×

Pune to Mumbai Special Train: बेहद ही शानदार है भारत में चलने वाली यह ट्रेन, विदेशी भी करते हैं तारीफ जानिए किराया और सहुलियत

Pune to Mumbai Deccan Queen Train: भारत में भी ऐसी ही ट्रेन चलती है जिसकी खूबसूरती देखकर आप भी दीवाने हो जाएंगे। इस ट्रेन में मिलने वाली सुविधा और आकर्षक लुक को देखकर विदेशी ही नहीं बल्कि बड़ी-बड़ी हस्तियां भी इस ट्रेन की तारीफ करने में पीछे नहीं रहती है।

Kajal Sharma
Published on: 25 April 2023 11:30 AM GMT
Pune to Mumbai Special Train: बेहद ही शानदार है भारत में चलने वाली यह ट्रेन, विदेशी भी करते हैं तारीफ जानिए किराया और सहुलियत
X
Pune to Mumbai Deccan Queen Train (Image- Social media)

Pune to Mumbai Deccan Queen Train: आपने विदेशों में कई खूबसूरत और आकर्षक ट्रेने देखी होंगी जिनमें आपको काफी सहुलियत और शानदार सर्विस भी दी जाती है। इन ट्रेनों में आपको कई खास तरीके की सर्विस भी मिल जाती है। भारत में भी ऐसी ही ट्रेन चलती है जिसकी खूबसूरती देखकर आप भी दीवाने हो जाएंगे। इस ट्रेन में मिलने वाली सुविधा और आकर्षक लुक को देखकर विदेशी ही नहीं बल्कि बड़ी-बड़ी हस्तियां भी इस ट्रेन की तारीफ करने में पीछे नहीं रहती है।

शानदार है डेक्कन क्वीन ट्रेन

क्यों खास है यह ट्रेन

भारत में चलने वाली इस ट्रेन के डेक्कन क्वीन कहा जाता है। जो मुंबई से पुणे के बीच चलती है, यह ट्रेन सुबह पांच बजे चलती है और शाम 8 बजकर 25 मिनट पर पुणे पहुंच जाती है। यह ट्रेन एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जाने में करीब 3 घंटे का समय लेती है। इस ट्रेन में आपको कांच की छत और काफी अच्छी खिड़कियों की सुविधा मिलती है।

कितना है किराया

इस ट्रेन में आपको मूव करने वाली कुर्सियां भी मिलती हैं। यहां आपको काफी अट्रैक्टिव कलर की कुर्सियां और स्पेस भी मिलता है। इस ट्रेन में आपको काफी सुंदर सफर करने का मौका मिलता है,और इस लग्जरियस ट्रेन में आप काफी शानदार मेमोरी बना सकते हैं। इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको 1,105 रुपये प्रति व्यक्ति किराया देना होता है।

क्या है ट्रेन का इतिहास

बता दें कि यह डेक्कन क्वीन ट्रेन कोई नई ट्रेन नहीं है बल्कि इस ट्रेन का इतिहास काफी साल पुराना है। कहा जाता है कि साल 1930 में इस ट्रेन की शुरुआत की गई थी। जिसे देश की पहली सुपरफास्ट ट्रेनों के रूप जाना जाता था। यह ट्रेन देश की पहली लग्जरी ट्रेन के रूप में जानी जाती थी।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story