×

Famous Sweets in Lucknow: यूँ ही नहीं लखनऊ को कहा जाता है ‘सिटी ऑफ़ स्वीट्स’, ये मिठाइयाँ हैं वर्ल्ड फेमस

Famous Sweets in Lucknow: यूँ तो लखनऊ अपने गलौटी कबाब, टुंडे कबाब, बिरियानी, शीरमाल और निहारी के लिए सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है, लेकिन शायद आपको ना पता हो यह शहर अपनी विविध प्रकार की मिठाइयों के कारण सिटी ऑफ़ स्वीट्स भी कहा जाता है। आज हम इस लेख में लखनऊ में मिलने वाले विविध और शानदार मिठाइयों के बारे में ही बात करेंगे।

Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2023 8:52 AM GMT
Famous Sweets in Lucknow: यूँ ही नहीं लखनऊ को कहा जाता है ‘सिटी ऑफ़ स्वीट्स’, ये मिठाइयाँ हैं वर्ल्ड फेमस
X
Famous Sweets in Lucknow (Image: Social Media)

Famous Sweets in Lucknow: लखनऊ अपनी समृद्ध पाक विरासत के लिए प्रसिद्ध है और इसे भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग माना जाता है। यह शहर विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन पेश करता है जो इसकी संस्कृति और इतिहास में गहराई से निहित हैं। लखनऊ का भोजन अपने जटिल स्वाद, सुगंधित मसालों और शाही प्रभावों के लिए जाना जाता है।

यूँ तो लखनऊ अपने गलौटी कबाब, टुंडे कबाब, बिरियानी, शीरमाल और निहारी के लिए सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है, लेकिन शायद आपको ना पता हो यह शहर अपनी विविध प्रकार की मिठाइयों के कारण सिटी ऑफ़ स्वीट्स भी कहा जाता है। आज हम इस लेख में लखनऊ में मिलने वाले विविध और शानदार मिठाइयों के बारे में ही बात करेंगे।

लखनऊ की प्रसिद्ध मिठाइयां

लखनऊ, जो अपनी समृद्ध पाक विरासत के लिए जाना जाता है, विभिन्न प्रकार की स्वादिष्ट मिठाइयाँ पेश करता है जो शहर के शाही स्वाद और परंपराओं को प्रदर्शित करती हैं। यहां लखनऊ की कुछ प्रसिद्ध मिठाइयाँ हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए:

माखन मलाई (Makhan Malai): माखन मलाई सर्दियों की विशेषता है। यह दूध, केसर, इलायची और चीनी से बनी एक मलाईदार और झागदार मिठाई है। इसे अक्सर मिट्टी के बर्तनों में परोसा जाता है और यह हल्का और हवादार व्यंजन है।

मलाई पान (Malai Paan): मलाई पान एक अनोखी मिठाई है जो पान (सुपारी) और मलाई (क्रीम) के स्वाद को जोड़ती है। यह एक समृद्ध और स्वादिष्ट मिठाई है जिसका आनंद अक्सर भोजन के बाद लिया जाता है।

कलाकंद (Kalakand): कलाकंद एक पारंपरिक दूध आधारित मिठाई है जो दूध और चीनी को गाढ़ा करके बनाई जाती है। इसकी बनावट दानेदार होती है और इसे अक्सर मेवों से सजाया जाता है।

निमिष (Nimish): इसे दौलत की चाट के नाम से भी जाना जाता है, निमिष झागदार दूध, केसर और चांदी की पत्ती से बनी एक नाजुक और हवादार मिठाई है। यह एक सच्चा आनंद है और इसे अवश्य आज़माना चाहिए।

सुल्तानपुर लस्सी (Sultanpur Lassi): हालांकि पारंपरिक अर्थों में यह कोई मिठाई नहीं है, लेकिन लखनऊ की लस्सी का उल्लेख अवश्य किया जाना चाहिए। सुल्तानपुर लस्सी अपनी मोटाई और समृद्ध स्वाद के लिए जानी जाती है, जिसे अक्सर मलाई (क्रीम) और मेवों से सजाया जाता है।

अदरक का हलवा (Adrak Ka Halwa): यह अनोखा हलवा अदरक से बनाया जाता है और सर्दियों का स्वादिष्ट व्यंजन है। यह गर्म होता है और इसका स्वाद बिल्कुल अलग होता है।

पेठा (Petha): हालांकि मूल रूप से लखनऊ का नहीं, पेठा एक लोकप्रिय मिठाई है जिसे आप शहर की मिठाई की दुकानों में पा सकते हैं। पेठा एक पारभासी मिठाई है जो सफेद कद्दू से बनाई जाती है और इसमें अक्सर केसर या इलायची का स्वाद आता है।

रस मलाई (Ras Malai): एक पारंपरिक भारतीय मिठाई, रस मलाई में मीठे, सुगंधित दूध में भिगोए गए नरम पनीर पकौड़े होते हैं। यह एक समृद्ध और मलाईदार व्यंजन है।

इमरती (Imarti): जलेबी के समान, इमरती एक गहरी तली हुई मिठाई है जो उड़द दाल के घोल से बनाई जाती है और चीनी की चाशनी में भिगोई जाती है। इसका एक विशिष्ट आकार होता है और अक्सर उत्सव के अवसरों पर इसका आनंद लिया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story