×

Famous Mandir In Ballia: फेमस हैं बलिया के यह मंदिर, जहां हर साल आते हैं हजारों लोग

Famous Mandir In Ballia: इस शहर में कई फेमस मंदिर भी हैं जहां भारी संख्या में लोग आते हैं, और यहां आकर भगवान का आशीर्वाद लेते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 28 April 2023 7:43 AM GMT
Famous Mandir In Ballia: फेमस हैं बलिया के यह मंदिर, जहां हर साल आते हैं हजारों लोग
X
Famous Mandir In Ballia (Image- Social media)

Famous Mandir In Ballia: उत्तर प्रदेश का फेमस शहर बलिया के बारे में कौन नहीं जानता, यहां पर कई फेमस और शानदार जगहें हैं। जहां लोग दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं, इस शहर में कई फेमस मंदिर भी हैं जहां भारी संख्या में लोग आते हैं, और यहां आकर भगवान का आशीर्वाद लेते हैं। इन मंदिरों के लिए शहर में भी काफी मान्यता है, जिसके लिए लोगों में भी काफी स्थानिय लोग भी यहां आते हैं।

बलिया में फेमस हैं यह मंदिर

भृगु मंदिर (Bhrigu mandir)

भृगु मंदिर बलिया का बेहद ही फेमस और जाना माना मंदिर है, जो धार्मिक अनुष्ठानों के साथ-साथ शादी समारोह के लिए भी जाना जाता है। यह खासतौर से महर्षि भृगु की तपोभूमि के रूप में मानी जाती है| यह जगह श्रेष्ठ ऋषि महर्षि भृगु की महिमा के बारे में आज भी कई बखान सुने जाते हैं। इस मंदिर में भगवान चित्रगुप्त जी का भव्य मंदिर भी स्थित है|

बालेश्वर शिव मंदिर ( Baleshwar shiv mandir )

बलिया का यह मंदिर भगवान शिव शंकर जी को समर्पित है, जो शहर के मुख्य बाजार के पास स्थित है। इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा करने का विशेष महत्व माना जाता है, जहां से आप शिव शंकर भगवान के अद्भुत श्रंगार का दर्शन कर सकते हैं। शिवरात्री के समय इस मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की जाती है।

सोनाडीह भवानी मंदिर (Sonadih bhavani mandir )

माँ दुर्गा को समर्पित यह सोनाडीह भवानी मंदिर शहर में स्थित बेहद ही पुराना और जाना माना मंदिर है। जहां नवरात्रों के समय में भक्तों की भारी भीड़ देखी जाती है, कहते हैं कि यहां पर माता जी के दर्शन मात्र भक्तों की सभी मुरादें पूरी हो जाती हैं। पौराणिक कथाओं की मानें तो इसी मंदिर में माता जी ने शुम्भ और निशुम्भ नाम के दानवो का वध किया था|

शंकरी देवी मंदिर (shankari devi mandir)

बलिया में स्थित यह मंदिर करीब 500 साल पुराना है, जिसका पुननिर्माण करीब 70 साल पहले हुआ था। यह मंदिर शहर का बेहद ही जाना-माना और लोकप्रिय मंदिर है, जहां माता जी के दर्शन पाने के लिए भारी मात्रा में लोग आते हैं। नवरात्रि के दिनों में इस मंदिर में भव्य मेला लगाया जाता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story