×

Water Metro In India: बड़ी खुशखबरी! अब पटरी ही नहीं पानी में भी चलेगी मेट्रो, कोच्चि में देश की पहली वॉटर मेट्रो को आज पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Water Metro In India: 25 अप्रैल को इस खास ट्रेन का उद्घाटन कोच्चि में किया जाएगा। यह नई मेट्रो बाकि मेट्रो से काफी अलग है, जिसकी न सिर्फ बनावट आपको अलग लगेगी

Kajal Sharma
Published on: 24 April 2023 7:25 AM GMT (Updated on: 25 April 2023 7:44 AM GMT)
Water Metro In India: बड़ी खुशखबरी! अब पटरी ही नहीं पानी में भी चलेगी मेट्रो, कोच्चि में देश की पहली वॉटर मेट्रो को आज पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
X
Water Metro In India (Image- Social media)

Water Metro In India: अभी तक आपने पटरी पर मेट्रो को चलते हुए देखा है, लेकिन अब पानी में भी मेट्रो स्टार्ट होने जा रही है। जी हां देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश को नई सौगात देने जा रहे हैं जिसके अंतर्गत देश को पानी में चलने वाली वॉटर मेट्रो की सौगात दी जाएगी। 25 अप्रैल को इस खास ट्रेन का उद्घाटन कोच्चि में किया जाएगा। यह नई मेट्रो बाकि मेट्रो से काफी अलग है, जिसकी न सिर्फ बनावट आपको अलग लगेगी, बल्कि इसका सफर भी काफी हटकर होने वाला है। आइए जानते हैं इस खास वाटर मेट्रो की खासियत के बारे में सबकुछ।

भारत में शुरू होगी पहली वॉटर मेट्रो

76 किमी का क्षेत्र करेगी कवर

यह ड्रीम वाटर मेट्रो कोच्चि के लिए काफी अच्छा तोहफा है, जो आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ने के काम करेगी। हालांकि शुरुआत में इस प्रोजेक्ट के तहत 23 वाटर बोट्स शुरू की गई हैं। जिसके तहत 14 टर्मिनल बनाए जाने का प्लान है। हालांकि अभी इस प्रोजेक्ट के तहत काम किया जा रहा हैं, जब यह काम पूरा है जाएगा तो इसमें 78 वाटर बोट्स होंगे और 38 टर्मिनल बनाए जाएंगे। इस वाटर मेट्रो को तहत 76 किमी का क्षेत्र कवर किया जाएगा।

पहले दो रूटों पर चलाई जाएगी मेट्रो

यह केरल ड्रीम प्रोजेक्ट पूरी तरह से शुरू होने के बाद 16 रूट पर चलाई जाएगी। लेकिन पहले दिन 2 रूटों पर ही यह वाटर मेट्रो चलाई जाएगी। जिसका पहला रूट केरल हाई कोर्ट से वाइपिन तक चलेगी, तो दूसरा वाटर मेट्रो रूट वायटिला से कक्कनाड तक चलाई जाएगी।

यात्रियों के लिए टिकट की बेहतरीन सुविधा

  • इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको कम से कम 20 रुपये और अधिकतम 40 रुपये तक का किराया देना होगा।
  • इस जर्नी के लिए साप्ताहिक, मासिक और तिमाही पास भी बनवा सकते हैं, जिसके तहत आप वाटर मेट्रो में सफर कर सकेंगे।
  • साप्ताहिक मेट्रो कार्ड बनवाने के लिए आपको 180 रुपये तक का किराया देना पड़ता है जिसमें आप 12 ट्रिप पूरी कर सकते हैं।
  • मासिक ट्रिप पास बनवाने के लिए आपको 600 रुपये तक का किराया देना होता है, जिसमें आप 30 दिनों में आप 50 ट्रिप पूरे कर सकते हैं।
  • तीन महीनों का पास बनवाने के लिए आपको 1,500 रुपये तक का किराया देना पड़ता है। जहां 90 दिनों के अंदर आपको 150 ट्रिप कर सकते हैं।

परियोजना में लगी इतनी लागत

इस परियोजना के तहत कुल 1,136.83 करोड़ रुपये की लागत लगाई गई है। इस वॉटर मेट्रो का काम पूरा करने में केरल सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपये की लागत लगाई है बाकि फंड जर्मन फंडिंग एजेंसी केएफडब्ल्यू के किया गया है। परियोजना के तहत एक वॉटर मेट्रो बनाने में 7 करोड़ तक की लागत लगी है। इस एक मेट्रो में 50 से 100 यात्री बैठ सफर कर सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story