Varanasi News: पर्यटकों की पहली पसंद बना राजमहल क्रूज, आज शाम पहुंचेगा वाराणसी

Varanasi Famous Rajmahal Cruise: भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण इस क्रूज का संचालन कर रही है। क्रूज में 13 ब्रिटिश, 3 जर्मन और 2 भारतीय सैलानी हैं। क्रूज का किराया 1 लाख से ज्यादा है।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 22 Aug 2023 9:57 AM GMT
Varanasi News: पर्यटकों की पहली पसंद बना राजमहल क्रूज, आज शाम पहुंचेगा वाराणसी
X
Varanasi Famous Rajmahal Cruise (Photo - Social Media)

Varanasi Famous Rajmahal Cruise: गंगा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से वाराणसी से कोलकाता तक क्रूज का संचालन किया गया। राजमहल क्रूज ने पर्यटन इंडस्ट्री में चार चांद लगा दिया। देशी और विदेशी पर्यटक राजमहल क्रूज में एडवांस बुकिंग करने लगे। क्रूज के संचालन से स्थानीय टूरिस्ट गाइडों को भी रोजगार का नया अवसर मिला। वाराणसी से कोलकाता तक का क्रूज का सफर देशी और विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। कोलकाता से एमवी राजमहल क्रूज 6 अगस्त को वाराणसी के लिए निकला था जो वाराणसी से सटे गाजीपुर जनपद में लंगर डालकर खड़ा है आज शाम तक राजमहल क्रूज 17 पर्यटकों को लेकर वाराणसी पहुंचेगा। वाराणसी के रविदास घाट पर पर्यटक अपनी यात्रा समाप्त कर अपने गंतव्य के लिए रवाना हो जाएंगे। रविदास घाट आने से पूर्व पर्यटक चुनार किले में भी घूमेंगे।
राजमहल क्रूज में सवार होने के लिए 24 अगस्त को पर्यटकों का दूसरा दल दिल्ली से वाराणसी पहुंचेगा। यह दल 5 दिन तक वाराणसी और चुनार घूमने के बाद कोलकाता के लिए 29 अगस्त को रवाना होगा।

14 दिन बाद वाराणसी पहुंच रहा क्रूज-

राजमहल क्रूज कोलकाता से 17 पर्यटकों को लेकर 6 अगस्त को वाराणसी के लिए रवाना हुआ। इस दल ने रास्ते में कोलकाता से चलने के बाद बोधगया समेत कई स्पॉट का भी भ्रमण किया। गाजीपुर में क्रूज को रोककर लार्ड कार्नवालिस का मकबरा भी दिखाया गया। सभी प्रमुख तीर्थ स्थलों का अवलोकन करते हुए पर्यटकों का यह दल आज शाम वाराणसी पहुंचेगा। वाराणसी में भी सारनाथ समेत कई जगहों पर घूमाने का प्लान है।
भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण इस क्रूज का संचालन कर रही है। क्रूज में 13 ब्रिटिश, 3 जर्मन और 2 भारतीय सैलानी हैं। क्रूज का किराया 1 लाख से ज्यादा है।

जानिए क्या-क्या हैं सुविधाएं-

राजमहल क्रूज में 22 कमरें हैं और क्रूज 3 फ्लोर का है। मेन गेट पर 8 कमरे हैं। डेक पर ही डाइनिंग हॉल, स्पा, गैलरी, आफिस की व्यवस्था है। तीन फ्लोर में हर फ्लोर पर मिनी बार हैं साथ ही चाय, कॉफी की भी व्यवस्था है। तीनों फ्लोर को मिलाकर 40 पर्यटक एकबार में सफर का लुत्फ उठा सकते हैं। सनडिक से गंगा का 360 डिग्री का व्यू दिखता है। इसके साथ ही राजमहल क्रूज सभी सुविधाओं से लैस है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story