×

Mysore Pak Retailers in Lucknow: कर्नाटक की प्रसिद्ध मिठाई मैसूर पाक अब लखनऊ में भी, आइये इस दुकान पर

Mysore Pak Retailers in Lucknow: मैसूर पाक को बनाने में एक विशिष्ट खाना पकाने की तकनीक शामिल होती है जिसमें सही बनावट प्राप्त करने के लिए विवरण पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। दक्षिण भारत में उत्सवों, शादियों और विशेष अवसरों के दौरान मैसूर पाक का मिठाई के रूप में आनंद लिया जाता है। मैसूर पाक की उत्पत्ति काकासुर मडप्पा नाम के एक शाही रसोइये के द्वारा बताई जाती है, जो 19वीं शताब्दी के दौरान महाराजा कृष्ण राजा वाडियार चतुर्थ की रसोई में काम करता था।

Preeti Mishra
Published on: 20 Aug 2023 9:47 AM GMT
Mysore Pak Retailers in Lucknow: कर्नाटक की प्रसिद्ध मिठाई मैसूर पाक अब लखनऊ में भी, आइये इस दुकान पर
X
Mysore Pak in Lucknow(Image credit: social media)

Mysore Pak Retailers in Lucknow: मैसूर पाक एक प्रसिद्ध मिठाई है जो दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य के मैसूर शहर से निकलती है। यह एक स्वादिष्ट मिठाई है जो मुख्य रूप से तीन प्रमुख सामग्रियों से बनाई जाती है- बेसन, घी, और चीनी। मैसूर पाक की एक अलग बनावट है जो भुरभुरा है और मुंह में डालते ही पिघल जाता है, और घी के भरपूर उपयोग के कारण इसका स्वाद अनोखा है।

मैसूर पाक का इतिहास (Mysore Pak History)

मैसूर पाक को बनाने में एक विशिष्ट खाना पकाने की तकनीक शामिल होती है जिसमें सही बनावट प्राप्त करने के लिए विवरण पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। दक्षिण भारत में उत्सवों, शादियों और विशेष अवसरों के दौरान मैसूर पाक का मिठाई के रूप में आनंद लिया जाता है। मैसूर पाक की उत्पत्ति काकासुर मडप्पा नाम के एक शाही रसोइये के द्वारा बताई जाती है, जो 19वीं शताब्दी के दौरान महाराजा कृष्ण राजा वाडियार चतुर्थ की रसोई में काम करता था।

आज, मैसूर पाक का आनंद न केवल कर्नाटक में लिया जाता है, बल्कि पूरे देश में मिठाई की दुकानों और घरों में भी उपलब्ध है। इसका महत्व क्षेत्रीय सीमाओं से परे बढ़ गया है, और यह त्योहारों, शादियों और विशेष अवसरों के दौरान एक पसंदीदा व्यंजन बन गया है। इसकी रेसिपी भी जगह के अनुसार बदलती गयी है और कई जगह पर इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए मेवे, केसर और इलायची जैसी सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है।

नीलकंठ स्वीट्स पर मिलेगा स्वादिष्ट मैसूर पाक

बाकि शहरों की तरह राजधानी लखनऊ में भी मैसूर पाक एक मिठाई बन गयी है जो लोगों द्वारा पसंद की जा रही है। हलाकि लखनऊ में कुछ ही ऐसे मिठाई के दुकान हैं जहाँ पर स्वादिष्ट मैसूर पाक मिलता है। लखनऊ की प्रसिद्ध नीलकंठ स्वीट्स पर आपको स्वादिष्ट मैसूर पाक मिलेगा। यहाँ का मैसूर पाक एकदम कर्नाटक के मैसूर पाक की तरह होता है। मिठाई मुंह में डालते ही एक दम घुल जाता है।

कैसे बनाते हैं मैसूर पाक

मैसूर पाक को बनाने में एक विशिष्ट खाना पकाने की तकनीक शामिल होती है जिसमें सही बनावट प्राप्त करने के लिए विवरण पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यहां मैसूर पाक कैसे बनाया जाता है इसका एक बुनियादी अवलोकन दिया गया है:

सामग्री:

बेसन, घी, चीनी, इलायची पाउडर

विधि:

-एक पैन गरम करें और बेसन को धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक उसमें से सौंधी खुशबू न आने लगे और उसका रंग थोड़ा न बदल जाए। सुनिश्चित करें कि इसे ज़्यादा न भूनें, क्योंकि इससे स्वाद कड़वा हो सकता है।
-एक अलग बर्तन में घी को तब तक गर्म करें जब तक वह पिघल न जाए और गर्म न हो जाए लेकिन धुआं न निकले।
-गरम घी में भुने हुए बेसन को धीरे-धीरे लगातार चलाते हुए डालें ताकि गुठलियां न पड़ें. मिश्रण को तब तक हिलाते और पकाते रहें जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए और पैन के किनारे न छोड़ने लगे।
-दूसरे पैन में चीनी को थोड़े से पानी में घोलकर उबाल लें और चाशनी तैयार कर लें। चाशनी को एक तार की स्थिरता तक पहुंचना चाहिए।
-बेसन-घी के मिश्रण में चीनी की चाशनी को सावधानी से डालें और सभी चीजों को मिलाने के लिए जोर-जोर से हिलाते रहें।
-मिश्रण चीनी की चाशनी को सोखना शुरू कर देगा और और भी गाढ़ा हो जाएगा। इसे तब तक हिलाते रहें जब तक कि मिश्रण चमकदार न हो जाए और पैन के किनारों को छोड़ने न लगे।
-स्वाद के लिए एक चुटकी इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।
-एक ट्रे को घी से चिकना कर लीजिए और मिश्रण को ट्रे में डाल दीजिए. जबकि यह अभी भी गर्म है, सतह को स्पैटुला से समतल और चिकना करें।
-मैसूर पाक को ठंडा होने दें और कुछ घंटों के लिए सेट होने दें।
-एक बार जब यह पूरी तरह से ठंडा और जम जाए, तो इसे वांछित आकार, जैसे चौकोर या हीरे के पैटर्न में काट लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story