×

Lucknow Water Parks: लखनऊ के इन वाटर पार्क में नहाने के साथ मिल रही ये बेस्ट सर्विस, जल्दी पहुँचे

Famous Water Parks of Lucknow: राजधानी लखनऊ में भी कुछ लोकप्रिय वॉटर पार्क हैं, जहाँ आगंतुक रोमांचकारी जल सवारी, स्लाइड और मनोरंजक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। ये वॉटर पार्क लखनऊ की गर्मी से मुक्ति प्रदान करते हैं और परिवारों और दोस्तों के आनंद के लिए पानी आधारित सवारी, आकर्षण और मनोरंजन विकल्पों का संयोजन प्रदान करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 25 Jun 2023 1:30 AM GMT
Lucknow Water Parks: लखनऊ के इन वाटर पार्क में नहाने के साथ मिल रही ये बेस्ट सर्विस, जल्दी पहुँचे
X
Famous Water Parks in Lucknow (Image: Social Media)

Famous Water Parks of Lucknow: गर्मियां अपने चरम पर हैं। राजधानी लखनऊ भी इस भयंकर गर्मी से अछूती नहीं है। लोग टकटकी लगाए मानसून का इंतजार कर रहे हैं। चुकी स्कूल में अभी भी छुट्टियों का ही दौर चल रहा है ऐसे में इस भीषण गर्मी से बचने के लिए कई लोग तो पहाड़ों का रुख कर लिए हैं। हलाकि वो लोग जो छुट्टियां बिताने किसी कारणवश बाहर नहीं जा सके उनके लिए लखनऊ में स्थित कई वाटर पार्क हैं जहाँ परिवार समेत जाकर लोग इस गर्मी से बच सकते हैं और फुल एन्जॉय कर सकते हैं।

वॉटर पार्क गर्मी के मौसम में विशेष रूप से लोकप्रिय होते हैं जब लोग गर्मी से राहत चाहते हैं और मनोरंजक जल गतिविधियों में संलग्न होते हैं। वाटर पार्क चिलचिलाती गर्मी के तापमान से बचने और ठंडक पाने का एक आदर्श अवसर प्रदान करते हैं। पूल, वॉटर स्लाइड और स्प्लैश पैड जैसे पानी के आकर्षण, आगंतुकों के लिए एक ताज़ा और सुखद अनुभव प्रदान करते हैं।

वाटर पार्क परिवार के अनुकूल स्थान हैं जहाँ सभी उम्र के लोग एक साथ मौज-मस्ती कर सकते हैं। वे विभिन्न आयु समूहों के लिए उपयुक्त आकर्षण और सवारी की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं, जिससे यह परिवारों के लिए बंधन और स्थायी यादें बनाने के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी कुछ लोकप्रिय वॉटर पार्क हैं, जहाँ आगंतुक रोमांचकारी जल सवारी, स्लाइड और मनोरंजक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। ये वॉटर पार्क लखनऊ की गर्मी से मुक्ति प्रदान करते हैं और परिवारों और दोस्तों के आनंद के लिए पानी आधारित सवारी, आकर्षण और मनोरंजन विकल्पों का संयोजन प्रदान करते हैं। इन वॉटर पार्कों की यात्रा की योजना बनाने से पहले संचालन के घंटों, टिकट की कीमतों और किसी विशिष्ट नियम या प्रतिबंध की जांच करना उचित है।

लखनऊ के कुछ प्रसिद्ध वॉटर पार्क

1. आनंदी वॉटर पार्क: फैजाबाद रोड पर स्थित, आनंदी वॉटर पार्क पानी आधारित मौज-मस्ती और मनोरंजन के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है। इसमें विभिन्न प्रकार की वॉटर स्लाइड, वेव पूल, आलसी नदियाँ और सभी आयु समूहों के लिए उपयुक्त अन्य आकर्षण हैं।

प्रवेश शुल्क: सोम-शुक्र
वयस्क: ₹ 700
बच्चे (70 सेमी से ऊपर और 120 सेमी से नीचे): ₹ 600

शनिवार, रविवार एवं सार्वजनिक अवकाश
वयस्क: ₹800
बच्चे*: ₹ 600
*70 सेमी से कम उम्र के बच्चों के लिए निःशुल्क यात्रा

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

2. ड्रीम वर्ल्ड रिज़ॉर्ट: लखनऊ-कानपुर राजमार्ग पर स्थित, ड्रीम वर्ल्ड रिज़ॉर्ट एक लोकप्रिय गंतव्य है जो मनोरंजन पार्क की सवारी और वॉटर पार्क दोनों सुविधाएं प्रदान करता है। वॉटर पार्क अनुभाग में वॉटर स्लाइड, रेन डांस क्षेत्र, पूल और वॉटर प्ले ज़ोन शामिल हैं।

प्रवेश शुल्क:
वयस्क (120 सेमी से ऊपर): ₹ 500
बच्चे (120 सेमी से नीचे): ₹ 300
सेना/वरिष्ठ नागरिक: ₹ 450

समय: प्रातः 10:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक

3. आम्रपाली वॉटर पार्क: गोमती नगर में स्थित आम्रपाली वॉटर पार्क, लखनऊ का एक और लोकप्रिय वॉटर पार्क है। यह बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए पानी की सवारी, स्विमिंग पूल और पानी के खेल के क्षेत्रों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

प्रवेश शुल्क:
वयस्क: ₹650
बच्चे (90 सेमी से 120 सेमी): ₹500
समय: सुबह 10:30 बजे से शाम 7:00 बजे तक

4. फोर सीजन फन सिटी: रायबरेली रोड, एसजीपीजीआई के पास, गोपाल खेड़ा में स्थित यह वाटर पार्क लखनऊ में मौजूद सबसे अनोखा पार्क है। इस पार्क में एक स्नो पार्क भी बनाया गया है। इसके अतिरिक्त इस पार्क में मल्टी-लेन वॉटर स्लाइड और मल्टी लेन में रिवर्स रेसिंग भी है। यहाँ का डीजे और डांस फ्लोर भी आकर्षण का प्रमुख केंद्र है।

समय: सुबह 10 बजे से शाम 7:00 बजे तक.
प्रवेश शुल्क: 200 रुपये प्रति व्यक्ति।

5. नीलांश वॉटर पार्क: मोहनलालगंज में स्थित, नीलांश वॉटर पार्क लखनऊ में वॉटर पार्क परिदृश्य में अपेक्षाकृत नया है। यह आगंतुकों के आनंद के लिए विभिन्न वॉटर स्लाइड, पूल और खेल क्षेत्र प्रदान करता है।

प्रवेश शुल्क: सोम-शुक्र
वयस्क: ₹ 500
बच्चे (60 सेमी से 120 सेमी): ₹400 प्रति व्यक्ति
शनि-रविवार और छुट्टियाँ
वयस्क: ₹ 600
बच्चे: ₹ 500
समय: सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story