×

Lucknow Best Soda Shops: लखनऊ में भी मिलेगा वोल्केनो सोडा, मॉकटेल सिटी दे रहा है यह ड्रिंक

Volcano Soda In Lucknow: कई लोगों ख़ास कर बुजुर्गों ने यह दावा किया है कि इस वोल्केनो सोडा के सेवन से उनके पेट में गैस बनने की समस्या भी कम हुई है। यहाँ तक युवा वर्ग भी इसके सेवन से पेट में हल्कापन महसूस करने की बात कहते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 15 Aug 2023 10:11 AM GMT
Lucknow Best Soda Shops: लखनऊ में भी मिलेगा वोल्केनो सोडा, मॉकटेल सिटी दे रहा है यह ड्रिंक
X
Volcano Soda In Lucknow (Image: Social Media)

Lucknow Famous Volcano Soda Shops: वोल्केनो सोडा, जैसा की नाम से ही स्पष्ट है वोल्केनो सोडा दिखने में आकर्षक लगता होगा। वोल्केनो सोडा को कार्बोनेशन, रंग बदलने वाली सामग्री, या अन्य एडिटिव्स का उपयोग करके एक वोल्केनो जैसा झाग वाला पेय बनाया जाता है। इसे तुरंत पीया जाता है अन्यथा यह गिलास के बाहर आकर फ़ैल जाता है। ये पेय अक्सर मज़ेदार और रोमांचक होते हैं, खासकर युवाओं के लिए।

अगर आप लखनऊ में रहते हैं और वोल्केनो सोडा पीना चाहते हैं तो अब आपकी ये ख्वाहिश आसानी से पूरी हो सकती है। बता दें कि मॉकटेल सिटी के मंजीत कुमार के यहाँ यह सोडा मात्र 30 रुपये में उपलब्ध हैं। इस सोडा में सीक्रेट मसालों के साथ नींबू का मिश्रण इसे और भी ज्यादा लाजवाब बना देता है। मज़ेदार है कि इस टेस्टी सोडे के लगभग 75 फ्लेवर है, साथ ही पीने और परोसने दोनों का तरीका भी काफी अलग-अलग है।

जूस के वोल्केनो सोडा देता है अद्भुत टेस्ट

बता दें कि वोल्केनो सोडा को जब आपके जूस में ऊपर से डाला जाता है, जो ऐसा लगता है मानो सच में कोई वोल्केनो ही ग्लास में फटता दिखता है। मुख्य बात यह है कि यह वोल्केनो जूस के अंदर जाते ही सिर्फ उसका स्वाद ही नहीं बल्कि ऊर्जा पैदा को भी कई गुना बढ़ा देता है। लेकिन ध्यान रखने वाली बात है कि वोल्केनो को गिलास में गिरते ही तुरंत पिया जाए नहीं तो पूरा जूस अपने आप ही गिलास से बाहर गिर जाएगा। यह वोल्केनो सोडा अपने कौतुहल और स्वादिष्ट स्वाद के कारण युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों का भी पसंदीदा होता जा रहा है। कई बुजुर्ग तो इसमें मौजूद गुप्त मसालों से पेट संबंधी समस्याओं में राहत होने का भी दावा कर रहे हैं।

'पेट में गैस की समस्या से दिलाता है ये सोडा

कई लोगों ख़ास कर बुजुर्गों ने यह दावा किया है कि इस वोल्केनो सोडा के सेवन से उनके पेट में गैस बनने की समस्या भी कम हुई है। यहाँ तक युवा वर्ग भी इसके सेवन से पेट में हल्कापन महसूस करने की बात कहते हैं। जब कुछ हैवी खाना होता है तो कुछ लोग आमतौर पर इसका धलड़ल्ले से सेवन करते हैं। अलग -अलग फ्लेवर में मिलने वाले इस वोल्केनो सोडा का स्वाद बेहद लाजवाब है।

गुजरात से आया वोल्केनो सोडा

लखनऊ में इस वोल्केनो सोडा की शुरूआत मंजीत कुमार ने मॉकटेल सिटी के नाम से वोल्केनो सोडा की शुरुआत की है। बता दें कि लखनऊ में इसकी दुकान अलीगंज में दो अलग-अलग स्थानों पर हैं, जिनमें से भगवान शंकर की मूर्ति के पास मंजीत दुकान अधिक प्रसिद्ध है। मंजीत से बात करने पर पता चला कि जब वे एक बार गुजरात घूमने गए थे, वहां उनके दोस्तों ने उन्हें वोल्केनो सोडा पिलाया था। उन्होंने वहीँ इसका आनंद लेते हुए इसके बनने का पूरा प्रोसेस भी देख और सीख लिया।

मंजीत कुमार के मॉकटेल सिटी की दुकान पर सोडा बनाने की मशीन लगी हुई है जिससे वे लोगों के सामने ही तुरंत ताजा सोडा बनाकर उसे सीक्रेट मसालों के साथ जूस के फ्लेवर में डाल देते हैं। कहते हैं इसका स्वाद जो एक बार चख लें वह बार-बार इसे पीने आता है। यह दूकान प्रतिदिन सुबह 12 बजे से लेकर रात 10 बजे तक अलीगंज के शंकर प्रतिमा चौराहे पर लगती है। जहां लोगों की भारी भीड़ जुटती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story