×

Mathura Famous Kachori: इस कचौड़ी का लाजवाब स्वाद कर देगा आपको खुशनुमा, जानिए प्रसिद्द पंडित जी की कचौड़ी के बारे

Mathura Famous Pandit Kachori: राधे- राधे चलिए आज सैर करते है कृष्ण और बांके बिहारी की नगरी मथुरा की। यह विश्वभर में कृष्ण की भक्ति के लाइट तो प्रसिद्द है ही साथ में यहाँ का भोजन और मिष्ठान जैसे पेड़े, रबड़ी,जलेबी, कचोरी आदि भी लोग बहुत चाव से खाते है। आज हम बात करेंगे पंडित जी की मशहूर कचौड़ी के बारे में।

Vertika Sonakia
Published on: 17 July 2023 3:24 AM GMT (Updated on: 17 July 2023 1:08 PM GMT)
Mathura Famous Kachori: इस कचौड़ी का लाजवाब स्वाद कर देगा आपको खुशनुमा, जानिए प्रसिद्द पंडित जी की कचौड़ी के बारे
X
Mathura Famous Pandit Kachori (Photo: Social Media)

Mathura Famous Pandit Kachori: राधे- राधे चलिए आज सैर करते है कृष्ण और बांके बिहारी की नगरी मथुरा की। यह विश्वभर में कृष्ण की भक्ति के लाइट तो प्रसिद्द है ही साथ में यहाँ का भोजन और मिष्ठान जैसे पेड़े, रबड़ी,जलेबी, कचोरी आदि भी लोग बहुत चाव से खाते है। आज हम बात करेंगे पंडित जी की मशहूर कचौड़ी के बारे में। इस स्वादिष्ट कचौड़ी को खाने दूर- दूर से लोग आते है और सुबह से ही इसका बेहतरीन स्वाद चखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ पढ़ती है।

मथुरा में पंडित जी की लाजवाब कचौड़ी

पंडित जी की लाजवाब कचौड़ी मथुरा में होली गेट के पास विश्राम घाट पर स्थित है। यहां की कचौड़ी के चर्चे दूर-दूर तक है। यह दुकान के दूसरी पीढ़ी के मालिक है इसके पहले इनके पिताजी दुकान को चलाते थे। पंडित जी का कचौड़ी बेचने का अंदाज़ और खुशनुमा व्यक्तित्व आपके मन को भा लेगा और आप कचौड़ी के साथ ही पंडित जी के भी दीवाने हो जायेगे। पंडित जी बाते जैसे जलेबी की तरह मिठास भरी हुई हो।

क्या-क्या मिलता है यहाँ

पंडित जी की कचौड़ी की दुकान पर स्वादिष्ट कचौड़ी और कद्दू एवं आलू की सब्ज़ी के साथ ही २०० ग्राम का एक ढोकला, जलेबी,पोहा और फाफड़ा भी मिलते है। सब कुछ इतना स्वादिष्ट है की खाने के बाद आप अपनी उंगलिया चाटते रह जायेगे लेकिन मन नहीं भरेगा। सुबह से ही यहाँ का स्वाद चखने के लिए लोगो की लाइन लग जाती है।

मथुरा की अन्य प्रसिद्ध भोजन और मिष्ठान

1) मथुरा का पेड़ा: मथुरा का पेड़ा एक प्रसिद्ध मिठाई है जो गुड़, खोया, और गेहूं के आटे से बनाई जाती है। यह मिठाई लोकप्रिय और स्वादिष्ट होती है।

2) आलू टिक्की: यह मशहूर स्ट्रीट फूड है जो मथुरा में खाया जाता है। यह तिल और धनिया के साथ बनाए जाते हैं और चटनी के साथ परोसे जाते हैं।

3) कचौड़ी: मथुरा की कचौड़ी बेहद प्रसिद्द है। यह कचौड़ी मूग दाल और उड़द दाल के आटे से बनाई जाती है और आमतौर पर गर्म आलू सब्जी और चटनी के साथ परोसी जाती है। मथुरा की कचौड़ियां अपनी बनावट और बेहतरीन स्वाद के लिए पूरे देश में प्रसिद्द है।
बेड़ई-आलू: यह उत्तर प्रदेश के प्रमुख नाश्ते में से एक है और मथुरा में भी बहुत लोकप्रिय है। यह दाल और गेहूं के आटे के बेड़ई के साथ गरम आलू सब्जी और चटनी के साथ परोसी जाती है।इसकी सुगंध और स्वाद आपको दूर से खाने के लिए दूकान तक खींच लाएगा और आप बिना खाये रह ही नहीं सकते।

4)लस्सी: मथुरा की लस्सी भी विख्यात है। यह मीठी और ठंडी होती है और उत्तर प्रदेश की पारंपरिक ठंडी दूध की तरह परोसी जाती है। यह गाढ़े और मलाईदार दूध में मेवे डाल डालकर बनाई जाती है। मेवे के साथ इसको और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें इलाइची और केसर भी ऊपर से डाला जाता है। गर्मी के मौसम में इसे पीकर आपका दिमाग और गाला दोनों तारो ताज़ा हो जायेगे।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story