×

Kanpur Zoo Timing and Ticket: बेहतर अनुभव के लिए जाएं कानपुर के चिड़ियाघर, जहां पाई जाती हैं जानवरों की कई प्रजातियां

Kanpur Zoological Park: एलन फ़ॉरेस्ट में एक प्राणि उद्यान है जिसमें एक सुरम्य परिदृश्य, हरे-भरे वनस्पति, एक सुंदर झील और पौधों और जानवरों की कई प्रजातियां देखी जा सकती हैं।

Kajal Sharma
Published on: 5 Jun 2023 11:40 AM GMT
Kanpur Zoo Timing and Ticket: बेहतर अनुभव के लिए जाएं कानपुर के चिड़ियाघर, जहां पाई जाती हैं जानवरों की कई प्रजातियां
X
Kanpur Zoo Timing and Ticket (Image Description)

Kanpur Zoo Timing and Ticket: एलन वन कानपुर में चिड़ियाघर के रूप में भी जाना जाता है, जो शहर से करीब 7 किलोमीटर दूर नवाबगंज में स्थित है। एलन फ़ॉरेस्ट में एक प्राणि उद्यान है जिसमें एक सुरम्य परिदृश्य, हरे-भरे वनस्पति, एक सुंदर झील और पौधों और जानवरों की कई प्रजातियां देखी जा सकती हैं। वन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अनुरक्षित, कानपुर जूलॉजिकल पार्क कई वन्यजीव प्रजातियों का घर है, जिनमें सफेद बाघ, तेंदुए, काले भालू, घड़ियाल भालू, स्लॉथ, ज़ेबरा, गैंडा, दरियाई घोड़ा और साँप जैसे सरीसृप शामिल हैं।

कानपुर का एलन वन चिड़ियाघर (Kanpur Zoological Park)

एलन वन में पाए जाते हैं कई जानवर (Animal in Zoological Park)

कानपुर का यह चिड़ियाघर कई खास चीजों के लिए जाना जाता है, यहां पर आप कई तरह के अलग-अलग जानवरों की प्रजातियां तो देख ही सकते हैं। इसके साथ ही यह जगह कई शानदार प्राकृतिक नजारों के लिए भी जानी है। यहां पर स्थित झील में कई तरह के पानी में पाए जाने वाले जानवर भी देखे जा सकते हैं।

कानपुर जूलॉजिकल पार्क का आकर्षण (Attraction of Kanpur Zoo)

झील: एलन फ़ॉरेस्ट से संबंधित एक सुंदर झील जो 44 से अधिक जलीय प्रजातियों का घर है। और 741 से अधिक पक्षियों को आकर्षित करती है, जो चिड़ियाघर के वार्षिक बर्ड-वाचिंग फेस्टिवल के लिए जाना जाता है।

पक्षीशाल: चिड़ियाघर के एक क्षेत्र में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले विदेशी पक्षियों की भीड़ होती है। इन राजसी जीवों में रंग-बिरंगे तोते, सुंदर सारस और मधुर तोते हैं।

रात का घर: चिड़ियाघर का एक विशेष प्रभाग जो कांटेदार साही और ताड़ी बिल्लियों जैसे निशाचर जानवरों को समर्पित है।

मछलीघर: एक्वेरियम में विभिन्न जलीय जंतुओं को उनके प्राकृतिक आवास के जितना संभव हो उतना करीब बनाए गए वातावरण में दिखाया गया है। जिमसे 10 रूपये प्रवेश टिकट लेना होता है।

कैसे पहुंचे चिड़ियाघर (How to reach)

कानपुर हवाई अड्डा इस पार्क से लगभग 32 से 40 किमी दूर है और पार्क तक ड्राइव करने में लगभग 40 मिनट लगेंगे। कानपुर चिड़ियाघर, कानपुर अंतरराज्यीय बस डिपो से लगभग 10 से 11 किमी दूर है, जिसे 18 से 22 मिनट की ड्राइव के माध्यम से कवर किया जा सकता है। कानपुर रेलवे स्टेशन चिड़ियाघर से लगभग 11 कि.मी. दूर है, जहां कार के माध्यम से पहुंचने में कम से कम 20 से 25 मिनट का समय लगेगा।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story