×

Famous Street Food in Varanasi: वाराणसी में फेमस है यह स्ट्रीट फूड शॉप, बरसो पुराना है इनका स्वाद

Famous Street Food in Varanasi: यहां की संकरी गलियों में बसा मजेदार स्वाद किसी को भी अपना दीवाना करने के लिए काफी है।

Kajal Sharma
Published on: 1 May 2023 8:28 AM GMT
Famous Street Food in Varanasi: वाराणसी में फेमस है यह स्ट्रीट फूड शॉप, बरसो पुराना है इनका स्वाद
X
Famous Street Food in Varanasi (Image- Social media)

Famous Street Food in Varanasi: गंगा के घाट पर बसे वाराणसी शहर की अपनी अलग खासियत और पहचान है। समय से भी पुराने इस शहर में कई अलग-अलग जगहें हैं, जहां लोगों को घूमना काफी पसंद आता है। यहां की संकरी गलियों में बसा मजेदार स्वाद किसी को भी अपना दीवाना करने के लिए काफी है। यही वजह है कि दूर-दूर से लोग यहां आते हैं और यहां पर बसे बरसे पुराने स्वाद का जायका लेते हैं।

वाराणसी स्ट्रीट फूड

राम भंडार (Ram Bhandar)

वाराणसी के ठठेरी बाजार में स्थित राम भंडार शॉप काफी फेमस है, जो साल 1887 से अभी तक चल रही है। यह दुकान खासतौर से कचौरी सब्जी और जलेबी के लिए जानी जाती है। जिसका स्वाद भूल पाना आपके लिए आसान नहीं होगा। शहर की की संकरी गलियों से निकल यहां आपको बेहद ही खास और स्वादिष्ट खाना मिल जाएगा। इस दुकान पर सुबह 7:30 से 10:30 बजे तक नाश्ता (कचौरी-जलेबी) परोसा जाता है। वहीं दोपहर 2:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक स्नैक्स (समोसा, कटलेट, गुलाब जामुन, छोला आदि) सर्व किया जाता है। यहां मिलने वाली पूरी कचौड़ी देसी घी में तली जाती है।

मलइयो (Malaiyo)

सिर्फ ठंड के मौसम में मिलने वाला काशी का मजेदार मलइयो यहां की पहचान बन गया है। जिसका स्वाद देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी काफी फेमस है। मलइयो को अलग-अलग जगह पर अलग-अलग नाम से जाना जाता है। ये खास मलइयो ओस की बूंदों से बनता है। जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, इसका स्वाद और खासियत भी बढ़ने लग जाती है। आपको शहर में कई जगह मलइयो की दुकाने मिल जाएंगी।

छोटी कचौड़ी (Chhoti Kachori)

वाराणसी के गंगा घाट के पास आपको कई कचौड़ी की दुकाने मिल जाएंगी। वाराणसी में कचौड़ियों का स्वाद बेहद ही पुराना है, यहां की कचौड़ियों की खास बात ये है की आज भी यहां कचौड़ियां पत्तो से बने हुए कटोरो में परोसी जाती है। इसके अलावा कचौड़ियों के साथ मिलने वाली आलू की तरी वाली सब्जी इसे और भी अलग स्वाद देती है। इस आलू की सब्जी में हींग का अलग ही स्वाद रहता है।

ब्लू लस्सी शॉप (Blue Lassi Shop)

वाराणसी के मणिकर्णिका घाट के पास कचोडी गली चौक में काफी पुरानी दुकान है। जहां आपको 150 तरह की अलग-अलग फ्लेवर में लस्सी मिल जाएगी। यह दुकान सुबह 9 बजे से रात 9 तक हफ्ते के सातो दिन खुली रहती है। यहां हर लस्सी की अलग-अलग कीमत होती है। लेकिन यहां मिक्स फ्रूट लस्सी सबसे ज्यादा फेमस है, जिसकी कीमत 120 रूपये है। यहां ब्लू लस्सी सबसे ज्यादा फेमस है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story