×

Famous Lakes in India: छुट्टियों में बिताना चाहते हैं सुकून के पल, तो भारत की इन खूबसूरत झीलों की करें सैर

Famous Lakes in India: अगर आप अपने बिज़ी सिड्यूल से समय निकाल कर अपनी छुट्टियों में कुछ सुकून के पल बिताना चाहते है और पहाड़ पर जाने का मन नहीं है तो आपको एक नयी जगह ले चलते है जो बेहद खूबसूरत है और आपके मन को खुशनुमा कर देगा। साथ ही आपकी छुट्टियां भी सफल हो जाएगी। चलिए आपको सैर कराते है भारत की कुछ खूबसूरत झीलों की।

Vertika Sonakia
Published on: 19 July 2023 8:40 AM GMT
Famous Lakes in India: छुट्टियों में बिताना चाहते हैं सुकून के पल, तो भारत की इन खूबसूरत झीलों की करें सैर
X
Famous Lakes in India (Photo: Social Media)

Famous Lakes in India: अगर आप अपने बिज़ी सिड्यूल से समय निकाल कर अपनी छुट्टियों में कुछ सुकून के पल बिताना चाहते है और पहाड़ पर जाने का मन नहीं है तो आपको एक नयी जगह ले चलते है जो बेहद खूबसूरत है और आपके मन को खुशनुमा कर देगा। साथ ही आपकी छुट्टियां भी सफल हो जाएगी। चलिए आपको सैर कराते है भारत की कुछ खूबसूरत झीलों की।

1) डल झील श्रीनगर: दल झील कश्मीर के श्रीनगर शहर में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह झील कश्मीर की प्रमुख पर्यटन संस्थाओं में से एक है और भारत में प्रसिद्ध है। दल झील कश्मीर के श्रीनगर शहर के मध्य में स्थित है और कश्मीर की सबसे बड़ी और मशहूर झील है। डल झील अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। यह झील हिमालयी पर्वत श्रृंगों के आगे फैली हुई है और सुरम्य पहाड़ियों और घने देवदार वृक्षों से घिरी हुई है। डल झील को "कश्मीर की महबूबा" भी कहा जाता है और इसे कश्मीर का गर्म ताल होने के कारण प्रसिद्ध किया जाता है।

डल झील में शिकारा नामक परिक्रमा नावों की संख्या में विश्वास यात्रियों को खींचती है। इन परिक्रमा नावों का निर्माण लकड़ी से किया जाता है और वे खूबसूरत मकानों के साथ झील पर एक सुंदर परिदृश्य प्रदान करते हैं। डल झील में एक और मशहूर आकर्षण हैं शलीमार बाग, जो डल झील के किनारे स्थित है और मुग़ल शैली में विभूषित है। इसके अलावा, दल झील के आसपास विभिन्न घाट, बाग़ और मंदिर भी हैं जिन्हें यात्रियाँ देख सकती हैं।

2) नैनी झील, नैनीताल: नैनी झील उत्तराखंड राज्य के नैनीताल शहर में स्थित है। यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और भारत में प्रसिद्ध है। नैनी झील को नैनीताल की "तालियां" में से एक माना जाता है। नैनी झील एक प्राकृतिक झील है और इसे बड़ी मात्रा में उद्गम वाली नदी के द्वारा पोषित किया जाता है। इसका मौखिक विस्तार लगभग 2.5 किलोमीटर है और चौड़ाई में 1 किलोमीटर। नैनी झील घाटी में सुरम्य पहाड़ियों और वन्यजीवों से घिरी हुई है।

नैनी झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। इसके चारों ओर आलीशान और आकर्षक होटल, रेस्टोरेंट्स और वन्यजीवों के संरक्षण क्षेत्र स्थित हैं। नैनीताल की प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं नैनी देवी मंदिर जो झील के किनारे स्थित है। इसके अलावा, यहां शिकारा राइड्स, बोटिंग और जलयात्राएं भी आयोजित की जाती हैं जिन्हें यात्रियाँ आनंद ले सकती हैं।

3) पिछोला झील, उदयपुर: पिछोला झील राजस्थान के उदयपुर शहर में स्थित है। यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और उदयपुर की पहचान है। पिचोला झील को उदयपुर की "तालाब" में से एक माना जाता है।

