×

Lucknow Indira Gandhi Pratishthan: काफी आकर्षक है लखनऊ में स्थित इंदिरा गांधी तारामंडल, जहां 3डी शो का ले सकते हैं मजा

Lucknow Indira Gandhi Pratishthan: यह तारामंडल कई तरह से लोगों को आकर्षित करता है, जहां हाइलाइट्स विज्ञान और खगोल विज्ञान शो, 3 डी मॉडल और प्रदर्शनियां आदि शामिल हैं।

Kajal Sharma
Published on: 7 Jun 2023 6:20 PM GMT
Lucknow Indira Gandhi Pratishthan: काफी आकर्षक है लखनऊ में स्थित इंदिरा गांधी तारामंडल, जहां 3डी शो का ले सकते हैं मजा
X
Lucknow Indira Gandhi Pratishthan (Image Description)

Lucknow Indira Gandhi Pratishthan: लखनऊ के सूरजकुंड पार्क में गोमती नदी के तट पर स्थित इंदिरा गांधी तारामंडल को तारामंडल शो के नाम से भी जाना जाता है। जो शहर के शानदार और आकर्षक पर्यटन स्थल में से एक है। यह तारामंडल कई तरह से लोगों को आकर्षित करता है, जहां हाइलाइट्स विज्ञान और खगोल विज्ञान शो, 3 डी मॉडल और प्रदर्शनियां आदि शामिल हैं। जिसे देखने के लिए लोगों में भी काफी उत्साह देखा जाता है। देश-विदेश के हजारों लोग हर रोज यहां आते हैं, और इस तारामंडल की खासियत देखते हैं।

इंदिरा गांधी तारामंडल (Indira Gandhi Planetarium)

इंदिरा गांधी तारामंडल में क्या है खास (Indira Gandhi Taramandal Importance)

वैसे तो हम कोई भी भारतीय उपग्रहों के विभिन्न मॉडलों को देख सकता है। आर्यभट्ट, वराहमिहिर आदि जैसे प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिकों के बारे में विविध डेटा पढ़ सकता है। साथ ही यहां पर 3डी स्पेस शो के माध्यम से अंतरिक्ष की आभासी यात्रा कर सकते हैं। यहां पर सितारों और भव्य आकाशगंगाओं के बीच तैरते दिखाई देते हैं। अपने केंद्रीय शरीर के चारों ओर पांच छल्लों के साथ शनि के आकार में डिजाइन और तैयार किया गया है। यह इमारत सौर प्रणाली को दर्शाने वाली आकर्षक वास्तुकला का प्रदर्शन भी करती है। इस खूबसूरत इमारत के चारों ओर एक जल कुंड भी बना हुआ है।

क्या है इंदिरा गांधी तारामंडल का इतिहास (History of Indira gandhi planetarium)

साल 1988 में उत्तर प्रदेश के दिवंगत मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह ने प्रदेश में इस इंदिरा गांधी तारामंडल की आधारशिला रखी गई थी। यह तारामंडल लोगों के लिए साल 2003 में खोला गया था। जिसका उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री सुश्री मायावती ने किया था। आज भी यहा भारी संख्या में लोग आते हैं, और इस तारामंडल की खासियत का दीदार करते हैं।

आकर्षक है तारामंडल की बनावट (architecture of Indira gandhi planetarium)

इस तारामंडल की बनावट शनि के आकार की है जिसमें इसके पांच छल्ले हैं। अपनी विशिष्टता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इमारत की उत्कृष्ट संरचना और डिजाइन बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है। यह फव्वारे के साथ एक पानी के पूल से घिरा हुआ, तारामंडल की 21 मीटर की गोलाकार इमारत को विशेष रूप से आकाशीय पिंडों पर गड्ढा बनने का विचार देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

क्या है शो का टाइमिंग और टिकट प्राइस (Lucknow Indira Gandhi Pratishthan Timing and Entry Fees)

  • 1:00 pm, 2:30 PM, 4:00 PM and 5:00 PM ,गर्मियों में शाम 6:00 बजे खास शो रहता है।
  • शनिवार और रविवार के दिन पहला शो सिर्फ इंग्लिश में होता है। बाकि सब शो हिंदी में होते हैं।
  • एक शो 100 से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था होती है।
  • एक शो 35 से 45 मिनट का होता है, जो सोमवार के दिन बंद रहता है।
  • यहां पर आपको 25 रुपये प्रति व्यक्ति चार्ज देना होता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story