×

Hill Station For Summer Vacation: देहरादून के पास हैं यह हिल स्टेशन, फैमिली के साथ मनाने जा सकते हैं गर्मियों की छुट्टि

Hill Statioon For Summer Vacation: गर्म शहरों में रहने वाले लोग इन दिनों देहरादून में घूमने के लिए आते हैं, जिससे न सिर्फ उनको मौसम का मजा आता है, बल्कि कई खूबसूरत जगहों का भी अनुभव कर पाते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 16 March 2023 9:32 AM GMT
Hill Station For Summer Vacation: देहरादून के पास हैं यह हिल स्टेशन, फैमिली के साथ मनाने जा सकते हैं गर्मियों की छुट्टि
X
Image- Social media

Hill Statioon For Summer Vacation: देवभूमि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून बेहद ही खूबसूरत है, जहां प्रकृति के बेहद ही मनमोहक दृश्य देखने को मिलते हैं। यहां के दृश्य, खूबसूरत जगहें और वादियां लोगों को अपनी खींचती है। जिस वजह से पूरे साल यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है। यहां गर्मियों के दौरान ज्यादा भीड़ देखा जाती है, क्योंकि पहला तो बच्चों की छुट्टियां होती हैं, और दूसरा यहां का मौसम लोगों को काफी भाता है। गर्म शहरों में रहने वाले लोग इन दिनों देहरादून में घूमने के लिए आते हैं, जिससे न सिर्फ उनको मौसम का मजा आता है, बल्कि कई खूबसूरत जगहों का भी अनुभव कर पाते हैं। यहां कई लोकप्रिय हिल स्टेशन भी मौजूद हैं जहां जाना अक्सर लोगों को काफी पसंद आता है, आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप भी अपने परिवार के साथ जा सकते हैं।

गर्मियों की छुट्टियों के लिए बेस्ट हैं ये हिल स्टेशन

मसूरी- Mussoorie

फैमिली हो या फ्रेंड हर किसी के लिए एक दम परफेक्ट जगह है मसूरी, जहां की पहाड़ियां, वादियां खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य आपको दिवाना करने के लिए काफी है। यदि आप भी परिवार के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं, तो आपको इससे बेहतर जगह शायद ही मिल पाए। मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित यह जगह बेहद ही शानदार है।

लैंसडाउन- Lansdowne

गढ़वाल पहाड़ियों में स्थित लैंसडाउन बेहद ही छोटा लेकिन एक अनोखा शहर है, जो समुद्र तल से लगभग 5670 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। लैंसडाउन शहर भारतीय सेना की गढ़वाल राइफल रेजिमेंट के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। यहां कई वन्य जीव और हिल स्टेशन मौजूद हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

नैनीताल - Nainital

उत्तराखंड में पहाड़ियों के बीच स्थित नैनीताल सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। नैनी झील के चारों ओर बना यह शहर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र माना जाता है। इस शहर को झीलों का शहर भी कहा गया है, क्योंकि यहां कई आकार की झीलें हैं, जो इस शहर की सुंदरता को और बढ़ाती है। यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियां और शांत झीलों को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं।

औली - Auli

प्रकृति की परिभाणा झलकाने वाला औली लोग ज्यादातक ट्रैकिंग के लिए जाते हैं। यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियां लोगों को मंत्रमुग्ध करने के लिए काफी है। जहां आप कई प्राकृतिक दृश्यों का भी आनंद ले सकेंगे। यह देहरादून का सबसे प्रिय हिल स्टेशन माना जाता है। जहां आप साल में किसी भी मौसम में जा सकते हैं।

शिमला- Shimla

हिमाचल की राजधानी शिमला के बारे में कौन नहीं जानता। हर साल लाखों पर्यटक यहां घूमने आते हैं, कोई अपनी फैमिली के साथ तो कोई शिमला में अपना हनीमून मनाता है, हर लिहाज से परफेक्ट यह शहर लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक माना जाता है, जहां आप माल रोड, रिज, टॉय ट्रेन आदि जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story