×

Rajasthan Budget Tourist Places: कम बजट में ऐसे प्लान करें राजस्थान ट्रिप, हमेशा रहेगा यादगार

Rajasthan Budget Tourist Places: प्राचीन इतिहास समेटे हुए राजस्थान में कई किले और हवेलियां है, जिसे देखने के लिए हर समय सैलानियों की भीड़ लगी रहती है।

Shreya Sharma
Published on: 19 Aug 2023 2:46 AM GMT
Rajasthan Budget Tourist Places: कम बजट में ऐसे प्लान करें राजस्थान ट्रिप, हमेशा रहेगा यादगार
X
Rajasthan Budget Tourist Places (Photo Courtesy- Social Media)

Rajasthan Budget Tourist Places: राजपूतों की नगरी राजस्थान देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। प्राचीन इतिहास समेटे हुए यहां पर कई किले और हवेलियां है, जिसे देखने के लिए हर समय सैलानियों की भीड़ लगी रहती है। यहां की खूबसूरती और कल्चर देखने के लिए साल के 12 महीने पर्यटक आते हैं। सर्दी हो या गर्मी राजस्थान में आपको हर कहीं पर्यटक देखने मिल ही जाएंगे।

कम पैसे में कैसे घूमें राजस्थान

राजस्थान में जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, माउंट आबू समेत घूमने फिरने की कई सारी जगहें हैं। इन जगहों को देखने का अक्सर लोगों का मन तो होता है, लेकिन कई बार बजट न होने के चलते पैर पीछे खींच लेते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कम पैसों में राजस्थान की सैर कर सकते हैं।

जयपुर

ठहरने के लिए जयपुर में हॉस्टल के बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं, जिसका खर्च 400 रुपये प्रति रात होता है। पर्यटक स्थलों को देखने के लिए 700 रुपये से ज्यादा का खर्च नहीं आएगा। खाने पीने की बात करें तो यहां के स्ट्रीट फूड बेहतरीन होते हैं और खाना ढाबे या छोटे रेस्टोरेंट में खा सकते हैं।

उदयपुर

झीलों के शहर उदयपुर अगर जा रहे हैं तो यहां पर ठहरने के लिए हवेलियां, हॉस्टल या होटल को चुन सकते हैं। यहां पर रहने के लिए आपको प्रति व्यक्ति 1500-2000 रुपये खर्च आएगा। उदयपुर में घूमने की कई जगहें फ्री हैं और यहां का खाना भी सस्ता है।

जोधपुर

राजस्थान के शहर जोधपुर आने के लिए आप दिल्ली से ट्रेन या बस भी ले सकते हैं। यहां पर रुकने के लिए कई सारी हवेलियां, होटल और हॉस्टल हैं, जिनका एक रात का खर्च 500-1500 रुपये तक आएगा। खाने पीने के लिए महंगे होटल या रेस्टोरेंट की जगह कैफे, स्ट्रीट फूड और छोटे रेस्टोरेंट के विकल्प को चुनें। यहां पर घूमने फिरने की जगहों पर 500 रुपये से ज्यादा खर्च नहीं होंगे।

जैसलमेर

जैसलमेर आप रेलवे, सड़क मार्ग या हवाई मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं। यहां पर एक से बढ़कर एक होटल हैं, जो लो रेट पर भी आसानी से मिल जाते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन भी होटल बुक कर सकते हैं। शहर घूमने के लिए आप बाइक, स्कूटी से लेकर फोर व्हीलर भी किराए पर ले सकते हैं।

Shreya Sharma

Shreya Sharma

Next Story