×

Lucknow Ramayanam Park: लखनऊ में जल्द खुलेगा ‘रामायणम पार्क’, ओपन एयर थिएटर और म्यूजिकल पार्क की भी तैयारी

Lucknow Ramayanam Park: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ‘रामायणम पार्क’ बनने की घोषणा की गयी है जिसे तीन एकड़ में स्थापित किया जाना है। इसके लिए ज़मीन को देख ली गयी है।

Shweta Shrivastava
Published on: 1 Sep 2023 8:02 AM GMT
Lucknow Ramayanam Park: लखनऊ में जल्द खुलेगा ‘रामायणम पार्क’, ओपन एयर थिएटर और म्यूजिकल पार्क की भी तैयारी
X
Lucknow Ramayanam Park

Lucknow Ramayanam Park: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ‘रामायणम पार्क’ बनने की घोषणा की गयी है जिसे तीन एकड़ में स्थापित किया जाना है। इसके लिए ज़मीन को देख ली गयी है। आपको बता दें कि इस पार्क को लखनऊ के सीजी सिटी में बनाया जायेगा। साथ ही इस पार्क की खासियत ये होगी कि यहाँ आप म्यूजिकल फाउंटेन का भी लुफ्त उठा पाएंगे। साथ ही यहाँ कई सारी बेंच भी आपको उपलब्ध होंगीं। चारों तरफ हरियाली होगी और इसमें आपको रामायण की झलकियां भी नजर आएंगी। आपको लखनऊ में बैठकर भी अयोध्या का नज़ारा दिखाई पड़ेगा।

लखनऊ में जल्द खुलेगा ‘रामायणम पार्क’

आपको बता दें कि लखनऊ में ‘रामायणम पार्क’ को पूरी तरह से भव्य बनाने की तैयारी है जिसमे अत्याधुनिक तरह से हर चीज़ लगाई जाएगी। वहीँ आपको बता दें कि ने सीजी सिटी एरिया में 33 एकड़ वेटलैंड झील को भी विकसित किया जायेगा। साथ ही इस झील में आपको बोटिंग की व्यवस्था, बर्ड वाचिंग टॉवर की भी व्यवस्था होगी। फिलहाल यहाँ पर काम काफी तेज़ी से चल रहा है। साथ ही प्रशासन पानी की सफाई और निर्माणाधीन कार्यों में तेजी पर ज़ोर दे रही है।

कितना पड़ेगा टिकट

रामायणम पार्क में प्रवेश शुल्क को लेकर लोगों के ज़हन में कई सवाल हैं वहीँ आपको बता दें कि यहां प्रवेश लेने के लिए टिकट दर कितनी होगी ये अभी तक कुछ तय नहीं हो पाया है। यूँ तो एलडीए के ज्यादातर पार्कों में टिकट दर काफी कम होती है जिससे आम जनता आराम से इन पार्कों में जा सके और यहाँ आनंदित हो सके। वैसे पार्क रामायण पर आधारित है तो उम्मीद की जा रही है कि टिकट दर भी कम होगी।

सुविधाओं से युक्त होगा म्यूजिकल पार्क

जल्द ही लखनऊवासियों को एक म्यूजिकल तोहफा मिलेगा जहाँ वो म्यूजिक सुन सकते हैं। दरअसल सीजी सिटी में एक म्यूजिकल पार्क भी बनेगा। अब लखनऊ के लोग गोमती रिवर फ्रंट और जनेश्वर मिश्र पार्क की तरह यहाँ भी घूम पाएंगे और म्यूजिक का लुफ्त उठाएंगे।

ओपन एयर थिएटर

भारत के कर महानगरों में ओपन एयर थिएटर का कांसेप्ट है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं ऐसे में अब लखनऊ में भी ओपन एयर थिएटर खुलेगा। ये‘ रामायणम पार्क में ही होगा साथ ही फ़ूड कोर्ट भी होगा। ओपन एयर थिएटर खुलने के बाद सीजी सिटी लखनऊ का एक बड़ा पिकनिक हब या यूं कहें कि टूरिस्ट हब बन जायेगा। इसके साथ ही खबर ये भी है कि यहाँ पर नाइट लाइफ एंजॉय करने की भी पूरी तैयारी चल रही है। इससे जो टूरिस्ट लखनऊ को शाम या रात में घूमना चाहें वो भी आराम से यहाँ घूम सकें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story