×

Leh Ladakh Tour Package: अब बेहद ही कम खर्च में पूरा कर लेंगे लद्दाख का ट्रिप, बस इस तरह करें प्लान

Leh Ladakh Tour Package: यहां के खूबसूरत नज़ारे आपको इस शानदार जगह से कहीं जाने ही नहीं देंगे। बल्कि यहां की ताज़गी और पहाड़ आपको बार-बार इस जगह पर खींच लाएंगे। इसी वजह से यहां आना लोगों को काफी पसंद आता है।

Kajal Sharma
Published on: 24 May 2023 10:07 AM GMT
Leh Ladakh Tour Package: अब बेहद ही कम खर्च में पूरा कर लेंगे लद्दाख का ट्रिप, बस इस तरह करें प्लान
X
Leh Ladakh Tour Package (Image Description)

Leh Ladakh Tour Package: लेह लद्दाख का नाम सुनते ही दिमाग में बर्फ से ढके पहाड़ और उबड़-खाबड़ सड़कें का ख्याल आता जिनके जरीए आप अपना ट्रिप न सिर्फ मजेदार बना पाते हैं, बल्कि यहां के खूबसूरत नज़ारे आपको इस शानदार जगह से कहीं जाने ही नहीं देंगे। बल्कि यहां की ताज़गी और पहाड़ आपको बार-बार इस जगह पर खींच लाएंगे। इसी वजह से यहां आना लोगों को काफी पसंद आता है। लेकिन यहां अच्छी तरह से घूमने के लिए आपको कम से कम 13 से 14 दिन का समय लग जाता है। लेकिन अगर आप लद्दाख घूमने का प्लान कर ही रहे हैं तो आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि आप कम खर्च में अपना ट्रिप कैसे पूरा कर सकते हैं।

कम खर्च में प्लान कर सकते हैं लद्दाख ट्रिप

​लेह में ठहरने के लिए बेस्ट होटल का खर्च

लद्दाख में 13 से 14 दिन तक ठहरने के लिए आपका 15 से 18 हजार रुपये प्रति व्यक्ति खर्च हो जाएगा। जिसके लिए आपको टोल,नपरमिट शुल्‍क, एंट्री फीस आदि के लिए 1000 से 1500 तक का खर्च करना पड़ सकता है। यदि आप टेंट या ढाबों में रूकने का फैसला करते हैं तो आपको 125-150 रुपए तक खर्च करना पड़ सकता है, वहीं होटल में रुकने पर आपको 500-800 रुपए तक का किराया देना पड़ सकता है।

खाने के लिए करना होगा इतना खर्च

यदि बात खाने की करें तो यहां पर आपको किसी भी ढाबे में 50-70 रुपए प्रति व्यक्ति खाना मिल जाएगा। वहीं आप यदि रेस्टोरेंट में खाने का आनंद लेना चाहते हैं, तो यहां आपके 150 से 170 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब भरपेट खाना मिल जाएगा। यदि आप किसी बड़े रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाते हैं तो आपको उसी हिसाब से खर्च करना पड़ेगा।

​ट्रांसपोर्टेशन में आएगा कितना खर्च

ट्रांसपोर्टेशन का खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ट्रांसपोर्ट इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इसी के आधार पर आप अपना खर्च निर्भर करता है। यदि आप लेह तक जाने के लिए अपने प्राइवेट वाहन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह सफर करीब 3300-3600 किमी तक लंबा पड़ सकता है। जिसके लिए आपका फ्यूल खर्च करीब 13,200 से 14,400 तक आ सकता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story