×

Delhi to Uttarakhand Travel: बेहद ही खूबसूरत है दिल्ली से उत्तराखंड के बीच पड़ने वाली ये जगहें, जहां जन्नत जैसे हैं नज़ारे

Delhi to Uttarakhand: उत्तराखंड दिल्ली के पास है यहां के खूबसूरत नज़ारे और सुकून भरी वादियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

Kajal Sharma
Published on: 25 March 2023 10:39 AM GMT
Delhi to Uttarakhand Travel: बेहद ही खूबसूरत है दिल्ली से उत्तराखंड के बीच पड़ने वाली ये जगहें, जहां जन्नत जैसे हैं नज़ारे
X
Delhi to Uttarakhand Travel (Image- Social media)

Delhi to Uttarakhand: दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोग अपनी छुट्टियां बिताने के लिए उत्तराखंड की और जाते हैं। यह जगह दिल्ली के पास है यहां के खूबसूरत नज़ारे और सुकून भरी वादियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यही कारण है कि पहाड़ो के सुंदर नजारे देखने लोग उत्तराखंड की ओर जाते हैं। लेकिन दिल्ली और उत्तराखंड के बीच भी कई सुंदर जगहें हैं, जहां जाना आप भूल जाते हैं। आइए आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताते हैं।

दिल्ली और उत्तराखंड के बीच खूबसूरत जगहें

टोटम – Totam

​दिल्ली से उत्तराखंड की ओर जाने वाले रास्ते में टोटम स्थित है, जो पड़ती तो उत्तराखंड में है लेकिन दिल्ली से 310 किमी. की दूरी पर है। यहां आपको प्रकृति के अजब करिश्में देखने को मिलेंगे, जहां पहाड़ों के ऊपर तैरते बादल तो आप मन जीत ही लेंगे, साथ ही कानों में सीटी बजाती हवाएं आपका मन बहलाने के लिए काफी है।

​मरचुला - Marchula​

उत्तराखंड के रामनगर शहर में स्थित है मरचुला जो प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहद ही पसंदीदा जगह है। यह ऑफबीट डेस्टिनेशन के रूप में जानी जाती है जो दिल्ली से करीब 285 किमी दूरी पर स्थित है। यह जगह रामगंगा नदी के तट पर है जिसके चारों ओर सुंदर पहाड़ देखे जाते हैं। यहां आपको किसी तरह का होटल नहीं मिल पाएगा आपको लोगों के घरों पर ही रहना होगा।

​नौकुचियाताल - Naukuchiatal​

नौकुचियाताल उत्तराखंड में बेहद ही शांतिपुर्ण जगह है जो नैनिताल से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यहां पर मौजूद नौ कोनों वाली झील पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। यहां के सुंदर और हरे-भरे पहाड़ आपको दीवाना करने के लिए काफी है। यह जगह दिल्‍ली से 244 किमी दूर है, जो स्‍वर्ग से कम नहीं है।

​कटारमल - Katarmal​

कटारमल का नाम आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा, यह उत्तराखंड का एक छोटा और बहुत ही सुंदर से गांव है। जो उत्तराखंड के कुमाऊं में बसा हुआ है यह ट्रिप आपके लिए बेहद ही यादगार रह सकती है, यहां पहुंचने के लिए आपको घने हरे-भरे जंगल से गुजरना होगा।

​ग्‍वाला कोटे - Gwala Kote​

गवाला कोटे अल्मोड़ा के पास स्थित बेहद ही शानदार जगह है, जो दो पहाड़ों और कोसी नदी के पास बसा हुआ है। यहां नदी किनारे बैठकर आप सुंदर पहाड़ों का आनंद ले सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story