यान का दौरा करें, जो पौधों और फूलों के विविध संग्रह के लिए जाना जाता है। नीलगिरि पहाड़ियों और आसपास के क्षेत्र के मनोरम दृश्यों के लिए डोड्डाबेट्टा पीक पर जाएँ। साथ ही स्थानीय स्वदेशी संस्कृति के बारे में जानने के लिए आदिवासी टोडा झोपड़ियों पर जाएँ। स्थानीय नीलगिरि व्यंजन जरूर खायें जिसमें ऊटी वर्की बिस्कुट और नीलगिरि चिकन करी जैसे व्यंजन शामिल हैं। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो इसकी समृद्ध जैव विविधता के लिए पास के नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व का दौरा करें।

4. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल (Darjeeling, West Bengal)

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक मनोरम हिल स्टेशन है, जो हिमालय के शानदार दृश्यों, चाय बागानों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। दार्जिलिंग घूमने के लिए सितंबर एक अच्छा समय है, क्योंकि मानसून पीछे हटने लगता है और मौसम अधिक सुहावना हो जाता है।

अवधि: 3-4 दिन

दार्जिलिंग में देखने लायक जगहें

टाइगर हिल से सूर्योदय देखने के लिए जल्दी उठें, जिससे कंचनजंगा सहित बर्फ से ढकी चोटियों का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है। पर्वतारोहण के इतिहास और पहले सफल एवरेस्ट अभियान के बारे में जानने के लिए हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान और निकटवर्ती एवरेस्ट संग्रहालय का दौरा करें। पहाड़ियों के बीच आकर्षक यात्रा का अनुभव लेने के लिए दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, जिसे "टॉय ट्रेन" भी कहा जाता है, पर आनंदमय सवारी करें। घूम मठ पर जाएँ, जो दार्जिलिंग के सबसे पुराने तिब्बती बौद्ध मठों में से एक है।
पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क जायें , जो दुर्लभ लाल पांडा और अन्य हिमालयी वन्यजीवों का घर है। दार्जिलिंग शहर और आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए सर्पिल रेलवे ट्रैक, बतासिया लूप पर जाएँ। स्थानीय चाय बागानों का अन्वेषण करें और किसी एक चाय बागान में चाय बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानें। स्थानीय संस्कृति से जुड़ें और तिब्बती बौद्ध धर्म के बारे में जानने के लिए मठों का दौरा करने पर विचार करें।

5. मनाली, हिमाचल प्रदेश (Manali, Himachal Pradesh)

मनाली भारत के हिमाचल प्रदेश के हिमालय में बसा एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह प्राकृतिक सुंदरता, साहसिक गतिविधियों और शांत वातावरण का मिश्रण प्रदान करता है। मनाली की यात्रा के लिए सितंबर एक अच्छा समय है क्योंकि मानसून कम हो जाता है और मौसम सुहावना हो जाता है। यहां आपकी मनाली यात्रा के लिए सुझाया गया यात्रा कार्यक्रम है:

अवधि: 3-4 दिन

मनाली में देखने लायक जगहें

पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग और रोपवे सवारी जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए सोलंग वैली की ओर जाएँ। हिडिम्बा देवी मंदिर जाएँ, जो देवी हिडिम्बा को समर्पित एक अनोखा लकड़ी का मंदिर है। आरामदायक अनुभव के लिए वशिष्ठ मंदिर और गर्म पानी के झरनों को भी देखें । आश्चर्यजनक मनोरम दृश्यों और यहां तक ​​कि कुछ बर्फ के लिए रोहतांग दर्रे (मौसम और परमिट के आधार पर) की एक दिन की यात्रा करें। वापस जाते समय, प्राकृतिक सुंदरता के लिए राहल्ला फॉल्स और मढ़ी पर रुकें। हस्तशिल्प, स्मृति चिन्ह और पारंपरिक हिमाचली उत्पादों के लिए स्थानीय बाजारों का अन्वेषण करें। मनाली अपने सेबों के लिए प्रसिद्ध है, इसलिए स्थानीय सेब-आधारित उत्पादों को आज़माना न भूलें। यदि आप ट्रैकिंग में रुचि रखते हैं, तो मनाली के आसपास कई ट्रैकिंग मार्ग हैं, जैसे भृगु झील तक का ट्रैक।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story