×

Varanasi Famous Paan Shops: वाराणसी में फेमस हैं पान की ये दुकानें, जहां कई वैरायटी में मिलते है पान

Varanasi Famous Paan Shops: देश में पान मुगल शासकों के समय से चलता आ रहा है, उस समय भी बनारस का पान काफी पसंद किया जाता था। आज भी इसके चर्चे कहीं कम नहीं है, फर्क सिर्फ इसे परोसने के तरीके में आ गया है।

Kajal Sharma
Published on: 5 April 2023 9:55 AM GMT
Varanasi Famous Paan Shops: वाराणसी में फेमस हैं पान की ये दुकानें, जहां कई वैरायटी में मिलते है पान
X
Varanasi Famous Paan Shop (Image- Social media)

Varanasi Famous Paan Shops: पान तो वाराणसी की शान है, जिसका इतिहास तो बेहद पुराना है ही बल्कि यह औषधि गुणों से भरपुर है। कहते हैं कि पान खाने से पाचन शक्ति भी एकदम चुस्त-दुरुस्त हो जाती है। इससे न सिर्फ गला साफ होता है बल्कि मुंह से दुर्गंध भी नहीं आती है। देश में पान मुगल शासकों के समय से चलता आ रहा है, उस समय भी बनारस का पान काफी पसंद किया जाता था। आज भी इसके चर्चे कहीं कम नहीं है, फर्क सिर्फ इसे परोसने के तरीके में आ गया है। मुगलों के शासन के दौरान पान चूना, इलायची और लौंग डालकर की खाया जाता था, लेकिन आज इसकी कई वैरायटी आपको मिल जाएगी। वाराणसी में पान की कई फैमस दुकानें भी हैं, जहां कई सेलेब्रिटी भी आ चुके हैं।

बनारस में पान की फेमस दुकानें (Banaras Me Famous Paan Ki Dukan)

दीपक तांबूल भंडार

वाराणसी में पान की यह दुकान सबसे मशहूर और सबसे पुरानी है जो विश्वनाथ गली में मौजूद है। यह दुकान दीपक तांबूल भंडार के नाम से ही जानी जाती है। शहर की यह दुकान काफी फेमस है जिसे आज चौथी पीढ़ी चला रही है। दिनभर इस दुकान में लोगों का जमावड़ा लगा रहता है, वहीं भारी संख्या में पर्यटक भी यहां आते हैं।

कृष्णा पान भंडार

शहर में मौजूद यह दुकान करीब 100 साल पुरानी है, जहां देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू भी आना पसंद करते थे। वहीं रानी विक्टोरिया और अटल बिहारी बाजपेई भी इस दुकान के पान का स्वाद चख चुके हैं। यहां आपको हर तरह के पान परोसे जाते हैं।

केशव तांबूल भंडार

शहर के लंका चौराहे पर स्थित पान की यह दुकान काफी फेमस है, जहां कई सेलेब्रिटी जैसे अमिताभ बच्चन, अमित शाह के साथ-साथ कई बड़ी हस्तियां आकर पान का आनंद ले चुकी हैं। यह दुकान 60 साल से भी ज्यादा पुरानी है, जहां दिनभर लोगों की लाइन लगी रहती है।

कई प्रकार के होते है पान

बनारसी सादा पान

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि इस यह पान सादा होता है यानी इसमें जर्दे का इस्तेमाल नहीं किया जाता। यह लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

बनारसी मीठा पान

इस पान को बनाने में भी जर्दे का इस्तेमाल नहीं किया जाता, बल्कि कई तरह के मीठे और स्वादिष्ट मसालों के उपयोग से यह पान तैयार होता है। जो महिलाओं और युवाओं द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है।

पंचमेवा पान

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि इस पान को बनाने के लिए 5 तरह की मेवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। यह पान खास तौर से विशेष मौकों पर परोसा जाता है।

जर्दा पान

यह पान काफी खास होता है, जिसे बनाने के लिए दर्जे का इस्तेमाल तो करते हैं ही इसी के साथ कई मसाले भी इस पान में डाले जाते हैं। वहीं अगर आप बनारस में जर्दे वाला पान खा रहे हैं, तो इसका अलग स्वाद मिलेगा।

गुलाब पान

यह पान गुलकंद की मिठास के साथ ही परोसा जाता है। यही कारण है कि पर्यटकों द्वारा भी यह पान काफी पसंद किया जाता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story