Prayagraj Dehati Rasgulla: देहाती रसगुल्ला घुल जायेगा आपके मुँह में, सालाना टर्नओवर सुन उड़ जायेंगे आपके होश

Prayagraj Famous Dehati Rasgulla: आज हम आपके लिए कुछ खास लेकर आये हैं। वो है प्रयागराज के मशहूर देहाती रसगुल्ले जो मुंह में रखते ही घुल जाते हैं। यहाँ का सालाना टर्नओवर जानकार आपके होश उड़ जायेंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 Jun 2023 1:44 PM GMT (Updated on: 30 Jun 2023 1:45 PM GMT)
Prayagraj Dehati Rasgulla: देहाती रसगुल्ला घुल जायेगा आपके मुँह में, सालाना टर्नओवर सुन उड़ जायेंगे आपके होश
X
Prayagraj Famous Dehati Rasgulla (Image Credit-Social Media)

Prayagraj Famous Dehati Rasgulla: क्या आपको भी मीठा काफी पसंद है? और मीठे में भी आपको रसगुल्ला विशेष रूप से पसंद हैं तो आज हम आपके लिए कुछ खास लेकर आये हैं। वो है प्रयागराज के मशहूर देहाती रसगुल्ले जो मुंह में रखते ही घुल जाते हैं। स्वाद के दीवाने इसे दूर दूर से चखने आते रहते हैं। ये दुकान 39 साल पुरानी है साथ ही यहाँ केवल भारत ही नहीं बल्कि सिंगापुर, ब्रिटेन, अमेरिका से लोग भी आते हैं। यहाँ का सालाना टर्नओवर जानकार आपके होश उड़ जायेंगे। आइये जानते हैं और क्या खासियत है प्रयागराज के देहाती रसगुल्लों की।

प्रयागराज का देहाती रसगुल्ला

मुँह में पानी ला देने वाला प्रयागराज का देहाती रसगुल्ला सभी को अपना दीवाना बना देता है वहीँ मीठे के शौकीनों को तो यहाँ के इस रसगुल्ले को ज़रूर ट्राय करना चाहिए। इस दुकान का नाम यहाँ के मालिक के नाम पर ही पड़ा है जिन्हे लोग देहाती कहकर बुलाते थे। धीरे धीरे ये दुकान और यहाँ का रसगुल्ला दोनों को इसी नाम से जाना जाने लगा। आपको बता दें इस दुकान का सालाना टर्नओवर 70 लाख रूपए है।

आस पास के लोगों को भी यहाँ के रसगुल्ले बेहद पसंद है साथ ही वो अक्सर इसे खाने आते हैं। साथ ही विदेशों से भी लोग यहाँ का स्वाद चखने आते हैं। प्रयागराज के लोगों का मानना है कि अगर इस रसगुल्ले को गरमा गर्म खाये तो ये और भी ज़्यादा स्वादिष्ट लगता है। इतना ही नहीं ये रसगुल्ला काफी उम्दा क्वालिटी से बनाया जाता है। भारत के कोने कोने से भी लोग इसका स्वाद चखने आते हैं। यहाँ रसगुल्लों को अगर आप पैक करवाते हैं तो इसे पॉलीथीन में नहीं बल्कि मिट्टो के छोटे मटकों में पैक करके दिया जाता है। मटके की सौंधी खुशबू से इसका स्वाद और भी बेहतरीन हो जाता है।

प्रयागराज के देहाती रसगुल्ला दुकान के मालिक का नाम विजय यादव है। साथ ही इस दूकान की शुरुआत विजय यादव के पिता राम स्वरूप यादव ने की थी। आपको बता दें कि देहाती रसगुल्ले का एक पीस 20 रूपए का है। यहाँ रोज़ाना 500 से भी ज़्यादा रसगुल्ले बनाये जाते हैं। लेकिन वहीँ जब मेला होता है तो यही रसगुल्ले की संख्या बढ़कर 1000 से 1200 हो जाती है।

इस रसगुल्ले का स्वाद चखने के लिए आपको प्रयागराज आना पड़ेगा क्योकि यहाँ ऑनलाइन डिलीवरी की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। शहर में आने पर अगर आप ट्रैन से आ रहे हैं तो इसके लिए आपको प्रयागराज जंक्शन से संगम की ओर आना होगा। जब आप बेराहना सब्जी मंडी की तरफ आगे बढ़ते हैं तो दूसरी तरफ आपको देहाती रसगुल्ला की दुकान मिल जाएगी। जहाँ आपको बेहतरीन स्वाद वाला देहाती रसगुल्ला मिलेगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story