Most Beautiful Train in India: भारत की इन ट्रेनों में मंजिल से भी खूबतसूरत होते हैं सफर, दिखते हैं मोहक दृश्य

Beautiful Train Travel in India: हमारे देश कई ऐसी ट्रेने हैं, जिनका सफर मंजिलों से भी खूबसूरत है। इन ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को यह रूट काफी पसंद भी आते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 28 May 2023 7:13 PM GMT
Most Beautiful Train in India: भारत की इन ट्रेनों में मंजिल से भी खूबतसूरत होते हैं सफर, दिखते हैं मोहक दृश्य
X
Beautiful Train Travel in India (Image Description)

Beautiful Train Travel in India: टूर पर जाना लोगों को बेहद ही पसंद आता है, छुट्टियां मनाने के लिए लोग एक शहर से दूसरे शहर में जाते हैं। जहां और जल्दी ही अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचना भी पसंद करते हैं। क्योंकि लोगों में एन्जॉयमेंट करने के लिए काफी उत्साह देखा जाता है। और जितना जल्दी हो सके वह अपना सफर खत्म करना चाहते हैं, इसलिए कई बार तो लोग हवाई जहाज से यात्रा करना ज्यादा बेहतर मानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है हमारे देश कई ऐसी ट्रेने हैं, जिनका सफर मंजिलों से भी खूबसूरत है। इन ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को यह रूट काफी पसंद भी आते हैं और यह खूबसूरती देखने के लिए लोग खासतौर से इन ट्रेनों में सफर करते हैं।

ट्रेनों में सफर करने पर दिखते हैं मोहक दृश्य

मुंबई से गोवा की ट्रेन

मुंबई से गोवा की ओर जाने वाली ट्रेन में आपको सफर के दौरान कई शानदार नजारे देखने के लिए मिल जाएंगे। इस रूट पर ट्रेन घने जंगलों से होकर गुजरती है, वहीं पश्चिमी घाट में प्रवेश करते ही यहां आप और घने जंगल देख पाएंगे, इसके साथ ही यह ट्रेन पहाड़ से मोड़ते हुए काफी शानदार नजारे दिखाती है, जिसके साथ ही ट्रेन की रफ्तार भी बढ़ जाती है। इसके कुछ दूर देखेंगे को आपको झरने भी नजर आएंगे।

तमिलनाडु से रामेश्वरम की ओर

जब आप तमिलनाडु से रामेश्वरम की ओर जाएंगे, तो ट्रेन से दिखने वाले अद्भुत नजारे आपको बेहद ही पसंद आएंगे। यह ट्रेन पंबन ब्रिज से होते हुए गुजरती है। यह ब्रिज एक समुद्र के ऊपर बना हुआ है, जिसके सहारे यह ट्रेन तमिलनाडु के मंडपम तक जाती है। इस रास्ते में दिखने वाले नजारे काफी शानदार होते हैं।

कालका-शिमला टॉय ट्रेन जर्नी

कालका से शिमला टॉय ट्रेन बेहद ही शानदार है, जो करीब 60 मील तक के क्षेत्र में फैली हुई है। यह देश की खूबसूरत रेलवे यात्राओं में गिनी जाती है। जिसमें यात्रा के दौरान आपको कई अद्भुत नजारे देखने के लिए मिल जाते हैं। यह ट्रेन एक नैरो गेज पर चलती है, जो कई ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों, हरे-भरे देवदार के जंगलों, झरनों, घाटियों और सुंदर हिल स्टेशनों से होते हुए गुजरती है।

नीलगिरी से ऊटी तक ट्रेन

नीलगिरी से ऊटी तक करीब 5 घंटे का सफर होता है, जिसे पूरा करने के लिए ट्रेन 16 सुरंगों से होकर गुजरती है। वहीं घने जंगल और 250 पुल पार करने के बाद यह ट्रेन नीलगिरी माउंटेन की ओर बढ़ती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story