×

Lucknow to Vaishno Devi Katra Train: लखनऊ के चारबाग से वैष्णो देवी तक जाती हैं यह ट्रेन, जानिए कितना लगता है किराया

Lucknow to Vaishno Devi Katra Train: जम्मू में माता का पावन भवन तो विराजित है ही इसके साथ ही यहां की खूबसूरत जगहों में घूमने का मजा भी अलग ही है। इसी वजह से लोग यहां आना काफी पसंद भी करते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 12 April 2023 9:30 AM GMT
Lucknow to Vaishno Devi Katra Train: लखनऊ के चारबाग से वैष्णो देवी तक जाती हैं यह ट्रेन, जानिए कितना लगता है किराया
X
Lucknow to Vaishno Devi Katra Train (Image- Social media)

Lucknow to Vaishno Devi Katra Train: लखनऊ से जम्मू-कश्मीर जाने के लिए हर साल लाखों लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। जम्मू में माता का पावन भवन तो विराजित है ही इसके साथ ही यहां की खूबसूरत जगहों में घूमने का मजा भी अलग ही है। इसी वजह से लोग यहां आना काफी पसंद भी करते हैं। तो वहीं ट्रेन से यह सफर और भी आसान हो जाता है। लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन कई ट्रेन जम्मू-कश्मीर जाती है। जहां से आप आसानी से माता के दरबार में पहुंच सकते हैं।

लखनऊ से वैष्णो देवी जाने वाली ट्रेन

गाजीपुर सिटी श्री माता वैष्णो देवी कटरा (Ghazipur City Shri Mata Vaishno Devi Katra Weekly Express)

लखनऊ चारबाग से चलने वाली यह ट्रेन वैष्णों देवी तक का सफर 19 घंटे 5 मिनट में पूरा कर लेती है। जिसमें प्रति व्यक्ति किराया 1355 रुपये देना होता है। माता के दर्शन करने के लिए लखनऊ से जाने वाले लोगों के लिए यह काफी अच्छी ट्रेन जिसमें ज्यादातर लोग जाना पसंद करते हैं।

22317 सीलदाह जम्मू तवी हमसफर एक्प्रेस (Sealdah Jammu Tawi Humsafar Express)

लखनऊ के चारबाग से जाने वाली यह ट्रेन 16 घंटे 50 मिनट में अपना सफर पूरा कर लेती है। जिसमें आपको एसी कोच के लिए 1840 रुपये प्रति व्यक्ति किराया देना होता है। इस ट्रेन में लाखों यात्री रोजाना सफर करते हैं जम्मू के तवी रेलवे स्टेशन पर छोड़ती है। जहां से आप आसानी से माता के दरबार तक पहुंच सकते हैं।

13151 कोलकाता जम्मू तवी एक्प्रेस (Kolkata Jammu Tawi Express)

लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से जम्मू कश्मीर के तवी तक का सफर यह ट्रेन 20 घंटे 25 मिनट मे पूरा कर लेती है। जिसमें आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती है, परिवार के साथ जाने के लिए यह ट्रेन बेस्ट है जिसमें आपको 1280 रुपये प्रति व्यक्ति किराया देना होता है।

05097 गोरखपुर- जम्मू तवी स्पेशल (Gorakhpur - Jammu Tawi Special Fare One Way Special)

19 घंटे 25 मिनट में अपना लखनऊ चारबाग से जम्मू कश्मीर तक का सफर पूरा करने वाली यह ट्रेन काफी अच्छी है जो गोरखपुर से ही चलती है। इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको 1840 रुपये प्रति व्यक्ति किराया देना होता है।

12355 अर्चना सुपर फास्ट एक्प्रेस (Archana Super Fast Express)

पटना जंक्शन से जम्मू-कश्मीर जाने वाली यह ट्रेन लखनऊ चारबाग होते हुए जाती है। जहां से यात्री अपना जम्मू-कश्मीर का सफर शुरू कर सकते हैं। इस ट्रेन में आपको 1885 रुपये प्रति व्यक्ति किराया देना होता है। यह ट्रेन लखनऊ से जम्मू-कश्मीर तक का सफर 16 घंटे 55 मिनट में पूरा कर लेती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story