×

Best Places To Visit In Meerut: मेरठ में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, जहां मिलती है इतिहास की झलक

Best Places To Visit In Meerut: यह शहर एक महत्वपूर्ण औद्योगिक शहर है जहां भारत में संगीत वाद्ययंत्र और खेल के सामान आदि के बड़े निर्माता है। प्राचीन महाकाव्य महाभारत में भी इस शहर का हस्तिनापुर के रूप में उल्लेख किया गया है।

Kajal Sharma
Published on: 21 May 2023 12:00 PM GMT
Best Places To Visit In Meerut: मेरठ में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, जहां मिलती है इतिहास की झलक
X
Best Places To Visit In Meerut (Image- Social media)

Places To Visit In Meerut: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पास स्थित मेरठ शहर है, जो देश के महत्वपूर्ण प्राचीन शहरों में गिना जाता है। यह शहर एक महत्वपूर्ण औद्योगिक शहर है जहां भारत में संगीत वाद्ययंत्र और खेल के सामान आदि के बड़े निर्माता है। प्राचीन महाकाव्य महाभारत में भी इस शहर का हस्तिनापुर के रूप में उल्लेख किया गया है। मौर्य साम्राज्य के दौरान मेरठ बौद्ध धर्म का एक महत्वपूर्ण केंद्र भी रहा है। जहां घूमने के लिए आपको कई जगहें मिल जाएंगी।

मेरठ के पर्यटन स्थल

औघड़नाथ मंदिर (Augharnath Mandir)

कालीपतन मंदिर के रूप में भी जाना जाने वाला औघड़नाथ मंदिर मेरठ में एक महत्वपूर्ण जगह के रूप में जाना जाता है। मंदिर हालांकि बहुत अधिक धार्मिक स्थल नहीं है, यह उन केंद्रों में से एक था जहां विद्रोहियों ने भारत के 1857 के विद्रोह के दौरान अपने संचालन की योजना बनाई थी। मंदिर में एक स्मारक भी है जो 1857 के क्रांतिकारियों के सम्मान में बनाई गई थी।

हस्तिनापुर (Hastinapur)

हस्तिनापुर का कभी प्राचीन भारत में कुरु राजाओं की फलती-फूलती राजधानी हुआ करता था। यह शहर हिंदू महाकाव्य महाभारत के नायक पांडवों का जन्मस्थान होने के लिए प्रसिद्ध है। सम्राट अशोक के पुत्र ने भी अपने शासनकाल में शहर के चारों ओर कई अलग-अलग मंदिरों का निर्माण करवाया। हस्तिनापुर अपने जैन मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है जो दिगंबर संप्रदाय और कई अन्य हिंदू मंदिरों से संबंधित है।

सेंट जॉन चर्च (St. John’s Church)

मेरठ के छावनी क्षेत्र में स्थित सेंट जॉन चर्च काफी प्रसिद्ध है, जिसकी स्थापना साल 1819 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा की गई थी। इस चर्च को नव-औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला में बनाया गया था। जिसे उत्तरी भारत के सबसे पुराने चर्चों में गिना जाता है। यह चर्च 1857 के विद्रोह के दौरान भारतीयों और अंग्रेजों के बीच कुछ लड़ाइयों का स्थल भी माना जाता था।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story