×

Meerut Shahpeer ka Maqbara: 450 वर्ष पुरानी कब्रों में से एक है मेरठ का प्रसिद्ध शाहपीर का मकबरा, जानिए क्या है इसकी खासियत

Shapir ka Makbara: शाहपीर का मकबरा मेरठ के लोकप्रिय स्मारकों में से एक है जिसे उत्तर भारत का सबसे पुराना मकबरा माना जाता है। ये स्मारक मुगल काल के दौरान 1628 में नूरजहाँ द्वारा शाहपीर के सम्मान में बनाया गया था।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 July 2023 2:21 AM GMT
Meerut Shahpeer ka Maqbara: 450 वर्ष पुरानी कब्रों में से एक है मेरठ का प्रसिद्ध शाहपीर का मकबरा, जानिए क्या है इसकी खासियत
X
Meerut Shahpeer ka Maqbara History (Image Credit-Social Media)

Meerut Shahpeer ka Maqbara History: अगर आप भी प्राचीन इमारतों और उनकी नक्काशियों को बड़े ही चाव से देखना पसंद करते हैं साथ ही अगर आपको भी भारत के इतिहास में रूचि है तो आपको मेरठ के लोकप्रिय शाहपीर का मकबरा पर एक बार ज़रूर विजिट करना चाहिए। जिसे उत्तर भारत का सबसे पुराना मकबरा भी कहा जाता है। इसकी कला और स्मारक मुग़ल काल की हैं। आइये जानते हैं इसकी विशेषता।

मेरठ का प्रसिद्ध शाहपीर का मकबरा

शाहपीर का मकबरा मेरठ के लोकप्रिय स्मारकों में से एक है जिसे उत्तर भारत का सबसे पुराना मकबरा माना जाता है। ये स्मारक मुगल काल के दौरान 1628 में नूरजहाँ द्वारा शाहपीर के सम्मान में बनाया गया था। शाहपीर सम्राट जहाँगीर की शिक्षिका नूरजहाँ का चिकित्सक और सलाहकार था। स्मारक, आसपास के खंभे और चारों ओर हरे-भरे बगीचे शापिर को देखने लायक बनाते हैं। और मेरठ की प्रसिद्ध इमारतों का अहम् हिस्सा बनाते हैं।

शापिर की वास्तुकला और इतिहास

पारंपरिक रूपांकनों और पुष्प डिजाइनों की सुंदर नक्काशी के साथ पूरे मकबरे के निर्माण में चमकीले लाल बलुआ पत्थर का उपयोग किया गया है। छत के बिना संरचना अधूरी है, लेकिन मुख्य मकबरे के पास कई मेहराब और स्तंभ हैं जो संरचना को बंद करने की मूल योजना में हो सकते थे।

शापिर तक कैसे पहुंचें

रेल मार्ग द्वारा:- यह मुख्य रेलवे जंक्शन से 4 किमी दूर है।

सड़क मार्ग द्वारा:- यहां अक्सर बसें, ऑटो रिक्शा और टैक्सी सेवाएं भी उपलब्ध रहते हैं, जिनके द्वारा आप शापिर तक पहुंच सकते हैं।


शापिर के बारे में रोचक तथ्य

ऐसा माना जाता है कि शाहपीर की मृत्यु के 24 घंटों के भीतर संरचना की योजना बनाई गई थी।
ये सबसे पुरानी कब्रों (450 वर्ष पुरानी) में से एक है और ये ताज महल के निर्माण से भी पहले से मौजूद है।
इस मकबरे की छत खुली होने के बावजूद बारिश का पानी मुख्य मकबरे तक नहीं पहुंच पाता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story