×

Kanpur Famous Sisamau Bazaar: शहर की शान है कानपुर का सीसामऊ बाजार, जानिए इसकी खासियत

Kanpur Famous Shopping Markets Sisamau Bazar: अपनी किफायती कीमतों के लिए प्रसिद्ध, बाजार एक आम प्रथा के रूप में सौदेबाजी के लिए भी जाना जाता है। यह कई घरेलू सामान बाजार के लिए जाना जाता है।

Kajal Sharma
Published on: 2 Jun 2023 3:13 PM GMT
Kanpur Famous Sisamau Bazaar: शहर की शान है कानपुर का सीसामऊ बाजार, जानिए इसकी खासियत
X
Kanpur Famous Shopping Markets Sisamau Bazar (Image Description)

Kanpur Famous Sisamau Bazaar: सीसामऊ बाजार कानपुर के सबसे पुराने बाजारों में गिना जाता है। यह नेहरू नगर की व्यस्त गलियों के साथ-साथ फैला यह बाजार एक स्थानीय सड़क बाजार है जहां बर्तन से लेकर कपड़े तक के उत्पाद बेचे जाते हैं। अपनी किफायती कीमतों के लिए प्रसिद्ध, बाजार एक आम प्रथा के रूप में सौदेबाजी के लिए भी जाना जाता है। यह कई घरेलू सामान बाजार के लिए जाना जाता है। क्योंकि आपको कम कीमत पर बढ़िया सामान मिल जाता है। यह स्थान रोजमर्रा की जरूरतों का सामान काफी आसानी से मिल जाता है। यदि आप शहर में नए हैं, तो यह कानपुर शहर में काफी जाना माना मार्केट है।

कानपुर में बेस्ट है सीसामऊ बाजार

सीसामऊ बाज़ार से खरीद सकते है कई सामान

सीसामऊ बाज़ार घरेलू सामान जैसे बर्तन, प्लास्टिक के बक्से, क्रॉकरी आदि के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। यहां परिधानों की एक विशाल लाइन-अप भी है जहां से आप रोज़मर्रा के कपड़ों से लेकर पारंपरिक साड़ियों तक खरीद सकते हैं। यह बाजार खासतौर पर जूतों के लिए जाना जाता है जहां से आप ओर भी कई पसंदीदा सामान खरीद सकते हैं। इस बाजार में शाम के समय ज्यादातर भीड़ होती है।

इन चीजों के लिए फेमस है बाजार

कानपुर शहर को अपने बढ़ते कपड़ा बाजार के लिए 'चमड़े का शहर' या 'पूर्व का मैनचेस्टर' भी कहा जाता है। यह सीसामऊ बाज़ार के प्रसिद्ध बाज़ारों में से एक होने के साथ खरीदारी के विभिन्न अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा आप नवीन बाजार, बिरहाना या मेस्टन रोड से भी खरीदारी कर सकते हैं। जहां पर कई शानदार तरह की चीजें खरीदने का मौका मिल जाता है।

कैसे पहुंचे सीसामऊ बाजार

कानपुर के नेहरू नगर में स्थित, सीसामऊ बाज़ार शहर के केंद्र से लगभग 4 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां पर टैक्सी, बस या ऑटो रिक्शा द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके पास सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन कानपुर अनवरगंज रेलवे स्टेशन है, जो बाजार से लगभग 2 किमी की दूरी पर स्थित है। इसे 10 मिनट की ड्राइव के जरिए कवर किया जा सकता है। रेलवे स्टेशन से स्थानीय परिवहन जैसे ऑटो, रिक्शा और टैक्सी उपलब्ध हैं। कानपुर हवाई अड्डा इस बाजार से लगभग 12 किमी दूर है जहां आप आधे घंटे की ड्राइव के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story