×

Mathura Famous Kachori Jalebi: रूपा की कचौड़ी-जलेबी साथ में गाय का दूध, कर देगा चार दिन में आपका गाल लाल, जरूर खाएं

Mathura Famous Kachori Jalebi: राधे-राधे। आज हम आपको ले चलते हैं व्रज की नगरी मथुरा में हैं। यहीं के मिश्राम घाट पर एक प्रसिद्ध दुकान है गुरुकृपा जिसे प्यार से रूपा कचौड़ी के नाम से जाना जाता है। मथुरा में सुबह के नाश्ते में कचौड़ी, पूरी-सब्जी और जलेबी बहुत प्रसिद्ध है। और यह सब आपको इस दुकान पर भरपूर मिलेगा। यही नहीं यहाँ पर आपको गुजरती आइटम भी मिल जायेंगे। यहाँ की कचौड़ी ही मसालेदार नहीं होती बल्कि इस दुकान के मालिक रूपा जी की बातें भी बहुत लच्छेदार होती है।

Preeti Mishra
Published on: 25 Jun 2023 2:01 AM GMT
Mathura Famous Kachori Jalebi: रूपा की कचौड़ी-जलेबी साथ में गाय का दूध, कर देगा चार दिन में आपका गाल लाल, जरूर खाएं
X
Mathura Famous Kachori Jalebi (Image credit: social media)

Mathura Famous Kachori Jalebi: 'मथुरा की बेटी और गोकुल की गाय, करम फूटे तो बाहर जाये'। 'व्रज छूटा, करम फूटा'। ये हम नहीं कह रहे हैं। बल्कि ये बोल उनके हैं जो मथुरा में जलेबी और कचौड़ी के लिए बहुत प्रसिद्द हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं मथुरा में रूपा की कचौड़ी और जलेबी की। जलेबी भी जलेबी नहीं बल्कि उसे जलेबा कहें तो भी उसके साइज के आगे शब्द छोटा ही होगा। दावा ये है कि अगर चार दिन इस जलेबी को गाय के दूध के साथ खा लिया तो आपके गाल को लाल होने से कोई रोक नहीं सकता।

राधे-राधे। आज हम आपको ले चलते हैं व्रज की नगरी मथुरा में हैं। यहीं के मिश्राम घाट पर एक प्रसिद्ध दुकान है गुरुकृपा जिसे प्यार से रूपा कचौड़ी के नाम से जाना जाता है। मथुरा में सुबह के नाश्ते में कचौड़ी, पूरी-सब्जी और जलेबी बहुत प्रसिद्ध है। और यह सब आपको इस दुकान पर भरपूर मिलेगा। यही नहीं यहाँ पर आपको गुजरती आइटम भी मिल जायेंगे। यहाँ की कचौड़ी ही मसालेदार नहीं होती बल्कि इस दुकान के मालिक रूपा जी की बातें भी बहुत लच्छेदार होती है।

क्या-क्या मिलता है यहाँ

रूपा की कचौड़ी की दुकान पर कचौड़ी सब्जी तो मिलती ही है, साथ में पूरी-सब्जी, जलेबी, पोहा, फाफड़ा, का भी आप आनंद उठा सकते हैं। सुबह-सुबह ही यहाँ नाश्ता करने वालों की भीड़ लग जाती है। जलेबी भी आपको ऐसी वैसी नहीं मिलेगी बल्कि उसमे केसर भी डाला गया होता है।

खाने के लिए मथुरा में और क्या है प्रसिद्ध

मथुरा अपनी समृद्ध पाक विरासत, विशेष रूप से अपने स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। यहां कुछ प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं जो आप मथुरा में पा सकते हैं:

मथुरा पेड़ा: मथुरा अपने स्वादिष्ट पेड़े के लिए प्रसिद्ध है, जो दूध से बने मीठे मिष्ठान हैं। ये छोटे आकार की मिठाइयाँ गाढ़े दूध, चीनी से बनाई जाती हैं और इलायची, केसर और नट्स के स्वाद से बनाई जाती हैं। मथुरा पेड़े अपनी समृद्ध, मलाईदार बनावट और मीठे स्वाद के लिए जाने जाते हैं।

कचौरी: मथुरा अपनी स्वादिष्ट और कुरकुरी कचौरी के लिए जाना जाता है। ये गहरी तली हुई पेस्ट्री दाल या आलू के मसालेदार मिश्रण से भरी होती हैं और अक्सर तीखी चटनी या करी के साथ परोसी जाती हैं। मथुरा की कचौरियाँ अपनी परतदार बनावट और स्वादिष्ट भराई के लिए प्रसिद्ध हैं।

बेड़ई और जलेबी: बेड़ई पूरी की तरह ही मथुरा का एक लोकप्रिय नाश्ता है। यह एक गहरी तली हुई रोटी है जो गेहूं के आटे से बनाई जाती है और मसालेदार और सुगंधित उड़द दाल के मिश्रण के साथ परोसी जाती है। बेदई के साथ अक्सर मीठी और चाशनी वाली जलेबियाँ होती हैं, जो किण्वित बैटर से बनी सर्पिल आकार की गहरी तली हुई मिठाइयाँ होती हैं।

छोले भटूरे: यह क्लासिक उत्तर भारतीय व्यंजन मथुरा का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। इसमें फूली हुई गहरी तली हुई ब्रेड होती है जिसे भटूरे कहा जाता है जिसे मसालेदार और तीखी चने की करी (छोले) के साथ परोसा जाता है। नरम भटूरे और स्वादिष्ट छोले का संयोजन इसे एक संतोषजनक और स्वादिष्ट भोजन बनाता है।

पेड़ा पराठा: पेड़ा पराठा मथुरा का एक अनोखा और स्वादिष्ट व्यंजन है. यह एक पराठा (फ्लैटब्रेड) है जो अन्य मसालों और सामग्रियों के साथ-साथ टुकड़े किए हुए पेड़े से भरा होता है। फिर पराठे को तवे पर सुनहरा और कुरकुरा होने तक पकाया जाता है। पेड़ा पराठा मीठे और नमकीन स्वादों का एक आनंददायक मिश्रण पेश करता है।

लस्सी: मथुरा अपनी ताज़ा और मलाईदार लस्सी के लिए जाना जाता है, जो एक पारंपरिक भारतीय दही-आधारित पेय है। इसे दही, पानी, चीनी को मिलाकर बनाया जाता है और कभी-कभी इसमें इलायची या केसर का स्वाद भी मिलाया जाता है। मथुरा की लस्सी अपनी गाढ़ी और मलाईदार स्थिरता के लिए प्रसिद्ध है और गर्मी से राहत पाने के लिए एक लोकप्रिय पेय है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story