×

Lucknow Famous Food Shops: लखनऊ में फेमस है खाने की यह दुकानें, जहां आपको मिलता है मजेदार स्वाद

Lucknow Famous Food Shops: शहर में कई खास और फेमस दुकाने हैं जो अपनी अलग-अलग खासियत के लिए जानी जाती है। आज हम आपको लखनऊ की ऐसी ही कुछ दुकानों के बारे में बताने जा रहे हैं

Kajal Sharma
Published on: 2 May 2023 4:58 PM GMT
Lucknow Famous Food Shops: लखनऊ में फेमस है खाने की यह दुकानें, जहां आपको मिलता है मजेदार स्वाद
X
Taste Of Lucknow (Image- Social media)

Lucknow Famous Food Shops: नवाबों का शहर लखनऊ कई खास चीजों के लिए जाना जाता है। यहां आपको कई फेमस और स्वादिष्ट चीजों को चखने का मौका भी मिल जाता है। शहर में कई खास और फेमस दुकाने हैं जो अपनी अलग-अलग खासियत के लिए जानी जाती है। आज हम आपको लखनऊ की ऐसी ही कुछ दुकानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका स्वाद बरसो पुराना है और आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है।

लखनऊ में फेमस स्ट्रीट फूड

टुंडे कबाब (Tunde Kabab)

नवाबों के शहर लखनऊ में कई मजेदार चीजों का स्वाद चखा जा सकता हैं लेकिन यहां नॉनवेज के शौकीन लोगों के लिए टुंडे कबाबी का स्वाद बेहद ही खास और पसंदीदा है। यहां आने वाले लोग पूछते-पूछते अकबरी गेट पर पहुंच ही जाते हैं, जहां पर बेहद ही खास टुंडे कबाब का लजीज स्वाद चखने का मौका कोई खोना नहीं चाहता।

वाहिद की बिरयानी (Wahid ki Biryani)

अमीनाबाद में स्थित वाहिद की बिरयानी शॉप शहर की बेहद ही लोकप्रिय फुड शॉप है, जहां 55 स्पेशल मसालों से यह मजेदार बिरयानी बनाई जाती है। लखनऊ में मिलने वाली वाहिद की बिरयानी अपने आप में बेहद ही खास है। यह खास बिरयानी बनाने के लिए तीन तरह के चावलों का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही नम और मिल्की चिकन इस बिरयानी का स्वाद और बढ़ाने का काम करते हैं।

इरदीस की बिरयानी (Idris Ki Biryani)

पिछले 55 सालों से लखनऊ में फेमस इदरीस की मटन बिरयानी आज भी लोगों को अपना दीवाना बनाती है। जिसका स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं, इस बिरयानी को खाने के लिए दुकान के बाहर लंबी-लंबी कतारे लगी रहती हैं। इस बिरयानी की खासियत है कि इसे आज भी भट्टी पर ही पकाया जाता है, जिस वजह से इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

रहीम कुलचा निहारी (Raheem Kulcha Nihari)

रहीम कुलचा निहारी राजधानी लखनऊ की बेहद ही मशहूर और पसंद की जाने वाली डिश है। जिसका स्वाद पिछले 110 सालों से शहर के लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है, दूर-दूर से लोग इस शहर में आते हैं और रहीम कुलचा निहारी का स्वाद चखते हैं, दिल्ली-मुंबई के साथ ही विदेशों के लोग भी लखनऊ की इस दुकान पर स्वाद चखने के लिए आते हैं।

जैन चाट भंडार (Jain Chat Bhandar)

लखनऊ के हजरतगंज में स्थित इस दुकान पर आपको चाट का बेहद ही अनोखा और स्वादिष्ट आनंद लेने का अवसर मिलता है। इस फेमस दुकान को शहर में ‘किंग ऑफ चाट’ के नाम से भी जाना जाता है। इसे लखनवनी चाट का बादशाह भी कहा जाता है, जहां से आप ताज़े दही में कुरकुरी आलू टिक्की, स्वादिष्ट चटनी, और मसालेदार पानी-पूरी का मजा ले सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story