MP Famous Waterfall: प्रकृति से प्रेम तो मानसून में करें इस झरने की सैर, इसका दृश्य आपके मन को लुभा देगा

MP Famous Chachai Waterfall: अगर आप प्रकृति प्रेमी हैँ और झील एवं झरने देखना पसंद है तो एक बार मध्य प्रदेश के रीवा शहर में चचाई झरने की सैर एक बार छुट्टियों में अवश्य करें। आइये जानते हैँ रीवा के खूबसूरत चचाई जलप्राप्त के बारें में

Vertika Sonakia
Published on: 11 Aug 2023 1:53 PM GMT
MP Famous Waterfall: प्रकृति से प्रेम तो मानसून में करें इस झरने की सैर, इसका दृश्य आपके मन को लुभा देगा
X
MP Famous Chachai Waterfall (Photo: Social Media)

MP Famous Chachai Waterfall: भारत का दिल के नाम से मशहूर मध्य प्रदेश राज्य अपने अंदर बेहद खूबसूरत जगहों को समेटे हुए है। यहाँ आपको घूमने के लिए ढेरों खूबसूरत जगह मिलेगी। मध्य प्रदेश में कुछ जगह पर्यटकों के बीच बेहद प्रसिद्द हैं। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैँ और झील एवं झरने देखना पसंद है तो एक बार मध्य प्रदेश के रीवा शहर में चचाई झरने की सैर एक बार छुट्टियों में अवश्य करें। आइये जानते हैँ रीवा के खूबसूरत चचाई जलप्राप्त के बारें में-

पर्यटन स्थलों के लिए मशहूर रीवा

मध्य प्रदेश राज्य को नदियों का मायका कहा जाता हैँ तो रीवा शहर में आपको कई खूबसूरत झरने देखने को मिलेंगे। बारिश में इन झरनों को देखना एक अविस्मरणीय नज़ारा हैँ।

खूबसूरत चचाई वाटरफॉल

चचाई वॉटरफॉल रीवा, मध्यप्रदेश में स्थित एक प्रसिद्ध प्राकृतिक सौंदर्य स्थल है। यह वाटरफॉल बॉस बिहड़ नदी पर 430 फीट कि ऊंचाई पर है। यहाँ की आसपास की प्राकृतिक सौंदर्यता और वन्यजीवों की विविधता का आनंद लेने के लिए यह पर्यटकों की खूबसूरत जगह है। बरसात के मौसाम में घूमने के लिए यह एक परफेक्ट जगह है। इस वाटरफॉल को देखने दूर से हर साल लाखों पर्यटक आते हैँ। यह झरना मध्य प्रदेश का दूसरा सबसे ऊंचा झरना है और भारत में इसका स्थान 25वें अंक पर है। यह झरना रीवा शहर से मात्र 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

कैसे पहुंचे चचाई झरना

•हवाई मार्ग- निकटतम एयरपोर्ट में खजुराहो, इलाहाबाद, जबलपुर और वाराणसी में हैं। इन एयरपोर्ट पर उतरकार आप बस, टैक्सी या कार से रीवा होते हुए चचाई झरने तक पहुंच सकते हैँ।

•रेल मार्ग- रीवा पश्चिम-मध्य रेलवे जोन में आता है। रीवा रेलवे स्टेशन 50 किलोमीटर सतना-रीवा शाखा लाइन के जरिए सतना से जुड़ा हुआ है। इस क्षेत्र का डी.आर.एम. जबलपुर में स्थित है। रीवा का रेलवे कोड रीवा-रीवा है।

•सड़क मार्ग- रीवा अच्छी तरह से सड़कों से जुड़ा हुआ है। स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे शहर से गुजरते हैं। अन्य शहरों से बसें रीवा शहर में आती हैं। शहर से होकर जाने वाले राजमार्ग एनएच 7, एनएच 27, एनएच 35 और एनएच 75 हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story