×

Mathura Famous Place: मथुरा जाएं तो जरूर घूमे इन जगहों पर, प्रभु भक्ति का मिलेगा असीम आनंद

Famous Places to Visit in Mathura: मथुरा नगरी का हिन्दू धर्म में काफी महत्त्व है। इसे भगवान कृष्ण की जन्मस्थली होने की वजह से इतनी प्रसिद्धि हासिल हुई है। मथुरा और उससे सटे वृन्दावन लोगों के आकर्षण का हमेशा से हिस्सा रहा है।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 Aug 2023 4:15 AM GMT
Mathura Famous Place: मथुरा जाएं तो जरूर घूमे इन जगहों पर, प्रभु भक्ति का मिलेगा असीम आनंद
X
Famous Places to Visit in Mathura (Image Credit-Social Media)

Famous Places to Visit in Mathura: मथुरा नगरी का हिन्दू धर्म में काफी महत्त्व है। इसे भगवान कृष्ण की जन्मस्थली होने की वजह से इतनी प्रसिद्धि हासिल हुई है। मथुरा और उससे सटे वृन्दावन लोगों के आकर्षण का हमेशा से हिस्सा रहा है। वहीँ अगर आप भी वीकेंड पर कुछ दिनों की आध्यात्मिक ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो यहाँ से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती। यहाँ आने का सही समय सर्दी का है यानि अक्टूबर से लेकर मार्च तक। लेकिन पूरे साल आपको यहाँ तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की भीड़ नज़र आएगी। आइये जानते हैं कि यहाँ कौन कौन सी जगह है जहाँ आप घूम सकते हैं।

मथुरा घूमने जाएं तो ज़रूर जाएं इन स्थानों पर

श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर

श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर मथुरा में स्थित है। ये उस जेल कक्ष के चारों ओर बनाया गया है जिसमें भगवान कृष्ण के माता-पिता, माता देवकी और वासुदेव को उनके दुष्ट मामा कंस ने कैद किया था। ये मंदिर हिंदुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे भगवान श्री कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है। जेल कक्ष के अलावा, कृष्ण जन्मस्थान मंदिर परिसर के भीतर कई अन्य मंदिर भी स्थित हैं। मंदिर में प्रवेश करते ही दिव्य वातावरण और उसकी पवित्रता मन को इस विश्वास से भर देती है कि वास्तव में यही वो स्थान है जहां भगवान श्री कृष्ण स्वयं प्रकट हुए थे। कई राजाओं द्वारा कई बार नष्ट किए जाने के बाद, अंततः उद्योगपतियों की वित्तीय मदद से इसका निर्माण किया गया। जन्माष्टमी, बसंत पंचमी, होली और दीपावली जैसे त्योहारों के समय कृष्ण जन्मस्थान मंदिर की यात्रा अधिक आनंददायक हो जाती है, जो बड़े उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।

द्वारकाधीश मंदिर, मथुरा

द्वारकाधीश मंदिर, जिसे मथुरा के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है, अपनी विस्तृत वास्तुकला और पेंटिंग के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है। 1814 में निर्मित, ये मंदिर अपेक्षाकृत नया है लेकिन अत्यधिक पूजनीय है। ये मंदिर भगवान द्वारकाधीश को समर्पित है, जो भगवान कृष्ण का एक रूप है जिसे द्वारकानाथ के नाम से जाना जाता है, जिसे काले संगमरमर की मूर्ति में दर्शाया गया है।

बिड़ला मंदिर मथुरा

वृन्दावन-मथुरा रोड पर स्थित प्रसिद्ध बिड़ला मंदिर, जिसे गीता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। ये एक प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल है जो विष्णु के अवतार भगवान लक्ष्मी नारायण को समर्पित है। मंदिर की वास्तुकला इसकी भव्यता और उत्कृष्ट नक्काशी और पेंटिंग इसकी भव्यता को बयां करती है।

गोवर्धन पर्वत

गोवर्धन पर्वत या गिरिराज, वृन्दावन से 22 किमी की दूरी पर स्थित है। पवित्र भागवत गीता में कहा गया है कि भगवान श्रीकृष्ण के अनुसार गोवर्धन पर्वत उनसे भिन्न नहीं है। इसलिए, उनके सभी उपासक पहाड़ी की शुद्ध चट्टानों की पूजा करते हैं जैसे वे उनकी मूर्ति की पूजा करते हैं। यह पहाड़ी बलुआ पत्थर से बनी है और 38 किमी की परिधि के साथ 80 फीट ऊंची है। मानसी गंगा, मुखारविंद और दान घाटी सहित कुछ दिलचस्प जगहें पहाड़ियों पर घूमने के लिए मिलती हैं।

वहीँ इतिहास कहता है कि भगवान कृष्ण ने अपने बचपन में ही मथुरा गांव को भयंकर बारिश और तूफान से बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत को एक उंगली पर उठा लिया था। इस पहाड़ी को पवित्र माना जाता है और गुरु पूर्णिमा, गोवर्धन पूजा के दिन भक्तगण श्रद्धापूर्वक पर्वत के चारों ओर 23 किमी नंगे पैर चलकर आते हैं। भगवान कृष्ण ने अपने गांव को बचाने के बाद, सभी को पहाड़ी की पूजा करने के लिए कहा, यही कारण है कि दिवाली के एक दिन बाद गोवर्धन पूजा होती है।

राधा कुंड

मथुरा के छोटे से शहर में गोवर्धन पहाड़ी के पास स्थित राधा कुंड और श्याम कुंड, ब्रज के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। एक-दूसरे के बगल में स्थित दो पवित्र जल टैंकों को सभी पवित्र स्थानों में सर्वोच्च माना जाता है, जिनमें शुद्ध और पवित्र जल होता है, जिसे गर्भधारण के लिए उपचार करने के जादुई गुणों के लिए भी जाना जाता है।

श्री रंगजी मंदिर

रंगजी मंदिर, जिसे श्री रंगनाथ मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, वृन्दावन-मथुरा मार्ग पर स्थित है। ये भगवान श्री गोदा रणगमन्नार - एक दक्षिण भारतीय वैष्णव संत, और भगवान रंगनाथ - भगवान कृष्ण के अवतार - को समर्पित है। मंदिर का मुख्य आकर्षण दूल्हे के रूप में मौजूद श्री कृष्ण की मूर्ति है और गोदा (अंडाल) उनकी दुल्हन के रूप में है।

इनसब के अलावा कुसुम सरोवर, राधा वल्लभ मंदिर, विश्राम घाट, लठमार होली, मथुरा म्यूजियम, मथुरा की जमा मस्जिद, कंस का किला, नंदगाव, श्री गुरुदेव मंदिर, भूतेश्वर महादेव मंदिर, कोकिलावन, वैष्णो देवी घाम, पोतरा कुंड, गोपीश्वर महादेव मंदिर, चामुंडा देवी मंदिर, दाऊजी मंदिर, डॉलफिन वाटर पार्क, बरसाना, तिलक द्वार, कृष्ण नगर मार्केट, वृन्दावन और श्री नन्द यशोदा भवन भी आप घूम सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story