×

Gomti Nagar Railway Station: अब लखनऊ हो रहा अमेरिका जैसा, बहुत बड़ा बन रहा गोमती नगर रेलवे स्टेशन, मिलेंगी ये सभी सुविधाए

Gomti Nagar Railway Station: गोमती नगर रेलवे स्टेशन लखनऊ के गोमती नगर क्षेत्र में स्थित एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है। गोमती नगर इलाका एक अच्छी तरह से विकसित आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्र है। यह स्टेशन एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र है, जो लखनऊ को देश भर के विभिन्न शहरों और कस्बों से जोड़ता है। यह उत्तर रेलवे नेटवर्क का हिस्सा है और लखनऊ डिवीजन के अंतर्गत आता है।

Preeti Mishra
Published on: 24 Jun 2023 3:38 AM GMT
Gomti Nagar Railway Station: अब लखनऊ हो रहा अमेरिका जैसा, बहुत बड़ा बन रहा गोमती नगर रेलवे स्टेशन, मिलेंगी ये सभी सुविधाए
X
Gomti Nagar Railway Station(Image credit: social media)

Gomti Nagar Railway Station: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की शक्लो सूरत चमकाने की कवायद बहुत तेजी से चल रहा है। राजधानी लखनऊ को विदेशों की तरह शानदार बनाने के लिए यहाँ के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन, अमौसी हवाई अड्डा को चमकाया जा रहा है।

लखनऊ में बीते कुछ वर्षों में व्यापक बुनियादी ढांचे का विकास देखा गया है, जिसमें सड़क नेटवर्क, फ्लाईओवर और पुलों का विस्तार शामिल है। शहर ने लखनऊ मेट्रो जैसी आधुनिक परिवहन प्रणालियों का विकास भी देखा है, जिससे शहर के भीतर कनेक्टिविटी बढ़ी है। भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लखनऊ को स्मार्ट शहरों में से एक के रूप में चुना गया है। इस पहल का उद्देश्य निवासियों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने और बुनियादी ढांचे और सेवाओं में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी और ने तकनीक का उपयोग करना है।

गोमती नगर स्टेशन का हो रहा कायाकल्प

गोमती नगर रेलवे स्टेशन लखनऊ के गोमती नगर क्षेत्र में स्थित एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है। गोमती नगर इलाका एक अच्छी तरह से विकसित आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्र है। यह स्टेशन एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र है, जो लखनऊ को देश भर के विभिन्न शहरों और कस्बों से जोड़ता है। यह उत्तर रेलवे नेटवर्क का हिस्सा है और लखनऊ डिवीजन के अंतर्गत आता है।

लखनऊ में मुख्य स्टेशन चारबाग़ पर यात्रियों का लोड कम करने के लिए केंद्र सरकार ने गोमती नगर स्टेशन विकसित करने का निर्णय लिया है। गोमती नगर रेलवे स्टेशन एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों सहित कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के लिए एक प्रमुख पड़ाव के रूप में कार्य करेगा। यह दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जयपुर, कानपुर और कई अन्य लोकप्रिय गंतव्यों के लिए कनेक्टिविटी प्रदान करता है। स्टेशन यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित किया जा रहा है।

गोमती नगर रेलवे स्टेशन परिवहन के विभिन्न साधनों के माध्यम से लखनऊ के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। गोमती नगर के भीतर और बाहर विभिन्न क्षेत्रों तक पहुँचने के लिए स्थानीय बसें, ऑटो-रिक्शा, टैक्सियाँ और सार्वजनिक और निजी परिवहन के अन्य साधन उपलब्ध हैं। गोमती नगर रेलवे स्टेशन की व्यावसायिक क्षेत्रों, शॉपिंग सेंटरों, होटलों और आवासीय परिसरों से निकटता इसे यात्रियों और आने-जाने वालों के लिए एक सुविधाजनक परिवहन विकल्प बनाती है।

कितना काम अब तक हुआ है

जानकारी के अनुसार गोमती नगर स्टेशन के नार्थ टर्मिनल बिल्डिंग का 75 प्रतिशत काम पूरा ही चुका है। यहाँ पर तवो-लेवल पार्किंग बन रही है जिसका संरचनात्मक कार्य लगभग कम्पलीट ही चुका है। दो कमर्शियल ब्लॉक R1 और R2 का आरसीसी कार्य हो चुका है। स्टेशन पर एक प्लेटफार्म से दूसरे पलटफोर्म पर जाने के लिए फ्लाईओवर ब्रिज का लगभग 40 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। उम्मीद है कि इस स्टेशन को डेवेलोप करने का कार्य इस वर्ष के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा। इस कार्य को पूरा करना का लक्ष्य पहले ही था लेकिन लगातार दो वर्षों तक कोविड के नाते काम रुका रहा। अब यहाँ तेजी से कार्य हो रहा है। इस कार्य की शुरुआत 2018 में हुई थी।

ये होंगी सुविधाएँ

गोमती नगर स्टेशन विकास का प्रोजेक्ट की निर्माण लागत 190 करोड़ रुपये है। नए स्टेशन पर यात्रियों के आने जाने की सुविधा पूरी तरह से अलग-अलग होगी। यहाँ दो लेवल का बेसमेंट पार्किंग बन रहा है। स्टेशन 24 घंटे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा। स्टेशन पर एक ​​केंद्रीय वातानुकूलित स्थान बनाया जा रहा है। इसमें टिकट काउंटर, वेटिंग हॉल, टॉयलेट सुविधाएं, फूड स्टॉल और किताबों की दुकानें हैं। इसके अतिरिक्त, विकलांग यात्रियों के लिए रैंप और सुलभ शौचालय सहित सुविधाएं दी जा रही हैं। यहाँ पर एक नया वाशिंग पिट बन रहा है जिससे इसी स्टेशन पर ही ट्रेनों की सफाई हो जाया करेगी उन्हें ऐशबाग डिपो नहीं भेजना पड़ेगा। इससे पूर्वोत्तर क्षेत्रों की ओर जाने वाली ट्रेनों को बड़ी आसानी से यहीं से रवाना किया जा सकेगा। इस स्टेशन पर कुल 6 प्लेटफॉर्म होंगे। इसके साथ ही एक मॉडर्न शॉपिंग सेंटर, एयर कंडिशन्ड वेटिंग लाउंज, कैफेटेरिया, फूड कोर्ट, केमिस्ट शॉप आदि भी यात्रियों की सुविधा के लिए उपलब्ध होंगे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story