पिछोला झील भव्य उदयपुर महल के आसपास फैली हुई है और इसे आरावली पर्वत श्रृंगों द्वारा घिरा हुआ है। इसका मौखिक विस्तार लगभग 4 किलोमीटर है और चौड़ाई में 3 किलोमीटर। पिचोला झील के पानी का रंग आधिकारिक रूप से सफेद रखा जाता है, जो उदयपुर के वास्तुकारी स्वरूप को प्रतिष्ठित करता है।

पिछोला झील को इतिहास, संस्कृति और कला से जुड़े दरबारों, महलों और मंदिरों के करीब स्थानित किया गया है। इसमें उदयपुर के प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं जैसमंद लेक पैलेस, जो झील में बना हुआ है और एक आदर्श समूही रहा है। यहां भी पिचोला झील की चारों ओर बोट सवारी उपलब्ध है, जिसका आनंद यात्रियाँ ले सकती हैं। पिछोला झील की रात्रि पर प्रदर्शनी भी लोकप्रिय है जिसमें झील के पानी पर प्रकाशित ब्राइट लाइट्स और आदर्शवादी रूप से देखने योग्य पैलेस का प्रदर्शन होता है। पिचोला झील उदयपुर की समृद्ध विरासत का प्रतीक है और इसकी प्राकृतिक सुंदरता और मनोहारी परिदृश्य यात्रियों को मोह लेती है।

4) गुरुडोंगमार झील, सिक्किम: गुरुडोंगमार झील सिक्किम राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह झील दक्षिण सिक्किम जिले में फूलेंग नगर के पास स्थित है। गुरुडोंगमार झील को पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह सुंदरता और शांति का एक आदर्श स्थान है।

गुरुडोंगमार झील को स्थानीय लोगों द्वारा "तस्की झील" भी कहा जाता है। यह झील एक प्राकृतिक झील है जो उच्च ऊँचाई पर स्थित है और आकर्षणीय परिवेश प्रदान करती है। यह झील गहरे हरे पहाड़ों और घने वनों से घिरी हुई है, जो इसे एक अद्वितीय दृश्य स्थल बनाते हैं।
गुरुडोंगमार झील वन्यजीवों के लिए भी एक महत्वपूर्ण संरक्षण क्षेत्र है। यहाँ पर्यटक विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को देख सकते हैं, जैसे कि मूर्गधन्दा, फाइचल, ब्लैक-नेकेड क्रेन, और चोटी वाले डामोंग जैसे पक्षी। यहाँ पर्यटकों के लिए बोटिंग और फिशिंग की व्यवस्था भी है। वहाँ कैंपिंग के लिए भी विकल्प उपलब्ध हैं, जिसमें आप गुरुडोंगमार झील के आसपास की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

गुरुडोंगमार झील भारत के सुंदर पर्यटन स्थलों में से एक है और सिक्किम के पर्यटन उद्योग का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहाँ के मनमोहन जलविहार राष्ट्रीय उद्यान के पास स्थित होने के कारण यहाँ पर्यटकों की भीड़ आती है और उन्हें प्राकृतिक सुंदरता और शांति का आनंद लेने का अवसर मिलता है।

5) वेम्बनाड झील,केरल: वेम्बनाड झील, केरल के आकर्षक राज्य के भूमध्य स्थित है और यह दक्षिण भारत का सबसे बड़ा झील है। वेम्बनाड झील एक नेचुरल नेटवर्क के हिस्से के रूप में भी मान्यता प्राप्त है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय महत्व के साथ घोषित किया गया है। वेम्बनाड झील आपूर्ति और नदी गंगा की एक मुख्य स्रोत है और यह केरल के वायलर क्षेत्र की मुख्य संपत्ति है। झील की आकृति अनुपात वर्षा ऋतु में परिवर्तित होती है, जब झील का क्षेत्रफल 2000 वर्ग किलोमीटर तक बढ़ जाता है। यहाँ पर्यटक चर्मसरोवर धर्मस्थल के निकटस्थ होते हैं और यहाँ बहुत सारे पक्षी और प्राकृतिक जीवजंतु मिलते हैं।

वेम्बनाड झील एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और यहाँ पर्यटकों को बोट सवारी, मत्स्य पकड़ने, विभिन्न प्रकार के पक्षियों का दर्शन और पानी में विश्राम का आनंद लेने का अवसर मिलता है। यहाँ पर्यटक वाटर स्पोर्ट्स, जैसे कि कैनोइंग, वेटबोर्डिंग और शिकारी भी आनंद ले सकते हैं। वेम्बनाड झील के चारों ओर विकसित और आधुनिक कस्बे, प्राकृतिक आश्रय और धर्मस्थल स्थित हैं। कुमारकोम, अलेप्पी, कोटायम, और कोचीन जैसे शहर वेम्बनाड झील के आसपास स्थित हैं और पर्यटन और विश्राम के लिए अच्छे सुविधाएँ प्रदान करते हैं। यह झील सुंदर प्रकृतिक सौंदर्य, वन्यजीवों की विविधता और आधुनिक राजस्व के लिए मशहूर है।

