×

Banaras Famous Kachori Shop: बनारस की कचौड़ी है विश्व प्रसिद्ध, जानिये इसकी प्रसिद्ध दुकानें

Banaras Famous Kachori Shop: बनारसी कचौरी को अक्सर तरह-तरह की संगत के साथ परोसा जाता है, जो इसके स्वाद को बढ़ाता है और स्वाद का संतुलित संयोजन प्रदान करता है। यह आमतौर पर आलू की सब्जी (मसालेदार आलू की सब्जी) या चटनी के साथ परोसा जाता है, जैसे कि इमली की चटनी या हरी चटनी, जो डिश में एक तीखा और मसालेदार तत्व मिलाते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 21 Jun 2023 6:37 AM GMT
Banaras Famous Kachori Shop: बनारस की कचौड़ी है विश्व प्रसिद्ध, जानिये इसकी प्रसिद्ध दुकानें
X
Banaras Famous Kachori Shop (Image credit: social media)

Banaras Famous Kachori Shop: कचौरी एक लोकप्रिय भारतीय स्नैक है, और बनारसी कचौरी, विशेष रूप से वाराणसी (बनारस) शहर से, वास्तव में अपने अनूठे स्वाद और तैयारी के लिए प्रसिद्ध है। बनारसी कचौरी अपने परतदार और खस्ता बनावट के लिए जानी जाती है। बाहरी परत मैदा और घी के मिश्रण से बनाई जाती है, जिसे रोल किया जाता है और फिर सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है। जब आप इसे चबाते हैं तो यह एक रमणीय क्रंच का परिणाम देता है।

कचौरी की मज़ेदार फिलिंग

बनारसी कचौरी की फिलिंग आमतौर पर भीगी हुई और पिसी हुई दाल (जैसे मूंग दाल या उड़द दाल), मसालों और जड़ी-बूटियों के संयोजन से बनाई जाती है। इस मिश्रण को अदरक, हींग, और अमचूर सहित मसालों के मिश्रण से सीज किया जाता है, जो इसे एक तीखा और नमकीन स्वाद देता है। तलने से पहले आटे में स्टफिंग भरी जाती है। बनारसी कचौरी को अक्सर तरह-तरह की संगत के साथ परोसा जाता है, जो इसके स्वाद को बढ़ाता है और स्वाद का संतुलित संयोजन प्रदान करता है। यह आमतौर पर आलू की सब्जी या चटनी के साथ परोसा जाता है, जैसे कि इमली की चटनी या हरी चटनी, जो डिश में एक तीखा और मसालेदार तत्व मिलाते हैं।

सांस्कृतिक महत्व

बनारसी कचौरी वाराणसी की पाक परंपराओं में गहराई से निहित है। यह न केवल एक लोकप्रिय स्नैक के रूप में लिया जाता है, बल्कि शहर की स्ट्रीट फूड संस्कृति का भी एक अभिन्न अंग है। वाराणसी में कई स्थानीय दुकानें और स्ट्रीट वेंडर इन मनोरम कचौरियों को बनाने और बेचने में माहिर हैं।

बनारसी कचौरी ने वाराणसी से परे भी पहचान हासिल की है और दुनिया भर के भोजन के प्रति उत्साही और आगंतुकों द्वारा इसकी सराहना की जाती है। इसका विशिष्ट स्वाद, कुरकुरी बनावट, और मसालों का अनूठा मिश्रण इसे वाराणसी जाने वाले या भारतीय व्यंजनों की खोज करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य ही आजमाने वाला व्यंजन बनाता है।

बनारस की मशहूर कचौरी की दुकान (Banaras famous Kachori shop)

बनारस, जिसे वाराणसी के नाम से भी जाना जाता है, अपनी स्वादिष्ट कचौड़ी के लिए जाना जाता है। यहाँ बनारस की कुछ प्रसिद्ध कचौरी की दुकानें हैं जिन्हें आप आज़माने पर विचार कर सकते हैं:

काशी चाट भंडार (Kashi Chat Bhandar):

प्रसिद्ध विश्वनाथ गली में स्थित, काशी चाट भंडार मुंह में पानी लाने वाली कचौड़ी के लिए प्रसिद्ध है। वे आलू सब्जी और चटनी के साथ दाल कचौरी और मटर कचौरी सहित कई प्रकार की कचौरी परोसते हैं।

पता : लक्सा रोड, डी 37/49, गोदोवालिया, सिद्धगिरिबाग, वाराणसी, भारत, 221001
फोन नंबर : 0542 - 241 2116 , 9415618081

राम भंडार (Ram Bhandar):

काशी विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित, राम भंडार बनारस में कचौरी के लिए एक और लोकप्रिय स्थान है। वे अपनी कुरकुरी कचौरी के लिए जाने जाते हैं, जो एक स्वादिष्ट दाल के मिश्रण से भरी होती है, जिसे मसालेदार आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है।

पता : सी.के. 15/29 कटरा रतनलाल, ठठेरी बाजार, चौक, वाराणसी 221001 भारत

श्री राजबंधु स्वीट्स (Shri Rajbandhu Sweets):

यह सदियों पुरानी मिठाई की दुकान अपनी पारंपरिक मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यहां स्वादिष्ट कचौड़ी भी परोसी जाती है। यहां की कचौरी अपने क्रिस्पी टेक्सचर और स्वादिष्ट फिलिंग के लिए जानी जाती हैं।

पता : बी 21/54 रथयात्रा कमच्छा रोड, कमच्छा टॉड

मधुर मिलन (Madhur Milan):

लहुराबीर में स्थित, मधुर मिलन एक प्रसिद्ध प्रतिष्ठान है जो कचौरी सहित विभिन्न स्ट्रीट फूड आइटमों में माहिर है। वे कई प्रकार की कचौरी पेश करते हैं, जैसे उड़द दाल कचौरी और मूंग दाल कचौरी, चटनी और आलू की सब्जी के साथ परोसी जाती है।

पता : सिगरा चौराहा रोड, वाराणसी के पास, सिगरा चौराहा, महमूरगंज, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221010

पहलवान (Pahalwan):

पहलवान बनारस में एक प्रसिद्ध मिठाई की दुकान और रेस्तरां है जो स्वादिष्ट कचौड़ी परोसता है। वे अपने स्वादिष्ट भरने और मसालों के सही संतुलन के लिए जाने जाते हैं।

पता : बी 29/13, लंका बीएचयू रोड, लंका, वाराणसी - 221005 (रविदास गेट के पास)

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story