6) चिल्का झील,ओडिशा: चिल्का झील ओडिशा राज्य के पूर्वोत्तर में स्थित है और यह भारत का सबसे बड़ा अल्प-सागरिक झील है। चिल्का झील ओडिशा की महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है और यह प्राकृतिक सौंदर्य, वन्यजीवों की विविधता और सागरीय जीवन की अनूठी पहचान के लिए प्रसिद्ध है। चिल्का झील लगभग 1,100 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल का है और इसका महत्वपूर्ण हिस्सा बालुका और पुरी जिलों में स्थित है। यह झील मुख्य रूप से सामुद्रिक मीठे पानी के लिए प्रसिद्ध है और इसमें भूमि के बीच बहुत सारे छोटे द्वीप और निम्नलिखित पुलिंदी नदी के मुख्य मुख स्थल शामिल हैं।

चिल्का झील के आसपास वन्यजीवों का एक विशाल संग्रहालय स्थित है। यहाँ पर्यटकों को संसार भर के पक्षी जैसे बाघपट्टा, आईरनशेड, चिल्का मशाई, और लालचिल्का जैसी अद्भुत प्रजातियों का दर्शन करने का अवसर मिलता है। चिल्का झील एक उच्चारण स्थल के रूप में भी मान्यता प्राप्त है और यहाँ पर्यटक नौका सवारी, मत्स्य पकड़ने, पक्षी देखने, और धाम यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

चिल्का झील का आदर्श समय अक्टूबर से मार्च तक होता है, जब यहाँ पर्यटक माइग्रेटरी और पक्षी देखने के लिए आते हैं। यहाँ के पर्यटन स्थलों में से कालिजाई, बारकुल, और नालबन्धा जैसे स्थान चिल्का झील के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। यहाँ पर्यटकों को भोजन, आवास और अन्य पर्यटन सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। चिल्का झील ओडिशा का आदर्श पर्यटन स्थल है जहाँ पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं और झील के सागरीय जीवन की खासियत का अनुभव कर सकते हैं।

7) पंगोंग झील जम्मू और कश्मीर: पंगोंग झील जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। पंगोंग झील हिमालय की ऊची पहाड़ियों में स्थित है और इसे भारत और चीन के बीच सीमा विवाद का एक तत्व भी माना जाता है। पंगोंग झील को तिब्बती भाषा में "पंगोंग ट्सो" कहा जाता है। यह झील एक लंबवत एवं चौड़वत आकार की है और इसकी सुंदर नीले पानी के दृश्य का आनंद लेने का अवसर मिलता है। पंगोंग झील की सरहद पर यात्रियों के लिए सीमा सुरक्षा के कारण प्रतिबंध होते हैं, लेकिन कुरूक्षेत्र के राष्ट्रीय उद्यान के पास आप पंगोंग झील के पास जा सकते हैं और उसकी प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

पंगोंग झील एक प्रमुख पक्षी अभयारण्य है और यहाँ आपको विभिन्न प्रजातियों के पक्षी, जैसे कि बराबिंदा, बरहमिनी बंदर, और ग्रेट क्रेस्टेड ग्रीब जैसे पक्षी देखने का अवसर मिलता है। यहाँ पर्यटकों को भीड़ आती है और वाटर स्पोर्ट्स, जैसे कि बोट सवारी और केयाकिंग का आनंद लेने का मौका मिलता है। पंगोंग झील को दिन में बहुत सुंदरता का आभास होता है, जब नीले पानी का रंग बदलता है और आसमान की छाया उसके सतह पर पड़ती है। यहाँ पर्यटकों के लिए आवास, भोजन और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। पंगोंग झील के आसपास क्यूकस्टांग, स्पंगमिकोट और मेरक जैसे स्थान पर्यटन के लिए प्रमुख आकर्षण हैं। यह एक अद्वितीय दृश्य स्थल है जहाँ पर्यटक चीनी सीमा के करीब अनोखे सागरीय जीवन का आनंद ले सकते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story